×

Vande Bharat Express Train: महज 6 घंटे में उदयपुर से जयपुर पहुंचाएगी वंदे भारत ट्रेन, पहले दिन फ्री में यात्रा करेंगे ये लोग

Vande Bharat Express Train: जानकारी के मुताबिक इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर पहले दिन स्कूली बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों, विधायकों और सांसद के अलावा शहर के प्रबुद्ध जनों को फ्री में यात्रा करवाई जाएगी।

Jugul Kishor
Published on: 22 Sep 2023 4:10 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2023 4:16 AM GMT)
Vande Bharat
X

Vande Bharat (Social Media)

Vande Bharat Express Train: उदयपुर से जयपुर के बीच 24 सितंबर से शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रॉयल रन आज यानी कि (22 सितंबर) को होगा। यह दूसरा ट्रायल होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर 2023 को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली गई है। ये ट्रेन उदयपुर से चलकर सिटी स्टेशन, मावली, चंदेरिया, भीलवाड़ा और अजमेर होते हुए महज छह छंटे में जयपुर के दुर्गापुरा स्टेशन पहुंचेगी।

जानकारी के मुताबिक इस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के शुभारंभ के मौके पर पहले दिन स्कूली बच्चों के साथ जनप्रतिनिधियों, विधायकों और सांसद के अलावा शहर के प्रबुद्ध जनों को फ्री में यात्रा करवाई जाएगी। आम यात्रियों के लिए ये ट्रेन उदघाटन के अगले दिन 25 सितंबर से शुरू होगी। अधिकारियों के मुताबिक 11 अगस्त को ट्रेन उदयपुर पहुंचने के बाद रूट पर इसका ट्रायल किया जा चुका है, इस दौरान रूट में कई जरूरी बदलाव करते हुए इसे वंदे भारत ट्रेन के अनुकूल बताया गया है। इसके अलावा आज (22 सितंबर) को ट्रायल किया जाएगा। बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का मेवाड़ और वागड़ के लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

वंदे भारत ट्रेन की टाइमिंग

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक ये ट्रेन उदय से जयपुर महज छह घंटे में ही पहुंचा देगी। इसका संचालन मंगलवार को छोड़कर बाकी सभी छह दिन किया जाएगा। यह ट्रेन उदयपुर से सुबह 7.50 पर चलेगी और दोपहर 1.50 पर जयपुर पहुंचेगी। वहीं, जयपुर के दुर्गापुर स्टेशन से 4 बजे रवाना होकर ये ट्रेन रात 10 बजे उदयपुर पहुंच जाएगी।

यहां के पर्यटकों को मिलेगा ट्रेन का लाभ

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार वंदे भारत ट्रेन के संचालन से मावली के निकट श्रीनाथ मंदिर, नाथद्वारा तथा खामलीघाट व गौरमघाट जैसे पर्यटक स्थलों, भीलवाड़ा के कपड़ा उद्योग, अजमेर में स्थित तीर्थराज पुष्कर और ख्वाजा मोइनुद्दी चिश्ची की दरगाह और किशनगढ़ के मार्बल उद्योग को लाभ मिलेगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story