×

Rishikesh Offbeat Places: बेहद ही सस्ते हैं ऋषिकेश के ये ऑफबीट प्लेस, मात्र 3 हजार में ले सकते हैं आनंद

Rishikesh Offbeat Places: शहरों में रहने वाले लोगों को हर तरह की सुविधा तो मिल जाती है, लेकिन ट्रेस भरी जिंदगी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों वादियों और शांतिपूर्ण जगह की तलाश करते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 4 March 2023 6:12 AM GMT
rishikesh offbeat places
X

rishikesh(social media)

Rishikesh offbeat places: बड़े शहरों में रहकर अस्त-वस्त जिंदगी से कुछ समय की राहत पाने के लिए लोग ऋषिकेश की शांति में कुछ समय बिताने के लिए जाते हैं। शहरों में रहने वाले लोगों को हर तरह की सुविधा तो मिल जाती है, लेकिन ट्रेस भरी जिंदगी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों वादियों और शांतिपूर्ण जगह की तलाश करते हैं। जिससे राहत पाने के लिए लोग दिल्ली एनसीआर के पास स्थित उत्तराखंड के ऑफबीट स्पॉट्स पर घूमने जा सकते हैं। ऋषिकेश बेहद ही सुंदर और शांतिमय जगह है जहां आप 2 दिन जाने का प्लान बना सकते हैं। जहां आपको कई अनदेखी जगहें देखने के लिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी, मात्र 3000 रुपए में आप इन जगहों की शांति का एहसास कर सकते हैं।

शांतिपूर्ण है ऋषिकेश की ये जगहें


कल्पतरू आयुर्वेदशाला आयुर्वेद स्पा- Kalptaru Ayurvedshala Ayurveda Spa

ऋषिकेश में नदी के किनारे बैठने का अपना अलग ही आनंद होता है। ठंडी हवाएं, गंगा आरती की धुन और बहते पानी की आवाज आपको अलग ही आनंद का एहसास देता है। यहां आप शांति पाने के और रिलेक्स फिल करने के लिए आप राम झूले के पास स्थित आयुर्वेद स्पा सेंटर में स्य बिता सकते हैं। जहां आपको फुल बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन, रिलेक्सेशन थैरेपी, ब्यूटी सैलून के साथ-साथ पंचकर्म की सुविधा ले सकते हैं। जिसके लिए आपको बेहद ही मामूली कीमत देनी होगी है।

गुरू वशिष्ठ गुफा- Guru Vashishtha Cave

योग राजधानी कहे जाने वाले ऋषिकेश में वॉटर स्पोर्ट्स के अलावा भी काफी कुछ है। जिनमे गुरू वशिष्ठ की गुफा भी है, यह गुफा शहर से लगभग 25 कि.मी. की दूर है। एकदम शांत इस गुफा में आप काफी अच्छा समय बिता सकते हैं। शहर की भीड़-भाड़ से दूर इस जगह की शांति में आप ध्यान लगा सकते हैं।


लिटिल बुद्धा कैफे - Little Buddha Café

यदि आप ऋषिकेश घुमने गए हैं, लक्ष्मण झूले के पास लिटिल बुद्धा कैफे जाना बिल्कुल न भूलें। इस कैफे का खाना आपकी भूख को शांत करने के लिए काफी अच्छा जगह है। जहां आप अलग-अलग वैरायटी के कई फूड्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। हैश ब्राउन से लेकर सलाद, फल, पिज्जा और शेक तक इस ट्री हाउस स्टाइल के रेस्तरां में खाने के लिए बहुत कुछ है।

बैराज – Bairaj

ऋषिकेश के भीड़-भाड़ वाले पर्यटक स्थलों से बचने के लिए आप बैराज जा सकते हैं। यह एक ऐसा ऑफबीट प्लेस है, आपको बहुत अच्छा फील होगा। दरअसल, यह एक पुल है, जहां आप घंटों बैठकर अपना आराम से अपना समय बिता सकते हैं। यहां बैठकर आप सूर्यास्त और सूर्योदय का आनंद भी ले सकते हैं।


आप भी यदि भाग-दौड़ भरी जिंदगी से निकलकर कुछ समय आराम से बिताने के लिए ऋषिकेश गए हैं, तो आप भी इन जगहों पर जाकर शांति का आनंद उठा सकते हैं। इसके अलावा भी यहां काफी कुछ ऐसा है जहां आप अपनी जिंदगी की सभी परेशानियों को भूलकर नई-नई जगहों पर अनुभव कर सकते हैं। शहर में कई देखने लायक ऑफबीट डेस्टीनेशन्स हैं। जिनके लिए आपको ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी आप अपने बजट के मुताबिक किसी भी अच्छी जगह पर घुमने का प्लान बना सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story