×

बहुत खास है उत्तराखंड की चौली की जाली, जानें यहां की खासियत और पौराणिक महत्व

Uttarakhand Famous Chauli Ki Jali: उत्तराखंड अपने अंदर असीम प्राकृतिक सुंदरता समेटे हुए हैं। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ खूबसूरत स्थानों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 14 April 2024 11:53 AM GMT
Uttarakhand Famous Chauli Ki Jali
X

Uttarakhand Famous Chauli Ki Jali (Photos - Social Media)

Uttarakhand Famous Chauli Ki Jali: उत्तराखंड भारत का बहुत ही खूबसूरत और प्रसिद्ध राज्य है। यहां की खूबसूरती देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक प्रचलित है। अगर आप खूबसूरत और मनमोहन में नजारों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए। यहां की खूबसूरती का दीदार करने के लिए हर दिन हजारों देशी-विदेशी पर्यटक यहां पहुंचते हैं। अपनी खूबसूरती और पर्यटक स्थलों की वजह से उत्तराखंड को देवों की भूमि के नाम से पहचाना जाता है। यहां पर एक नहीं बल्कि कई सारे खूबसूरत और धार्मिक स्थान मौजूद है। यहां कई सारी अनदेखी जगह भी छिपी हुई है। चलिए आज हम आपके यहां की एक हसीन और शानदार जगह चौली की जाली के बारे में बताते हैं।

कहां है चौली की जाली

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि यह खूबसूरत जगह कहां हैं। यह जगह नैनीताल में मौजूद है और यहां के नजारे बहुत ही खूबसूरत होते हैं। यह जगह इतनी हसीन नजर आती है कि किसी का भी दिल मोह सकती है। यह नैनीताल की हसीन वादियों में मौजूद मुक्तेश्वर जिले में मौजूद है। बहुत से लोग इसे चौथ जाली के नाम से पहचानते हैं क्योंकि यहां का धार्मिक महत्व भी है।

Chauli Ki Jali in Uttarakhand

पौराणिक कथा

चौली की जाली की पौराणिक कथा जानने के बाद आप भी कुछ समय के लिए सोच में पड़ जाएंगे। दरअसल, इस जगह स्थित एक चट्टान में एक छेद है। इस छेद को लेकर मान्यता है कि इस छेद को पर करने वाली महिलाओं को संतान सुख की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि जो भी महिला महाशिवरात्रि के दिन चौली की जाली पर मौजूद छेद को पार करता है, उसे भगवान शंकर खुशियों से भर देते हैं। इसलिए यहां कई महिलाएं परिवार के साथ घूमने के लिए पहुंचती रहती हैं।

Chauli Ki Jali in Uttarakhand

क्या है खासियत

इस स्थान की खासियत की बात करें तो यहां जाने के बाद खूबसूरत नजारे आपका दिल जीत लेंगे। अगर आप प्रकृति प्रेमी है और प्राकृतिक नजारों से प्रेम करते हैं, तो यह जगह आपके लिए किसी जन्नत से कम नहीं होने वाली है। यहां पर चट्टानों का समूह मौजूद है जिसे चौली की जाली के नाम से पहचाना जाता है। चौली की जाली मुक्तेश्वर जिले में मौजूद एक चट्टान है जी तक पहुंचाने के लिए ट्रैकिंग करनी पड़ती है। इस ट्रैकिंग के दौरान कहीं अद्भुत दृश्य दिखाई देते हैं जो पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं। चट्टान के ऊपरी हिस्से के आसपास के दृश्य काफी लुभावने होते हैं। यहां सूर्यास्त का नजारा भी खूबसूरत दिखाई देता है

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story