Ujjain Mahakal Aarti Booking: महाकाल आरती के दर्शन का बहुत है महत्व, जानें समय और कैसे करें बुकिंग

Ujjain Mahakal Bhasma Aarti Online Booking: यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। महाकालेश्वर का ज्योतिर्लिंग शिव की अनंत प्रकृति के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित है। यह मंदिर भारतीय सांस्कृतिक और पौराणिक ग्रंथों में बहुत महत्व रखता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Oct 2023 3:22 AM GMT
Ujjain Mahakal Bhasma Aarti
X

Ujjain Mahakal Bhasma Aarti (Image: Social Media)

Ujjain Mahakal Bhasma Aarti Online Booking: मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर, भगवान शिव को समर्पित एक प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थल है। ऐसा माना जाता है कि महाकालेश्वर मंदिर का निर्माण तीन युगों में किया गया है, जो सतयुग, त्रेता युग और कलियुग का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंदिर में इन विभिन्न युगों के लिए विभिन्न शिव मूर्तियाँ हैं।

यह मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। महाकालेश्वर का ज्योतिर्लिंग शिव की अनंत प्रकृति के प्रतीक के रूप में प्रतिष्ठित है। यह मंदिर भारतीय सांस्कृतिक और पौराणिक ग्रंथों में बहुत महत्व रखता है। मंदिर में कई दैनिक अनुष्ठान होते हैं, और महाकाल आरती एक महत्वपूर्ण समारोह है जिसमें भगवान शिव की समर्पित प्रार्थना और पूजा शामिल होती है। महाकाल आरती का भक्तों के लिए बहुत महत्व होता है। इस आरती में शामिल होने के लिए भक्त आधी रात से लाइन में लग जाते हैं।

कितने बजे होती है महाकाल आरती

महाकाल आरती, जिसे भस्म आरती भी कहते हैं, सुबह 4 बजे शरू हो जाती है। आरती में भगवान शिव को भस्म से स्नान कराया जाता है। इस आरती का बहुत महत्व है। भस्म आरती के लिए बुकिंग मूल्य 1500/- रुपये (प्रति व्यक्ति) है। आरती में शामिल होने के लिए आपको इसकी बुकिंग एक दिन पहले या उससे पहले करानी होती है। बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से की जा सकती है।

कैसे करें महाकाल आरती की ऑफलाइन बुकिंग

मंदिर भक्तों के लिए ऑफलाइन टिकट बुकिंग की सेवा प्रदान करता है। बुकिंग के लिए बहुत ही सरल और आसान प्रक्रिया है। टिकट बुक करने के लिए आपको एक दिन पहले शाम 7:00 बजे तक काउंटर पर पहुंचना होगा और बायोमेट्रिक सिस्टम से टिकट बुक करना होगा। भक्तों को टिकट बुक करने के लिए वैध आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। टिकट बुक करने के बाद आपको अपनी भस्म आरती की पुष्टि के लिए शाम 7:00 बजे तक इंतजार करना होगा। पुष्टिकरण दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। शाम 7:30 बजे से रात 10:30 बजे तक आप बुकिंग काउंटर से अपना कन्फर्मेशन टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे करें महाकाल आरती की ऑनलाइन बुकिंग

भस्म आरती के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करना भी आसान है। महाकालेश्वर मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट www.https://shrimahakaleshwar.com/ पर जाएं और फिर भस्म आरती पेज चुनें। इसके बाद आपको तारीख का चयन करना होगा और अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल पता और पता देना होगा। साथ ही अपना आईडी प्रूफ फोटो भी जमा करें और शुल्क का भुगतान करें। अगर आप अपने फोन से भस्म आरती बुक करना चाहते हैं तो आप उनके मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे होता है महाकाल में VIP दर्शन

सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में से महाकाल में VIP दर्शन सबसे महंगा है। VIP दर्शन के लिए आपको बड़ा गणेश मंदिर के पास में एक टिकट काउंटर मिलेगा। VIP दर्शन के लिए प्रति व्यक्ति 250 रुपये का टोकन लगता है। आप यहाँ से टिकट लेकर मंदिर के वीआईपी प्रवेश द्वार से महाकाल के दर्शन के लिए जा सकते हैं। हालांकि कई VVIP लोगों जैसे मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के लिए यहाँ प्रवेश निःशुल्क है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story