×

रॉयल हॉलिडे पर जाएं राजस्थान, आपका दिल मोह लेंगी ये जगहें

आज हम आपको ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप संक्रमण खत्म होने के बाद ज़रूर जाना चाहेंगे।

Monika
Published By Monika
Published on: 14 April 2021 4:09 AM GMT (Updated on: 14 April 2021 4:21 AM GMT)
रॉयल हॉलिडे पर जाएं राजस्थान, आपका दिल मोह लेंगी ये जगहें
X

राजस्थान में मना सकते है रॉयल हॉलिडे (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। जिसके चलते कई राज्यों में नाईट कर्फ्यू लगा दिया है। तो वही कुछ राज्यों में सम्पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में लोग एक बार फिर से घरों में बंद होने पर मजबूर हो गए हैं। उन लोगों के लिए तो घरों में रहना बेहद मुश्किल साबित होता है जो साल भर यात्रा पर रहते हैं। फिलहाल अपने घरों में रहना ही सही है, जिससे कोरोना का संक्रमण कम हो। आज हम आपको ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप संक्रमण खत्म होने के बाद ज़रूर जाना चाहेंगे।

राजस्थान ऐतिहासिक विरासत और धरोहर के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। विदेशी पर्यटकों के लिए तो राजस्थान सबसे पसंदीदा स्टॉप है। यहां हर साल हजारों की संख्या में विदेशी पर्यटक राजस्थान घूमने आते हैं। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्यटकों की संख्या काफी कम हो गई है। कई लोग यहां सावधानियां बरत कर राजस्थान घुमने आटे है । अगर आप भी हॉलिडे पर जाना चाहते हैं तो देवगढ़ का प्लान बना सकते हैं।

इस शहर की खासियत-

राजस्थान के राजसमंद जिले में देवगढ़ स्थित है। मुंबई-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग-8 से इसकी दूरी 4 किलोमीटर है। यहां आने के लिए सबसे बेहतर विकल्प सड़क मार्ग है। देवगढ़ से उदयपुर की दूरी 140 किलोमीटर है। साथ ही अजमेर और भीलवाड़ा शहर भी निकट में है ।

देवगढ़ को ख़ास बनाते हैं यहां के कई खूबसूरत मंदिर। खासकर कुंजबिहारी मंदिर बेहद लोकप्रिय है। काफी संख्या में श्रद्धालु देव दर्शन हेतु आते हैं। साथ ही आंजनेश्वर मंदिर है। इस मंदिर में शिवलिंग स्थापित है।

इतिहासकारों की माने तो शुरुआत के दिनों में देवगढ़ में रॉयल्स परिवार के लोग रहते थे। वर्तमान समय में रॉयल्स परिवार का अधिपत्य बरकरार है। इसके अलावा, महल के बाकी हिस्सों को लग्जरी होटल बनाया गया है। गर्मियों के मौसम में वीकेंड हॉलिडे के लिए देवगढ़ यात्रा यादगार हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story