TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UP Famous Zoo Free Entry: लखनऊ ज़ू इन तारीखों में मिलेगी फ्री एंट्री, जानिए कैसे और किसे मिलेगी ये सुविधा

Uttar Pradesh Famous Zoo Free Entry: उत्तर प्रदेश के इन प्राणी उद्यान में 2 अक्तूबर से 8 अक्तूबर तक एंट्री फ्री रहेगी लेकिन पूरी जानकारी ले लीजिये।

Shweta Srivastava
Published on: 30 Sep 2024 6:29 AM GMT
Lucknow News
X

Lucknow News (Image Credit-Social Media)

UP Famous Zoo Free Entry: 2 अक्तूबर से 8 अक्तूबर तक वन्य जीव सप्ताह मनाया जाता है ऐसे में उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में ज़ू की एंट्री फीस को माफ़ कर दिया गया है। ऐसे में ये सुविधा कुछ लोगों को ही मिलने वाली है। आइये जानते हैं आखिर किसे मैगीमिलेगी ये सुविधा, कैसे आप भी इसका लाभ उठा सकते है और इसके लिए आपको क्या आईडी प्रूफ ले जाना होगा।

वन्य जीव सप्ताह 2 अक्तूबर से 8 अक्तूबर तक है ऐसे में लखनऊ, गोरखपुर और कानपुर प्राणि उद्यान में 12 साल तक के स्कूली बच्चों को निःशुल्क एंट्री मिलेगी। लेकिन इसके लिए बच्चों को स्कूल यूनिफार्म में जाना होगा और साथ ही अपना स्कूल आईडी कार्ड भी लेकर जाना होगा। इसके अलावा जिलास्तरीय वन प्रभागों की तरफ से भी जो छात्र-छात्राएं जो इच्छुक है उन्हें भ्रमण कराया जाएगा।

इस अवसर पर ग्राम वन समिति और ईको विकास समितियां कई तरह के कार्यक्रम भी करेंगीं। इसके द्वारा स्कूली छात्रों को जागरूक किया जाएगा साथ ही साथ कई विलुप्त होते जीवों जैसे राज्य पक्षी सारस, राज्य वन्य पशु बारहसिंघा, डॉल्फिन और सांप आदि के संरक्षण के कार्यक्रम भी होंगें।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान लखनऊ में कई तरह की प्रतियोगिताएं भी होंगीं। जो वन्य जीव व पर्यावरण से सम्बंधित होगी। वहीँ 2 अक्टूबर को बारादरी में वाइल्ड लाइफ फैंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन होगा जिसे तीन वर्गों में बांटा जायेगा।

लखनऊ के प्राणी उद्यान में राज्य पक्षी सारस को लेकर विशेष प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा जिसका उद्देश्य बच्चों की जानकारी को बढ़ाना और वन्य जीवों से उन्हें भली प्रकार से परिचित कराना है जिसमे जीतने वाले प्रतिभागी को सम्मानित भी किया जायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story