×

UP tourism: जल्द शुरू होंगी उत्तर प्रदेश में हेलिकॉप्टर टैक्सियां, घूमने का मिलेगा अलग अनुभव

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और बस, ट्रेन, टैक्सी की यात्रा से ऊब गए हैं तो उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग आपके लिए बहुत जल्द ही हेलीकॉप्टर टैक्सी की सेवा शुरू करने जा रहा है। जल्द ही आसमान में हेलीकॉप्टर टैक्सी उड़ती नजर आएंगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 3 Sep 2021 12:42 PM GMT
Helicopter taxi service to start soon in Uttar Pradesh
X

UP tourism: जल्द शुरू होंगी उत्तर प्रदेश में हेलिकॉप्टर टैक्सी सेवा: फोटो- सोशल मीडिया

UP tourism: अगर आप घूमने के शौकीन हैं और बस, ट्रेन, टैक्सी की यात्रा से से ऊब गए हैं तो उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग आपके लिए बहुत जल्द ही हेलीकॉप्टर टैक्सी की सेवा शुरू करने जा रहा है। जल्द ही आसमान में हेलीकॉप्टर टैक्सी उड़ती नजर आएंगी। मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर से ही इस सेवा के शुरू होने की संभावना है। बताया गया कि हेलिकॉप्टर टैक्सियों के जरिए उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को जोड़ा जाएगा।

उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने बताया कि COVID-19 महामारी के संक्रमण से बचने के लिए लोग भीड़भाड़ वाली हवाई यात्रा ट्रेनों और बसों की यात्रा से बचना चाहते हैं, इसलिए यह सेवा एक 'तेज़ और शानदार' विकल्प साबित हो सकती है, और यूपी में कई खरीदार मिल सकते हैं।

ऑफबीट पर्यटन स्थलों की ओर भी बढ़ेंगे पर्यटक

उत्तर प्रदेश पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह के महंगे हेलिकॉप्टर खरीद सकते हैं, आगे यह भी कहा कि हेलीकॉप्टर टैक्सी सेवा ऐसे पर्यटकों की जरूरतों को पूरा करेगी।

फोटो- सोशल मीडिया

अब घूमने से नहीं छूटेगा कोई भी पर्यटन स्थल

मुकेश कुमार मेश्राम ने कहा कि हालांकि अधिकांश पर्यटक, विशेष रूप से विदेशी, ताजमहल को देखने के लिए आगरा आते हैं क्योंकि मार्ग में अच्छी कनेक्टिविटी है, वहीं पर्यटक खराब कनेक्टिविटी के कारण अन्य समान रूप से महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों को छोड़ देते हैं। जैसे, यह सेवा पर्यटकों को ऑफबीट पर्यटन स्थलों पर भी जाने का विकल्प भी प्रदान करेगी।

आगरा में हेलीपोर्ट बनकर तैयार

प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति मुकेश कुमार मेश्राम के अनुसार आगरा में जहां हेलीपोर्ट बनकर तैयार हैं, वहीं अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों पर हेलीपोर्ट तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। यह परियोजना निजी-सार्वजनिक भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर आधारित होगी और दो सप्ताह के भीतर एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा।

फोटो- सोशल मीडिया

दूर के पर्यटन स्थल को एक दिन में घूमकर आ सकते हैं

मेश्राम ने कहा कि यह सेवा सुनिश्चित करेगी कि पर्यटक ऐसे ऑफबीट गंतव्यों तक पहुंच सकें और एक दिन में वापस लौट सकें। आगरा हवाई अड्डे के पास एक हेलीपोर्ट के अलावा, मेश्राम ने कहा कि सरकार के पास पहले से ही प्रयागराज, विंध्याचल, वाराणसी और लखनऊ में एक हवाई अड्डा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story