TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

U.P Free Bus Journey: ये लोग उत्तर प्रदेश रोडवेज बस में कर सकते फ्री में सफर, जानिए कैसे मिलता मुफ्त यात्रा का लाभ

U.P Free Bus Journey: उत्तर प्रदेश द्वारा यूपीएसआरटीसी कुछ लोगों को फ्री में यात्रा की सुविधा देता है आइये जानते हैं कौन हैं ये लोग और कैसे मिलती है उन्हें ये सुविधा।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Sep 2024 11:44 AM GMT
U.P Free Bus Journey
X

U.P Free Bus Journey (Image Credit-Social Media)

U.P Free Bus Journey: उत्तर प्रदेश सबसे बड़े राज्यों की श्रेणी में आता है ये क्षेत्रफल और आबादी दोनों ही लिहाज़ से भारत का बड़ा हिस्सा है। वहीँ लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन और अन्य कई अन्य संसाधनों का प्रयोग करते हैं। जिसमें यूपीएसआरटीसी द्वारा चलाई गयी बस सेवा भी महत्वपूर्ण हैं जिसमे कई वर्गों को कई सारी सुविधाएं दी गईं हैं। आइये जानते हैं किन लोगों को फ्री में यात्रा की सुविधा देता है यूपीएसआरटीसी।

उत्तर प्रदेश रोडवेज बस में करें फ्री में यात्रा

यूपीएसआरटीसी कुछ लोगों को फ्री में यात्रा करने की सुविधा देता है जैसे अगर कोई उत्तर प्रदेश से निर्वाचित लोकसभा या राज्यसभा का सदस्य हो या उनके साथ कोई सहयात्री भी सफर कर रहा हो तो उसे भी फ्री में यात्रा की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यूपी विधान परिषद् या विधान सभा के पूर्व सदस्यों को भी ये सुविधा मिलती है। इनके साथ भी कोई सहयात्री अगर यात्रा कर रहा हो तो उसे भी ये सुविधा मिलती है और आपको बता दें कि इसमें किसी भी तरह की दूरी को लेकर कोई पाबन्दी नहीं है।

वहीँ अगर कोई स्वतंत्रता सेनानी हो तो वो भी इन बसों में फ्री यात्रा कर सकता है। अगर कोई दिव्यांग है तो उसे भी फ्री में यात्रा का लाभ देती है सरकार ज़रूरी है की वो व्यक्ति 40 फ़ीसदी या उससे ज़्यादा दिव्यांग हो तभी उसे फ्री यात्रा की सुविधा दी जाती है। डेमोक्रेसी डिफेंडर भी इसमें मुफ्त यात्रा का लाभ उठा सकते हैं। वहीँ मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी मुफ्त यात्रा की सुविधा प्राप्त है। लेकिन इसके लिए कुछ किलोमीटर की पाबन्दी भी है।

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी और वीरता पुरस्कार से सम्मानित सैन्य बल या पुलिस बल के सदस्यों को भी यूपीएसआरटीसी की बसों में फ्री में यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए परिवहन विभाग से एक कार्ड भी बनवाना होगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story