×

Ujjain Street Food: उज्जैन की इन 4 डिशेज का एक बार जरूर लें आनंद, दीवाना बना देगा स्वाद

Ujjain Famous Street Food: उज्जैन को बाबा महाकाल की नगरी के नाम से पहचाना जाता है। आज हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 Feb 2024 3:48 AM GMT

Ujjain Street Food : उज्जैन को एक धार्मिक नगरी के रूप में पहचाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर एक नहीं बल्कि कई सारे मंदिर हैं जो भक्तों की आस्था का केंद्र हैं। उज्जैन आने वाला हर पर्यटक सबसे पहले महाकाल मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचता है। इसके अलावा यहां पर हरसिद्धि, रामघाट, काल भैरव, मंगलनाथ, भूखी माता, गढ़कालिका जैसे मंदिर भी मौजूद है। अपने तमाम धार्मिक स्थलों के अलावा उज्जैन खाने पीने के आइटम्स के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां पर आपको कई ऐसी स्वादिष्ट डिश मिल जाएगी जिसका स्वाद आपने पहले कभी नहीं चखा होगा। अगर आप उज्जैन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं।

पिज्जा दाबेली

उज्जैन का नाम सुनकर आप में से कई लोगों को ऐसा लगा होगा कि हम यहां की दाल बाटी या फिर पोहे जलेबी की बात कर रहे हैं। लेकिन इन चीजों की नहीं बल्कि हम ऐसे फूड आइटम की बात कर रहे हैं जो आपका दिल जीत लेने वाला है। आप शहर में आ रहे हैं तो आपको पिज़्ज़ा दाबेली जरूर ट्राई करनी चाहिए। इसका टेस्ट और क्वालिटी दोनों बेस्ट होती है और सिर्फ ₹90 में आप शानदार स्वाद का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए आपको डीलक्स चटोरा पर जाना होगा जो राठौर कॉम्प्लेक्स नानाखेड़ा पर है।


दिल्ली का फूड

अगर आप उज्जैन आए हैं लेकिन दिल्ली के स्वाद का आनंद लेना चाहते हैं तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां भी वह आपको आसानी से मिल जाएगा। आपको चाहे आलू पराठा खाना हो या फिर छोले कुलचे, छोले भटूरे और वेज ग्रेवी मोमोज सब कुछ आपको मिल जाएगा, दिल्ली हंगर कैफे पर जो गुरुद्वारा चौराहा श्रीगंज उज्जैन में है। यहां पर आलू का पराठा ₹40, छोले कुलचे ₹80, छोले भटूरे ₹80 और वेज मोमोज 60 रुपए में मिलते हैं और इनका स्वाद लाजवाब है।


कचौड़ी

अगर आप कचौड़ी समोसा खाने के शौकीन हैं तो आपको उज्जैन में एक जगह की कचौड़ी जरूर ट्राई करनी चाहिए। यह कचौड़ी स्वाद और क्वालिटी के मामले में बेस्ट है। यह आपको सिर्फ ₹20 में श्रीगंगा रेस्टोरेंट फ्रीगंज पर मिल जाएगी। इस पर बहुत ही स्वादिष्ट हरी-लाल चटनी और दही डालकर दी जाती है, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है।


भांग की ठंडाई

महाकाल की नगरी उज्जैन में आए और आपने भांग का स्वाद नहीं चखा तो फिर समझिए आपने कुछ नहीं चखा है। महाकाल मंदिर के पास भांग वाली ठंडाई मिलती है जो बहुत प्रसिद्ध है और एक बार आपको इसका स्वाद जरूर चखना चाहिए।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story