×

Vande Bharat Sleeper Train: भारत की सबसे पहली ट्रेन, जहां मिलेगी आपको 5 स्टार होटल्स जैसे सुविधा

Vande Bharat Sleeper Train: भारतीय रेलवे समय-समय पर अपनी यात्रियों की सुविधा के लिए कोई न कोई व्यवस्था करता रहता है। जल्दी लंबी दूरी की लग्जरी सुविधाओं से लैस ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 4 April 2024 4:55 AM GMT
Sleeper Vande Bharat
X

Sleeper Vande Bharat (Photos - Social Media) 

Vande Bharat Sleeper Train: हमारे देश में एक नहीं बल्कि कई फाइव स्टार होटल है जो लग्जरी सुविधाओं के लिए पहचाने जाते हैं। भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इस तरह के होटल देखने को मिल जाते हैं। भारत में फाइव स्टार से लेकर 7 स्टार होटल मौजूद है जिनका कंपटीशन कर पाना बहुत मुश्किल है। लेकिन अगर कोई आपको ऐसा कहे की एक ऐसी ट्रेन भी है जो चलती फिरती लग्जरी होटल है तो आप क्या कहेंगे। जाहिर सी बात है पहली बार में तो कोई भी हैरान हो जाएगा लेकिन यह सिर्फ कहने की बात नहीं है बल्कि असलियत है तो अगर आप भी इसकी यात्रा करना चाहते हैं तो तैयारी कर लीजिए।

आपको बता दे कि देश की पहली लंबी दूरी की लग्जरी ट्रेन ट्रैक पर उतरने को बिल्कुल तैयार है। इसकी स्पीड इतनी होने वाली है कि यह चीते को भी फेल कर देगी। तो मिली जानकारी के मुताबिक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। जल्दी इसका संचालन शुरू किया जाएगा और उसके शुरू होने के बाद हर किसी का मन एक बार इसमें सफल करने को जरूर करेगा।

मिलेगी ये सुविधा (Vande Bharat Sleeper Train Facility)

रेलवे की यात्रियों को सुविधा मिल सके इसके लिए लगातार कोई ना कोई नई ट्रेन चलाई जा रही है और सुविधाओं में बढ़त देखने को मिल रही है। वंदे भारत से लेकर अमृत भारत ट्रेन ट्रैक पर उतारी जा चुकी है जिसमें यात्रियों को बेहतरीन सुविधाएं मिल रही है। इसके बाद आप लंबी दूरी की लग्जरी ट्रेन यानी की स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ने के लिए बिल्कुल तैयार है। यह ट्रेन 100 दिन के प्लान में शामिल है और सितंबर से ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। लंबी दूरी का सफर बहुत ही आरामदायक तरीके से इस ट्रेन की मदद से किया जा सकेगा। स्लीपर वंदे भारत को लंबे रूट पर चलाया जाएगा जहां पर राजधानी की ट्रेन चलती है और पहुंचने में काफी टाइम लगता है।

Sleeper Vande Bharat

होगी तीन कैटगरी (Vande Bharat Sleeper Train Three Categories)

जिस तरह से राजधानी की तीन कैटेगरी होती है उसे तरह से वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस में 16 कोच होंगे और थर्ड एसी, सेकंड एक और फर्स्ट एसी की सुविधा होगी। इसमें बर्थ वॉशरूम एयर डक्ट केवल डक भी बिल्कुल नया और अलग होगा। ज्यादातर से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर चलाया जाएगा ताकि लंबी दूरी कम समय में पूरी की जा सके।

Sleeper Vande Bharat

एसी कोच की सुविधाएं (Vande Bharat Sleeper Train AC Coaches)

स्ट्रेन के एसी कोच में मिलने वाली सुविधाओं की बात करें तो वंदे भारत में चेयर कर और एग्जीक्यूटिव क्लास में फर्क रहता है। इसी तरह से थर्ड और सेकंड एसी की तुलना में फर्स्ट एसी में ज्यादा सुविधा यात्रियों को मिलती है। उसकी बर्थ गद्देदार और कंफर्टेबल होती है। कोशिश की जा रही है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में यात्रियों को फ्लाइट की तरह सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। दूसरी कैटेगरी की तुलना में फर्स्ट एसी में खाना पीना भी बहुत खास तरीके से दिया जाएगा और यह काफी अच्छा भी होगा। इस ट्रेन के कोचों में अटेंडेंट की संख्या भी ज्यादा होगी तो यात्रियों को तुरंत सुविधा उपलब्ध करवाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story