Uzbekistan Travel Guide: ऐतिहासिक वास्तुकला का उज्बेकिस्तान में लें आनंद, ऐतिहासिक स्थानों की करें सैर

Uzbekistan Travel Guide: उज्बेकिस्तान अपनी ऐतिहासिक वास्तुकला, खूबसूरत मस्जिदों और मदरसों के आधुनिकता, समृद्ध कला और शिल्प परिदृश्य, समृद्ध संस्कृति और स्थानीय लोगों के आतिथ्य के लिए प्रसिद्ध है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Aug 2024 5:17 AM GMT
Uzbekistan Travel Guide
X

Uzbekistan Travel Guide (Photos - Social Media)

Uzbekistan Travel Guide : विश्व पर्यटन का वर्तमान शोस्टॉपर, उज्बेकिस्तान- जो 2011 तक पर्यटन मानचित्र पर लगभग गायब था - एक ट्रेंडिंग गंतव्य बन गया है। सिल्क रोड के खूनी इतिहास और प्राचीन शहरों के सांस्कृतिक मिश्रण ने उज्बेकिस्तान में उभरते पर्यटन में योगदान दिया है।वर्ष 2017 में, उज्बेकिस्तान में 3 मिलियन पर्यटकों की आमद देखी गई, जो इसे पूर्ण रूप से दुनिया में 76वें स्थान पर रखती है। अरब स्प्रिंग के बाद से, पर्यटकों ने उज्बेकिस्तान के इतिहास, संस्कृति और वास्तुकला में अधिक रुचि दिखाई है। यदि आप एक क्लासिक टूर की योजना बना रहे हैं, तो एक प्रभावशाली अनुभव के लिए उज्बेकिस्तान में घूमने के लिए इन ट्रेंडिंग जगहों पर जाना सुनिश्चित करें।

उज्बेकिस्तान में घूमने के लिए जगह (Place To Visit In Uzbekistan)

आर्क, बुखारा (Ark, Bukhara)

एक शाही शहर के अंदर दूसरे शहर को समेटे हुए, प्रभावशाली आर्क बुखारा की आज तक की सबसे पुरानी इमारत है। आर्क, बुखारा, कई शताब्दियों तक बुखारा के अमीर का निवास भी रहा, जो 5वीं शताब्दी से 20वीं शताब्दी की शुरुआत तक आबाद रहा। हालाँकि 1920 में लाल सेना ने इस इमारत पर बमबारी की थी, लेकिन यह अभी भी अतीत की राजसी शान को दर्शाती है। बचे हुए शाही क्वार्टरों को देखने के लिए खंडहरों की यात्रा की योजना बनाएँ जिन्हें अब संग्रहालयों में बदल दिया गया है।

Uzbekistan Travel Guide

रेगिस्तान, समरकंद (Desert, Samarkand)

मेजोलिका, मोज़ाइक और अच्छी तरह से आनुपातिक स्थानों से सुसज्जित, रेजिस्तान एक विशाल, घुमावदार मदरसा है जो समरकंद के दिल में बसा हुआ है। निस्संदेह मध्य एशिया के सबसे आश्चर्यजनक स्थलों में से एक, रेजिस्तान तीन शानदार इमारतों के लिए बना है जो इस्लामी वास्तुकला के अनुसार बनाई गई थीं। हालाँकि चिंगगिस खान द्वारा नष्ट कर दिया गया था, फिर भी यह दुनिया की सबसे पुरानी संरक्षित मदरसा है और उज्बेकिस्तान के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक होने का गौरव रखता है। एक शानदार झलक के लिए दिन में कभी भी जाएँ।

Uzbekistan Travel Guide

अमीर तैमूर संग्रहालय, ताशकंद (Amir Temur Museum, Tashkent)

मंगोल सम्राट तैमूर के नाम पर ताशकंद में अमीर तैमूर संग्रहालय में 5,000 से अधिक विरासत की वस्तुएं हैं जो तैमूर राजवंश की संस्कृति और इतिहास को दर्शाती हैं। वर्ष 1996 में ही इसका उद्घाटन उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में हुआ था। संग्रहालय के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि इसे जानबूझकर समरकंद में गुर-ए-अमीर मकबरे की नकल करने के लिए बनाया गया है और ये कोई नहीं जानता।

Uzbekistan Travel Guide

ख़िवा का दीवार से घिरा शहर (Walled City of Khiva)

अक्सर खोरासम के नाम से जाना जाने वाला कीवा एक प्राचीन शहर है जो 2,000 साल पुराना है। ईंटों की दीवारों से सुरक्षित कीवा में अद्भुत जगहें और स्मारक प्रचुर मात्रा में हैं। यूनेस्को ने दीवारों से घिरे आंतरिक शहर - इत्चन कला को पहला उज़्बेक विश्व धरोहर स्थल नामित किया है। खिवा में एक रात बिताने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि पुराना शहर सूर्यास्त और सूर्योदय के कुछ अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है।

चोर माइनर, बुखारा (Chor Minor, Bukhara)

बुखारा के उत्तर-पूर्व में स्थित चोर मीनार का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था। इसके निर्माण का श्रेय एक अमीर व्यापारी खलीफ नियाजकुल को जाता है। अपने अर्थ "चार मीनार" के अनुरूप, चोर माइनर भूगोल के चार प्रमुख बिंदुओं का एक दीर्घकालिक प्रतीक है। माइनर में अद्भुत अनूठी सजावट को देखना न भूलें क्योंकि आप चोर माइनर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो उज्बेकिस्तान में देखने के लिए प्रभावशाली स्थानों में से एक है।

Uzbekistan Travel Guide

उज़्बेकिस्तान के लिए वीज़ा (Visa To Uzbekistan)

उज़्बेकिस्तान के आगंतुकों को उज़्बेकिस्तान के राजनयिक मिशनों में से किसी एक से या ऑनलाइन वीज़ा प्राप्त करना होगा, जब तक कि वे वीज़ा मुक्त देशों में से किसी एक से नहीं आते। वीज़ा प्राप्त करने का सबसे तेज़ और आसान तरीका ई-वीज़ा है क्योंकि यात्री अपने आवेदन और सहायक दस्तावेज़ ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने पर, यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से अपना ई-वीज़ा पुष्टिकरण प्राप्त होता है। उड़ान भरने के लिए वैध वीज़ा की आवश्यकता होती है।

कैसे जाए उज्बेकिस्तान (How To Go To Uzbekistan)

संयुक्त राज्य अमेरिका से उज्बेकिस्तान जाने का सबसे तेज़ तरीका हवाई यात्रा है, जिसमें 15 घंटे 21 मिनट का समय लगता है और इसकी लागत 440-1,600 डॉलर होती है। उज्बेकिस्तान में बिताने के लिए सही दिनों की संख्या 10 दिन है। उज्बेकिस्तान में 10 दिन बिताने के दौरान, आप ताशकंद के लिए अपनी वापसी यात्रा बुक कर सकते हैं और समरकंद, बुखारा और खिवा के मुख्य शहरों की यात्रा कर सकते हैं।

Uzbekistan Travel Guide

उज़बेकिस्तान में यात्रा करने का सबसे अच्छा समय (Best Time To Travel To Uzbekistan)

अगर उज़्बेकिस्तान की जलवायु के बारे में एक बात ध्यान में रखनी है, तो वह है अत्यधिक तापमान परिवर्तन! सर्दियों और तेज़ गर्मियों से बचना सबसे अच्छा है; क्रमशः बर्फीली और उबलती गर्मी, जिसमें साल के सबसे ठंडे समय में तापमान -60 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है और गर्मियों के दौरान 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story