Uttar Pradesh Famous Markets: उत्तर प्रदेश के बाजारों में जमकर करें खरीदारी, यहां किफायती दामों में मिलेंगे एक से बढ़कर एक सामान

Uttar Pradesh Famous Markets: संगमरमर से लेकर पीतल के बर्तन, चाकू से लेकर चूड़ियाँ और कढ़ाई से लेकर चमड़े के काम तक, आप नाम बताइए, आपको उत्तर प्रदेश के बाज़ारों में सब कुछ मिल जाएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Aug 2024 3:34 AM GMT
Uttar Pradesh Famous Markets
X

Uttar Pradesh Famous Markets (Photos - Social Media)

Uttar Pradesh Famous Markets : उत्तर प्रदेश सिर्फ़ अपने विशाल क्षेत्रफल और जनसंख्या के लिए ही नहीं जाना जाता, बल्कि यहाँ के बाज़ारों में भी कई तरह की चीज़ें मिलती हैं। यह कला और हाथ से बनाई गई चीज़ों की समृद्ध परंपरा के लिए मशहूर है, जिन्हें खरीदार आसानी से खरीद सकते हैं। उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है, जहां कई बड़े-बड़े शहर है। जो इस राज्य को एक अलग और अच्छी पहचान देने का काम भी करते हैं। यहां कई फेमस बाजार भी हैं जिनके चर्चे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी सुने जाते हैं, इन बाजारों में खरीदारी करने के लिए खासतौर से लोग यहां आते हैं और अपनी पसंदीदा चीजे लेकर जाते है। आज हम आपको प्रदेश के ऐसे ही कुछ बाजारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

लखनऊ के बाजार (Lucknow Market)

लखनऊ शहर चिकनकारी और ज़रदोज़ी की अपनी खूबसूरत और शाही कढ़ाई के लिए जाना जाता है। इस तरह की कढ़ाई आमतौर पर कपड़ों पर की जाती है। लखनऊ के वे बाज़ार जो इस तरह की सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रसिद्ध हैं, वे हैं अमीनाबाद और चौक बाज़ार। इन वस्तुओं के लिए प्रसिद्ध कुछ दुकानें हैं गढ़ भंडार, ओम प्रकाश, सेठ, सरगोधा क्लॉथ हाउस, मदन साड़ी, दुपट्टा महल और थोक बाज़ार। कढ़ाई के काम के अलावा, लखनऊ के बाज़ारों में चमड़े के बैग, बेल्ट, फोटो फ्रेम, वॉल हैंगिंग आदि जैसी कई अन्य चीज़ें भी बिकती हैं।

Lucknow Market


बनारस के बाजार (Banaras Market)

बनारसी साड़ियाँ पूरी दुनिया में मशहूर हैं और वाराणसी के बाज़ार इन खूबसूरत साड़ियों को बेचने के लिए जाने जाते हैं। वाराणसी के बाज़ारों में लगभग दस हज़ार दुकानें हैं जो सूती और रेशमी कपड़े पर सजावटी और फूलों की आकृति वाली बनारसी साड़ियाँ बेचती हैं। तो हमें सबसे अच्छी बनारसी साड़ियाँ कहाँ मिल सकती हैं? वाराणसी के कुछ बाज़ार जहाँ आपको सबसे अच्छी साड़ियाँ मिल सकती हैं - चौक, विश्वनाथ गली, लहुराबीर, थेथरी बाज़ार, गोलघर, दशाश्वमेध गली और गोदौला। बनारसी साड़ियों के अलावा, वाराणसी के बाज़ारों में कई तरह की चीज़ें भी मिलती हैं, जैसे कि ठठेरी बाज़ार, ज्ञान वापी और विश्वनाथ गली में खूबसूरत पीतल के बर्तन। इसके अलावा, चौक में कई हैंडलूम आउटलेट हैं जिनमें लहुराबीर, नीची बाग, नदेसर और महाटेक्स शामिल हैं। वाराणसी के बाजारों में बेडकवर, तकिया कवर, कुशन कवर और अन्य प्रकार के वस्त्र भी बिकते हैं।

