×

Umananda River Island: ब्रह्मपुत्र नदी के बीच बसा दुनिया का सबसे छोटा नदी द्वीप, पर्यटकों के लिए ये है बहुत रोचक जगह

How to Visit Umananda River Island: इस छोटे से नदी द्वीप को कई नामों से जाना जाता है और उनमें से कुछ की बहुत ही रोचक कहानी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Sep 2022 7:09 AM GMT
Umananda River Island in Assam
X

Umananda River Island in Assam (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

How to Reach Umananda River Island: क्या आपने कभी उमानंद द्वीप का नाम सुना है? जी हाँ यह दुनिया का सबसे छोटा बसा हुआ द्वीप है और यह कही और नहीं बल्कि अपने देश भारत में ही स्थित है। असम के गुवाहाटी शहर में ब्रह्मपुत्र नदी के ठीक बीच में उमानंद द्वीप या मयूर द्वीप है, जो दुनिया का सबसे छोटा बसा हुआ नदी द्वीप (river island) है।

यह सबसे छोटा बसा हुआ द्वीप इसलिए है क्योंकि द्वीप पर मात्र दो लोग रहते हैं। द्वीप पर रहने वाले ये दो लोग हैं यहाँ पर स्थित शिव मंदिर के के पुजारी और उनके सहायक हैं।

कैसे पड़ा यह नाम

इस छोटे से नदी द्वीप को कई नामों से जाना जाता है और उनमें से कुछ की बहुत ही रोचक कहानी है। नदी द्वीप को उमानंद कहा जाता है, जो उमा शब्द से लिया गया है, जो हिंदू देवी पार्वती का जिक्र करता है, और आनंद का अर्थ है 'खुशी'। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने अपनी पत्नी पार्वती के लिए द्वीप बनाया था और जब तक हम अगले नाम - भस्माचल के बारे में नहीं जानते, तब तक सब कुछ अच्छा चल रहा था।

भस्माचल नाम भस्म शब्द से बना है जिसका अर्थ है 'नष्ट करना', और चल का अर्थ है 'स्थान'। स्थानीय मान्यता के अनुसार, प्रेम के देवता कामदेव ने शिव को बाधित किया, जो इसी नदी द्वीप पर गहरे ध्यान के बीच में थे। इससे क्रोधित होकर भगवान शिव ने इस द्वीप पर कामदेव को जलाकर राख कर दिया। इसलिए इसका एक नाम भस्माचल भी पड़ गया।

जानकारी के अनुसार यहाँ ब्रिटिश अधिकारी आए, जो नदी प्रणाली की खोज करते हुए, इस छोटे से नदी द्वीप पर आए और सोचा कि यह एक मोर के पंख जैसा दिखता है। उन्होंने इस अवलोकन के बाद द्वीप का नाम पीकॉक द्वीप रखना उचित समझा।

बहुत समय पहले, इमली के पेड़ों से भरा यह छोटा द्वीप अब लुप्तप्राय गोल्डन लंगूरों के लिए एक अभयारण्य था। लेकिन 2020 तक, यह भी बंद हो गया क्योंकि इस वर्ष द्वीप पर अंतिम स्वर्ण लंगूर की मृत्यु हो गई। अब, असम में, जंगली के कुछ चुनिंदा इलाकों में सुनहरे लंगूर पाए जाते हैं। चक्रशिला वन्यजीव अभयारण्य प्रजातियों के लिए सबसे बड़ा ज्ञात निवास स्थान है, इसके बाद मानस राष्ट्रीय उद्यान है।

उमानंद द्वीप, जितना छोटा है, दुनिया का सबसे छोटा बसा हुआ द्वीप है और ऐसा इसलिए है क्योंकि द्वीप के एकमात्र निवासी मंदिर के पुजारी और उनके सहायक हैं जो द्वीप के एकमात्र शिव मंदिर में रहते हैं। यह मंदिर असम में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है।

उमानंद द्वीप कैसे पहुंचे?

उमानंद तक फेरी के जरिए ही पहुंचा जा सकता है। आप गुवाहाटी उच्च न्यायालय के पास स्थित कचहरी घाट से 10 मिनट की नौका नाव की सवारी से यहाँ तक आसानी से पंहुच सकते हैं।

उमानंद द्वीप जाने का सबसे अच्छा समय कब है?

द्वीप पूरे वर्ष आगंतुकों के लिए खुला रहता है, लेकिन शिवरात्रि उत्सव के दौरान जब आपको शिव मंदिर के दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में आने वाले आगंतुकों के साथ द्वीप को जीवंत देखना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story