UP Famous Sweets Shops: अच्छी-अच्छी मिठाइयों को टक्कर देती है उत्तर प्रदेश की ये मिठाइयां, लाजवाब है स्वाद और आकार

UP Famous Sweets Shops History: मिठाइयां खान की शौकीन अलग-अलग मिठाइयों का स्वाद चखना पसंद करते है। चलिए आज फर्रुखाबाद की कुछ प्रसिद्ध मिठाइयों के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Aug 2024 8:45 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2024 8:46 AM GMT)
UP Famous Sweets
X

UP Famous Sweets (Photos - Social Media)

UP Famous Sweets : काजू कतली एक ऐसी मिठाई है जो हम सभी को पसंद है। जो लोग मीठा नहीं खाते हैं वह भी काजू कतली खाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे हर तरह की मिठाई खाने के लिए तो लोग हमेशा तैयार रहते हैं। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की एक ऐसी मिठाई के बारे में बताते हैं जिसका कोई जवाब ही नहीं है। उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद की मिठाइयों को लोग सालों से पसंद करते आ रहे हैं। चलिए आज हम आपको एक मिठाइयों के बारे में जानकारी देते हैं।

गुलाब मिठाई (Gulab Sweets)

दूर से अगर आपको गुलाब का फूल दिखे तो आपको चुकाने की जरूरत नहीं है यह फूल नहीं बल्कि मिठाई है। फर्रुखाबाद में इसी तरह की मिठाई तैयार की जाती है। आकार में अलग दिखाई देने के साथ यह स्वाद में भी काफी लाजवाब होतीहै। यही कारण है कि हर कोई इन्हे खाना पसंद करताहै। इन दोनों गुलाब वाली मिठाइयों की बाजार में धूम मची हुई है।

Gulab Sweets


खरबूजा मिठाई (Melon Dessert)

खरबूजा आकार की मिठाई भी इन दोनों लोगों को बहुत पसंद आ रही है। इसका आकार ही नहीं बल्कि नाम भी खरबूजा वाली मिठाई ही है। गोल आकृति में बनी होने के साथ खरबूजे के शॉप में बनाई गई है। इसका स्वाद बहुत ही लाजवाब है जो लोगों को आकर्षित करने का काम कर रहा है।

Melon Dessert


मोहन बाती (Mohan Baati)

अपने बेहतरीन स्वाद के लिए प्रसिद्ध है यह मिठाई शुद्ध देसी घी से तैयार की जाती है। इसके ऊपर अलग-अलग प्रकार के मेवे डाले जाते हैं और चाशनी से तैयार किया जाता है।

पिन्नी (Pinni)

यह प्रसिद्ध मिठाई है जो देखने में बूंदी के लड्डू की तरह नजर आती है। हालांकि इसका स्वाद काफी अलग होता है। इसमें विभिन्न प्रकार के मेरे की मिठास होती है जैसे खास बनाती है।

Pinni


दाना पेड़ा (Dana Peda)

आपने कई प्रकार के पेड़े खाए होंगे लेकिन फर्रुखाबाद के पेड़े खास होते हैं। दरअसल यह स्पेशल दाने के बने होते हैं और जब आप एक बाइट मुंह में लेंगे तो आपका पूरा मुंह मिठास से भर जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story