Banaras Market


आगरा के बाजार (Agra Market)

आगरा शहर सिर्फ़ अद्भुत ताजमहल के लिए ही प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि इसके बाज़ार भी प्रसिद्ध हैं। आगरा में सबसे बड़े फुटवियर उद्योगों में से एक है, और आगरा के प्रसिद्ध जूता बाज़ार से आपको सबसे अच्छी जोड़ी जूते मिल सकते हैं। इसके अलावा, किनारी बाज़ार आगरा का सबसे बड़ा थोक बाज़ार है, जहाँ संगमरमर, कपड़ा, कांच के बने पदार्थ, चमड़ा, कालीन और हस्तशिल्प जैसी कई तरह की चीज़ें मिलती हैं। इसके अलावा, आगरा अपनी मिठाई 'पेठा' के लिए प्रसिद्ध है, और शाह बाज़ार सबसे बढ़िया पेठा पाने की जगह है। कुछ अन्य लोकप्रिय बाज़ार हैं सुभाष बाज़ार, सदर बाज़ार, राजा की मंडी और शाहगान बाज़ार, जहाँ आपको बैग, कपड़े, जूते, मिठाइयाँ और यहाँ तक कि फर्नीचर भी मिल सकता है।

Agra Market


मथुरा के बाजार (Mathura Market)

मथुरा एक पवित्र शहर के रूप में जाना जाता है और तीर्थयात्रियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। मथुरा दूध से बनी मिठाई 'पेड़ा' के लिए भी प्रसिद्ध है। इसके अलावा, मथुरा के बाज़ारों में विभिन्न प्रकार की पसंद के हिसाब से कई तरह की चीज़ें मिलती हैं। मथुरा का प्रसिद्ध चौक बाज़ार अपने चांदी के आभूषणों और मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध है। यह बाज़ार खाने के शौकीनों के लिए स्वर्ग है और यहाँ कई तरह के स्ट्रीट फ़ूड मिलते हैं। मथुरा का होली गेट बाज़ार एक और बाज़ार है जो इस प्राचीन शहर में मशहूर है। आप यहाँ प्लास्टिक, धातु, संगमरमर और फाइबर जैसे विभिन्न माध्यमों में मूर्तियाँ, मूर्तियां, चित्र और पेंटिंग जैसी संग्रहणीय वस्तुएँ पा सकते हैं। मथुरा के बाज़ारों में महिलाओं और ग्रामीण कारीगरों द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प बेचे जाते हैं। ये सोने और चांदी की सजावट से सजे कढ़ाईदार परिधानों के रूप में उपलब्ध हैं।

Mathura Market


इलाहाबाद के बाजार (Allahabad Market)

इलाहाबाद या 'प्रयाग' के पुराने शहर में भी एक मशहूर बाज़ार है जहाँ बहुत सी चीज़ें मिलती हैं। चौक बाज़ार और सिविल लाइन्स बाज़ार अपनी आभूषण की दुकानों के लिए मशहूर हैं जहाँ खरीदारों के लिए कई तरह की चीज़ें मिलती हैं। इसके अलावा, इलाहाबाद के बाज़ारों में धातु के बर्तन, मालाएँ और मंदिरों में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें भी मिलती हैं। इलाहाबाद के बाजार पुस्तक प्रेमियों के लिए स्वर्ग हैं। सिविल लाइन्स, एमजी मार्ग और विवेकानंद मार्ग ऐसी जगहें हैं जहाँ आपको भक्ति से लेकर फिक्शन और नॉन-फिक्शन से लेकर साइंस-फिक्शन तक कई तरह की किताबें मिल सकती हैं। कई किताबों की दुकानें भी पुस्तक प्रेमियों को घंटों किताबें पढ़ने का आनंद देती हैं।

Allahabad Market


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story