×

Valentine Day: पार्टनर के साथ प्लान कर रहे ट्रिप, प्रकृति का मजा लेने जाएं यहां

कोरोना संक्रमण के चलते कई महीने घरों में कैद रहने के बाद अब जब धीरे-धीरे माहौल नार्मल हो रहा है। ऐसे में इस वैलेंटाइन डे अपने पार्टनर को क्यों ना हरियाली और ठंडी हवा की सैर कराए।

Monika
Published on: 12 Feb 2021 6:23 AM GMT
Valentine Day: पार्टनर के साथ प्लान कर रहे ट्रिप, प्रकृति का मजा लेने जाएं यहां
X
Valentine Day: पार्टनर के साथ प्लान करें ट्रिप, प्रकृति का मजा लेने ज़रूर जाएं हर्षिल

वैलेंटाइन डे: कोरोना संक्रमण के चलते कई महीने घरों में कैद रहने के बाद अब जब धीरे धीरे माहौल नार्मल हो रहा है। ऐसे में इस वैलेंटाइन डे अपने पार्टनर को क्यों ना हरियाली और ठंडी हवा की सैर कराए। जिससे आप अपने पार्टनर के करेब भी आ सके और नई जगह का मज़ा भी ले सकें। तो ऐसे में आपको उत्तराखंड ज़रूर जाना चाहिए। यहाँ की खूबसूरत जगह, जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। उत्तराखंड के एक छोटे से हिल स्टेशन 'हर्षिल' में आप इस बार अपना वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

आपको बता दें , ये जगह उत्तराखंड के गढ़वाल जिले में मौजूद एक बेहतरीन पर्यटन स्थल है। इसे हर्षिल वैली के नाम से भी जाता है। भागीरथी नदी के तट पर स्थित हर्षिल घाटी में बर्ड वॉचिंग और ट्रैकिंग के साथ-साथ कई बेहतरीन जगहों पर घूमकर ट्रिप को जीवन भर के लिए एक यादगार पल बनाया जा सकता है। आइए जानते है इसके बारे में।

धराली

ये हर्षिल से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहाँ एक छोटा सा गांव है, जो खूबसूरती के मामले में अद्भुत है। इस गांव के बगल में मौजूद भागीरथी नदी इसे और भी आकर्षक बनाती है। नदी के बहते पानी को देखने के लिए दूर दूर से पर्यटक यहाँ आते है । हिन्दुओं के लिए यह बेहद पवित्र स्थान है। यहां शंकर भगवान को पालनहार के रूप में पूजा जाता है।

मुखबा गांव

हर्षिल से मुखबा गांव की दूरी लगभग 2 किलोमीटर है। हजारों फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव अद्भुत नजारों के लिए मशहूर है। यहाँ आते ही आपको प्रकृति की खूबसूरती से प्यार हो जाएगा। ठंडी हवाए , आसमान ने नीले बादल देखने का अलग ही मज़ा है। यही नहीं यहां आप बर्फबारी का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

बर्डवॉचर्स

हर्षिल प्राकृतिक खूबसूरती के लिए तो मशहूर है ही लेकिन बर्डवॉचर्स के लिए भी यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। यहां 500 से भी अधिक पक्षियों की प्रजातियां मौजूद हैं। हजारों पक्षियों की मधुर आवाज आपकी यात्रा को एक यादगार पल में बन देती है। जो आपको शहरों में कभी नहीं मिल सकती।

बगोरी गांव

इस गांव में सेब पाए जाते हैं. हर तरफ सेब ही सेब देखने को मिलते हैं। अगर आपको भी सेव का बागीचा घूमना है तो यहाँ ज़रूर जाएं। हर्षिल में मौजूद झील में भी आप नौका विहार का आनंद उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Valentine Day: इन देशों में सिर्फ I Love u कहने से नहीं चलता काम, ऐसे करें सेलिब्रेट

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story