×

Famous Places in Chitrakoot: यूपी का पहला ग्लास स्काईवॉक चित्रकूट में, देखने वाला होगा शबरी जलप्रपात का खूबसूरत नजारा

Famous Places to visit in Chitrakoot: चित्रकूट के इको-टूरिज्म हब में बढ़ावा देने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश सरकार चित्रकूट के तुलसी जलप्रपात में राज्य का पहला ग्लास स्काईवॉक पेश करने के लिए तैयार है।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Dec 2022 1:02 AM GMT
Shabari waterfalls
X

शबरी जलप्रपात (फोटो-सोशल मीडिया)

Famous Places to Visit in Chitrakoot: उत्तर प्रदेश का चित्रकूट जिला पौराणिक और एतिहासिक दोनों दृष्टिकोणों से बहुत महत्ता रखता है। चित्रकूट एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। ऐसे में अब उत्तर प्रदेश सरकार यहां इकोटूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासरत है। जिसके चलते चित्रकूट के तुलसी जलप्रपात में यूपी के पहले ग्लास स्काईवॉक की योजना बनाई जा रही है।

चित्रकूट के इको-टूरिज्म हब में बढ़ावा देने के प्रयास में, उत्तर प्रदेश सरकार चित्रकूट के तुलसी जलप्रपात में राज्य का पहला ग्लास स्काईवॉक पेश करने के लिए तैयार है। वन प्रभाग की मरकुंडी रेंज में स्थित जलप्रपात जिसे पहले शबरी जलप्रपात कहा जाता था, वहां स्काईवॉक पर लोगों को नीचे के जंगल का मनमोहक दृश्य प्रदान करेगा।

ये प्रस्ताव यूपी वन निगम (यूपीएफसी) द्वारा प्रस्तुत किया गया है, जिसमें कैक्टस गार्डन, रॉक गार्डन और स्काईवॉक के साथ तुलसी जलप्रपात के पास व्यू-शेड का निर्माण किया जाएगा।

इस परियोजना को राजगीर में बिहार के स्काईवॉक पुल से प्रेरित बताया जाता है। वन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि सहायता के लिए बिहार पुल के डिजाइनरों से परामर्श किया जाएगा।

चित्रकूट की पौराणिक महत्ता पर नजर डाले तो ये चित्रकूट अपने 14 साल के लंबे वनवास के लिए भगवान राम का निवास स्थान होने के लिए प्रसिद्ध है वहीं आज धार्मिक पर्यटन का एक महत्वपूर्ण केंद्र भी है। इसके अलावा चित्रकूट में कई राजवंशों का शासन भी किया था।

चित्रकूट पर्यटक और तीर्थ क्षेत्र यूपी के चित्रकूट और मध्य प्रदेश के सतना दोनों में स्थित है और महत्वपूर्ण धार्मिक आस्था रखता है। ऋषि वाल्मीकि की रामायण में इसका नाम पहले उल्लेखित होने और भगवान राम का निवास कहे जाने के कारण, पर्यटक धार्मिक और मनोरंजक दोनों उद्देश्यों के लिए चित्रकूट आते हैं।

लखनऊ से लगभग 226 किलोमीटर दूर और कानपुर से 187 किलोमीटर दूर, चित्रकूट राजापुर, तुलसी जलप्रपात, भरत मिलाप मंदिर, सती अनुसुइया आश्रम, कामदगिरि पर्वत, भरतकूप, गुप्त गोदावरी, रामघाट, स्फटिक शिला और बहुत कुछ जैसे कई स्थानों के लिए प्रसिद्ध है। खासकर मानसून में यहां के राजसी प्राकृतिक नजारे भी देखने लायक होते हैं।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story