×

Uttarakhand Chakrata Hill Station: उत्तराखंड का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, आइये जाने कैसे पहुंचे यहां और कहां-कहां घूमें

Uttarakhand Chakrata Hill Station: मसूरी, मनाली और शिमला जैसे जगहों में पर्यटकों की भीड़ से हटकर चकराता का प्लान बना सकते हैं। खूबसूरती के साथ पक्षी और वाइल्ड लाइफ का भी आनंद ले सकते हैं।

Sarojini Sriharsha
Published on: 3 Nov 2023 2:44 PM GMT
Uttarakhand Chakrata Hill Station
X

Uttarakhand Chakrata Hill Station (Photo - Social Media)

Uttarakhand Chakrata Hill Station: भारत के उत्तराखण्ड राज्य में देहरादून से लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित चकराता भारत के खूबसूरत हिल्स स्टेशनों में से एक है। टोंस और यमुना नदियों के बीच 2118 मीटर की ऊंचाई पर यह खूबसूरत हिल स्टेशन स्थित है। इसके पूर्व में मसूरी और टिहरी गढ़वाल और पश्चिम में हिमाचल प्रदेश है। इस जगह को जौनसारी जनजातियों के निवास स्थान होने की वजह से जौनसार बावर के नाम से जाना जाता था। ब्रिटिश शासन काल में यहां अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी के उच्च पदेन अधिकारी ग्रीष्मकालीन छुट्टियां बिताने आया करते थे।आजकल माउंट क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, स्कीइंग जैसे साहसिक गतिविधियों के लिए यह हिल स्टेशन काफी मशहूर है।आप अपने टेंट और अन्य सामग्री भी यहां साथ में ला सकते हैं। हालांकि यहां शिविर , लक्जरी टेंट की सुविधा भी उपलब्ध हैं।

मसूरी, मनाली और शिमला जैसे जगहों में पर्यटकों की भीड़ से हटकर चकराता का प्लान बना सकते हैं। खूबसूरती के साथ पक्षी और वाइल्ड लाइफ का भी आनंद ले सकते हैं।

लगभग हर महीने यहां कोई न कोई त्योहार मनाया जाता है । जैसे जनवरी में मरोज, मार्च में आर्थो, अप्रैल , मई के दौरान सक्रांति, अगस्त में जात्रा, सितम्बर महीने में नूरी और दियारी आदि ।

चकराता में कई घूमने वाली जगहें हैं। जहां आप अच्छे मौसम के साथ आकर्षक प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठा सकते हैं। इनमें प्रमुख हैं :

टाइगर फॉल्स:


चकराता हिल स्टेशन का यह पर्यटकों के लिए एक प्रमुख आकर्षण केंद्र है। इस झरने तक जाने के लिए कठिन रास्तों को पार करते हुए पहुँचना होता है, आप ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। झरने के पास पहुंचते ही आप की सारी थकान दूर हो जाएगी और आप मस्ती में डूब जायेंगे। पिकनिक मनाने के लिए यह जगह बेहतरीन है।

देवबन :


चकराता हिल स्टेशन से लगभग 13 किमी की दूरी पर स्थित यह जगह पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग समान है। समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह स्थान हिल स्टेशन की उच्चतम बिंदुओं में से एक है। देवदार के पेड़ों से घिरे जंगल और बर्फ से ढंकी खूबसूरत पर्वत श्रृंखलाएं सैलानियों को एक अद्भुत एहसास दिलाती हैं। यहां कई दुर्लभ प्रजातियों के पक्षी जैसे चोकर पार्ट्रिज, हिमालयन वुडपेकर, कॉमन हॉक कुक्कू, रसेट स्पैरो, येलो-क्राउड वुडपेकर और सिनेरियस वल्चर आदि को देख सकते हैं।

बुधेर गुफा :


यह गुफा अपने स्टैलेक्टाइट और स्टैलेग्माइट संरचनाओं के लिए जाना जाता है। यह गुफा चकराता हिल स्टेशन से लगभग 30 किमी की दूरी पर स्थित है। लोगों का मानना है कि इस गुफा का निर्माण पांडवो द्वारा किया गया था।

चिलमरी नेक :


चकराता हिल स्टेशन पर चिलमरी नेक शहर की सबसे ऊंची चोटी है। यहां से पर्यटक अन्य खूबसूरत चोटियां जैसे – रोहिणी, स्वर्गा और बंदरपंच मासिफ के प्राकृतिक दृश्य को देख सकते हैं।

यमुना एडवेंचर पार्क :


यहां पर्यटक पानी की गतिविधियों जैसे – रिवर क्रॉसिंग, रैलिंग, स्विमिंग आदि का आनंद ले सकते हैं। बच्चों को यह जगह ज्यादा पसंद आती है।

किमोना झरना :


इस झरने के पास कम भीड़ होने की वजह से परिवार या दंपति इसे ज्यादा पसंद करते हैं। इस झरने के पानी में लोग साहसिक कार्य के साथ आनंद करते दिख जायेंगे। यह चकराता हिल स्टेशन का प्रमुख आकर्षण हैं और आप इसका आनंद लेना ना भूलें।

मखती पोखरी गांव :


चकराता हिल स्टेशन का यह गांव पर्यटकों को यहां के निवासियों के रीति-रिवाज, परम्पराओं और सभ्यताओं से अवगत कराता है और सैलानियों को अपने मेहमानवाजी से परिचित कराते हैं ।

मुंडाली :

चकराता हिल स्टेशन से लगभग 36 किमी की दूरी पर स्थित यह स्थान सर्दियों में पर्यटकों को स्कीइंग का आनंद दिलाता है ।स्कीयर और स्नोबोर्डर्स के लिए औली के बाद यह भारत का सबसे पसंदीदा जगह है। गर्मियों के दौरान भी पर्यटक यहां की खूबसूरत दृश्यों के साथ सुहावने मौसम का आनंद ले सकते हैं।

राम ताल उद्यान :


चकराता हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान करीब 12 किमी की दूरी पर राम ताल उद्यान एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है, जहां तालाब के किनारे एक छोटा सा बगीचा है। यहां पर्यटक सुबह की सैर कर इस रोमांटिक जगह का आनंद ले सकते हैं ।

चकराता : एक खूबसूरत हिल स्टेशन

हवाई मार्ग से चकराता हिल स्टेशन पहुंचने का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हैं । यहां से चकराता लगभग 126 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, बस और टैक्सी की मदद से आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग से पहुंचने के लिए देहरादून निकटतम रेलवे स्टेशन है और यहां से चकराता हिल स्टेशन लगभग 96 किमी की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन से बस या टैक्सी की मदद से इस हिल स्टेशन तक आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग से देहरादून और मसूरी से बस, टैक्सी या आप अपने निजी साधनों की मदद से भी यहां पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से चकराता हिल स्टेशन सभी नजदीकी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

यहां घूमने आने के लिए अच्छा समय मार्च से नवम्बर तक के महीने में रहता है। दिसंबर से फरवरी तक यहां काफी ठंड पड़ती है।

( लेखिका वरिष्ठ पत्रकार हैं ।)

Admin 2

Admin 2

Next Story