Unique Places In Pondicherry: ये है भारत का फ्रांस, जहां देखने को मिलेगा स्वाद और संस्कृति का संगम

Unique Places To Visit In Pondicherry: पांडिचेरी तमिलनाडु का एक छोटा सा शहर है जो बहुत ही सुंदर है। चलिए आज हम आपको यहां के पर्यटक स्थल के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 20 Aug 2024 7:57 PM GMT
Unique Places To Visit In Pondicherry
X

Unique Places To Visit In Pondicherry (Photos - Social Media)

Unique Places To Visit In Pondicherry : पुदुचेरी, जो पोंडीचेरी भी कहलाता है, भारत के पुदुचेरी केंद्र-शासित प्रदेश की राजधानी है। पहले पुदुचेरी भारत में फ्रांसीसी भारत कहलाने वाले फ्रांसीसी उपनिवेश का मुख्य शहर था और पोंडीचेरी कहलाता था। सितंबर 2006 में पोंडीचेरी का नाम आधिकारिक रूप से बदलकर पुदुचेरी कर दिया गया जिसका स्थानीय तमिल भाषा में अर्थ "नया गाँव" होता है। यह बंगाल की खाड़ी पर बसा हुआ है। तमिलनाडु के पास पांडिचेरी एक छोटा सा शहर है, लेकिन पर्यटन के मामले में यह सबसे ज़्यादा भीड़ खींचने वाला शहर है। भारत का यह छोटा सा केंद्र शासित प्रदेश एक प्राचीन फ्रांसीसी उपनिवेश है, जहाँ आकर्षक विला हैं जो अपनी वास्तुकला से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं और इसे भारत की फ्रांसीसी राजधानी भी कहा जाता है।

बहुत खूबसूरत है पांडिचेरी (Pondicherry is Very Beautiful)

बंगाल की खाड़ी के किनारे बसा पांडिचेरी खूबसूरत समुद्र तटों से घिरा हुआ है। इसे आधिकारिक तौर पर पुडुचेरी के नाम से जाना जाता है और स्थानीय तौर पर इसे पोंडी कहा जाता है। यह तमिल, फ्रेंच और अंग्रेजी संस्कृतियों का एक सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है, जो उनमें से प्रत्येक की सुंदरता और मूल्यों को समाहित करता है। शहर की सदियों पुरानी संस्कृति और वास्तुकला देखने लायक एक बेहतरीन जगह है। बैकपैकर्स के बीच एक लोकप्रिय गंतव्य, पांडिचेरी एक अनोखी जगह है, जहाँ कई छिपे हुए रत्न हैं जिन्हें महीनों तक धीरे-धीरे खोजा जा सकता है।

Unique Places To Visit In Pondicherry


पांडिचेरी में घूमने के स्थान (Places To Visit in Pondicherry)

पैराडाइज बीच (Paradise Beach)

चुन्नमबार में स्थित, पैराडाइज बीच एक अलग-थलग समुद्र तट है जिसे पांडिचेरी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। स्थानीय रूप से 'प्लेज पैराडिसो' के नाम से मशहूर, इस लुभावने खूबसूरत सुनहरे रेत वाले समुद्र तट का वातावरण शांत है। क्रिस्टल-क्लियर पानी और उष्णकटिबंधीय वातावरण आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक आरामदायक दिन का आनंद लेने की अनुमति देता है। समुद्र तट तक पहुँचने के लिए आपको शहर से एक रोमांचक नौका की सवारी करनी चाहिए। मार्ग घने मैंग्रोव जंगलों से घिरा हुआ है जो समुद्र तट तक आपकी यात्रा को एक ताज़ा यात्रा बनाते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग, पैराडाइज़ बीच पक्षी देखने वालों के लिए एक उपहार है क्योंकि यह पक्षियों की कई दुर्लभ और सुंदर प्रजातियों का घर है।

Unique Places To Visit In Pondicherry


अरबिंदो आश्रम (Aurobindo Ashram)

