Dwarka To Jagannath: जन्माष्टमी के मौके पर देश के इन मंदिरों में करें दर्शन, परिवार संग बना यात्रा का प्लान

Travel With Dwarka To Jagannath: जन्माष्टमी की धूम देश भर में देखने को मिलतीहै। इस मौके पर आप देशभर में मौजूद भगवान श्री कृष्ण की कुछ खास मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Aug 2024 9:16 AM GMT
Travel With Dwarka To Jagannath in Janmashtami
X

Travel With Dwarka To Jagannath in Janmashtami (Photos - Social Media)

Travel Dwarka To Jagannath: जन्माष्टमी का त्योहार हर साल देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। श्री कृष्ण जन्मोत्सव की धूम हर जगह देखने को मिलती है। इस समय छुट्टी भी रहती है और कई लोग अपने परिवार के साथ धार्मिक यात्रा पर निकल जाते हैं। अगर आप परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि आपको कहां जाना चाहिए तो जन्माष्टमी के मौके पर आप भगवान कृष्ण के दर्शन करने के लिए उनके मंदिरों में जा सकते हैं।

जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple)

आप उड़ीसा के जगन्नाथ मंदिर में जन्माष्टमी करने के लिए जा सकते हैं। यहां का माहौल देखने लायक होता है। यहां पर विशेष पूजन और अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है जिसमें शामिल होने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। इस मंदिर के प्रसाद का भी विशेष महत्व है। यहां भगवान जगन्नाथ को भव्य भजन चढ़ाया जाता है उसके बाद श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में बांटाजाता है।

कैसे जाएं जगन्नाथ मंदिर (How To Go To Jagannath Temple)

फ्लाइट से (By Flight ) - भुवनेश्वर में स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पुरी से 60 किलोमीटर की दूरी पर है आप यहां फ्लाइट से पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से (By Train) - अगर आप रेल यात्रा करना चाहते हैं तो पूरी रेलवे स्टेशन के लिए देश के विभिन्न शहरों से सीधी ट्रेन मिलती है। यहां से आपको मंदिर पहुंचने के लिए टैक्स या रिक्शा लेनी होगी।

Jagannath Temple

द्वारका (Dwarka)

द्वारका का मंदिर दुनिया भर में प्रसिद्ध है जो कि गुजरात में है। यह द्वारकाधीश भगवान श्री कृष्ण के जीवन का सबसे खास हिस्सा है। जन्माष्टमी की धूम यहां पर जबरदस्त तरीके से देखने को मिलती है। यह जगह समुद्र तट के करीब स्थित है इसलिए यहां पर समुद्र के सुंदर नजारे पर देखें जा सकते हैं।

कैसे जाएं द्वारका (How To Reach Dwarka)

फ्लाइट से (By Flight) - यहां से नजदीकी एयरपोर्ट डॉक्टर भीमराव अंबेडकर है जिससे द्वारका की दूरी 230 किलोमीटर है।

ट्रेन से (By Train) - अगर रेल यात्रा करना चाहते हैं तो मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता जैसे बड़े शहरों से आसानी से यहां की ट्रेन मिल जाती है।

Dwarka

मथुरा वृन्दावन (Mathura Vrindavan)

इन दोनों जगह से भगवान श्री कृष्ण का खास कनेक्शन है। भगवान श्री कृष्ण के बचपन का स्थल वृंदावन जन्माष्टमी के मौके पर बहुत ही भव्य नजर आता है। मथुरा वृंदावन में जन्माष्टमी के मौके पर आपको भगवान श्री कृष्ण के आपके बीच होने का एहसासहोगा। यहां भावे झांकियां सांस्कृतिक कार्यक्रम और धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया जाता है।

कैसे जाएं मथुरा वृन्दावन (How To Reach Mathura Vrindavan)

फ्लाइट से (By Flight) वृंदावन में कोई हवाई अड्डा नहीं है, इसलिए शहर में कोई उड़ान संपर्क नहीं है। निकटतम हवाई अड्डा आगरा में खेरिया हवाई अड्डे पर है, जो लगभग 72 किलोमीटर दक्षिण की ओर है। वहां से, आपको स्थानीय बसें लेनी होंगी, या सड़क मार्ग से अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए आगरा से वृंदावन के लिए टैक्सी बुक करनी होगी।

ट्रेन से (By Train) मथुरा वृंदावन पैसेंजर, सप्ताह के 7 दिन MTJ (मथुरा जंक्शन) से BDB (वृंदावन) तक चलती है। 72177 passenger ट्रेन, मथुरा जंक्शन से 04:55 बजे निकलती है और 05:30 बजे वृंदावन पहुँचती है। 72177 ट्रेन, कुल 35min में यह सफ़र तय करती है एवं यात्रा के दौरान 4 स्टेशनों पर रुकती है।

Mathura Vrindavan


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story