शहर के पूर्वी भाग में स्थित, श्री अरबिंदो आश्रम पांडिचेरी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। 1926 में श्री अरबिंदो घोष द्वारा स्थापित, आश्रम एक सरल और स्वस्थ जीवन जीने के उनके दृष्टिकोण को समर्पित है। आश्रम का आध्यात्मिक वातावरण और आत्मा को सुकून देने वाला मौन इसे ध्यान करने के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। आप अपने परिवार के साथ इस आश्रम में आकर अपने शरीर और मन को तनाव से मुक्त कर सकते हैं। इमारत की सादगी और इसके खूबसूरत अंदरूनी भाग आँखों को तरोताज़ा कर देते हैं। श्री अरबिंदो आश्रम जीवन और विविध संस्कृतियों के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए एक उपहार है।

Unique Places To Visit In Pondicherry


ऑरोविले (Auroville)

विलुप्पुरम जिले में स्थित, ऑरोविले एक अनूठी बस्ती है जिसे 'यूनिवर्सल टाउन' की अवधारणा पर बनाया गया है। इसकी स्थापना 1968 में श्री अरबिंदो की शिष्या मीरा अल्फासा ने की थी। इस शहर की कल्पना उन्होंने मानवता को लिंग, धर्म और राजनीति की सीमाओं से परे समृद्ध बनाने की धारणा के साथ की थी। यह प्रयोगात्मक शहर दुनिया भर से लगभग 195 राष्ट्रीयताओं के लोगों का घर है। शांति की तलाश करने वालों के लिए ऑरोविले पांडिचेरी के पास एक लोकप्रिय गंतव्य है। ऑरोविले का मुख्य आकर्षण मातृमंदिर की खूबसूरत संरचना है, जिसे प्यार से 'शहर की आत्मा' कहा जाता है। यह शहर के केंद्र में स्थित है, जो हरे-भरे घास के मैदानों और जंगलों से घिरा हुआ है। सुहावना मौसम और मिलनसार निवासी ऑरोविले की आपकी यात्रा को सार्थक बनाते हैं।

Unique Places To Visit In Pondicherry


अरीकामेडु (Arikamedu)

अरियानकुप्पम नदी के तट पर स्थित, अरीकामेडु एक प्रसिद्ध इंडो-रोमन पुरातात्विक स्थल है। यह पांडिचेरी के पास प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। सदियों पहले रोमन, फ्रांसीसी और चोलों द्वारा बसा हुआ यह शहर कभी इस क्षेत्र का एक लोकप्रिय व्यापार केंद्र था। इस स्थल की खुदाई 1940 में शुरू हुई थी और तब से कई रोचक जानकारियाँ सामने आई हैं। इस स्थल को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने अपने सांस्कृतिक महत्व के कारण अधिग्रहित कर लिया है क्योंकि यह 300 ईसा पूर्व से 1800 ईसवी तक भारत में रोमन शासन के अवशेषों वाला एकमात्र जीवित स्थान है।

Unique Places To Visit In Pondicherry


सेरेनिटी बीच (Serenity Beach)

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, सेरेनिटी बीच पांडिचेरी के तटीय शहर में स्थित सबसे शांत बीच है। यह शहर के उत्तरी भाग से सिर्फ़ बीस मिनट की दूरी पर है। यह बीच अपनी सुनहरी रेत और तेज़ नीली लहरों के लिए मशहूर है। सेरेनिटी बीच से बंगाल की खाड़ी का अद्भुत नज़ारा दिखाई देता है। सूर्योदय देखते हुए बीच की खूबसूरती में डूबने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा है। आप सप्ताह के सभी दिनों में शाम 6:00 बजे तक बीच पर आराम और तरोताज़ा हो सकते हैं। आप एड्रेनालाईन रश के लिए बीच पर आयोजित सर्फिंग गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। बीच के पास फ़ूड स्टॉल पर परोसे जाने वाले विदेशी मछली के व्यंजनों का लुत्फ़ उठाएँ।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story