×

Varanasi Best Shopping Markets: वाराणसी की इन मार्केट में मिलेगा आपकी जरूरत का हर समान

Varanasi Best Shopping Markets: वाराणसी के इन फेमस बाजारों में आप लगभग हर चीज़, कपड़े, सामान, हस्तशिल्प, मूर्तियाँ और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। आइए हम आपको वाराणसी के फेमस बाजारों की सैर कराते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Aug 2022 5:57 AM GMT
Varanasi shopping markets
X

वाराणसी की बेस्ट शॉपिंग मार्केट्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Varanasi Best Shopping Markets: उत्तर प्रदेश का बनारस-काशी के नाम से प्रसिद्ध वाराणसी शहर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है। यह स्थान हिंदुओं के महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक है। अधिकांश लोग गंगा नदी में डुबकी लगाकर अपने सभी पापों को धोने के लिए यहां हैं। काशी के घाटों पर टहलना और गंगा नदी पर सूर्योदय देखना कुछ ऐसा अद्भुत अनुभव देता है जिसे देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते है। यहां भोले की नगरी काशी जैसा सुकून कहीं नहीं मिलता है। भीड़-चाल में भी लोगों को अलग ही आनंद आता है। साल के हर दिन यहां श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। एक पवित्र और धार्मिक शहर होने के नाते वाराणसी में बहुत सारे बाज़ार हैं। जहां पर आपको वाराणसी में रहने वाले लोगों से ज्यादा पर्यटकों की भीड़ दिखाई देगी। वाराणसी के इन फेमस बाजारों में आप लगभग हर चीज़, कपड़े, सामान, हस्तशिल्प, मूर्तियाँ और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। आइए हम आपको वाराणसी के फेमस बाजारों की सैर कराते हैं। जहां आप अपना दिल खोलकर एक से बढ़कर एक चीजों की खरीदारी कर सकते हैं।

वाराणसी के मशहूर बाजार
Famous Markets of Varanasi

ठठेरी बाजारॉ

Thatheri Bazar

ठठेरी बाजार वाराणसी के सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है जो तांबे की धातु से बनी धार्मिक कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है। यह जगह सिल्क और ब्रोकेड के लिए काफी मशहूर है। यह एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पर्यटकों को प्राचीन वस्तुएं आसानी से मिल सकती हैं। अगर आप घर की साज-सज्जा का कुछ सामान लेना चाहते हैं तो यह जगह स्वर्ग है।

स्थान: ठठेरी बाजार, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221002

Location: Thatheri Bazaar, Varanasi, Uttar Pradesh 221002

विश्वनाथ लेन
Vishwanath Lane

यह एक और ऐसा बाजार है जहां हमेशा काशी के लोगों और आगंतुकों की भीड़ लगी रहती है। सड़क के दोनों ओर विभिन्न प्रकार के स्टॉल साल के हर दिन देखे जा सकते हैं। जिनमें सुंदर और डिजाइनर चूड़ियाँ, दुपट्टे या यहाँ तक कि साड़ी एक से बढ़कर आपको कम से कम दामों पर मिल जाएगीं।

वाराणसी की विश्वनाथ लेन अच्छे टेक्सटाइल फैब्रिक खरीदने के लिए भी मशहूर है। आगंतुक बाजार के चारों ओर विभिन्न प्रकार के लकड़ी के खिलौने खरीदते हैं। जिनको अत्यंत नाजुकता से तैयार किया जाता है। कई स्थानीय कलाकार बेचने के लिए सड़क के किनारे बैठते हैं।

स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश

Location: Varanasi, Uttar Pradesh

फोटो- सोशल मीडिया

गोदौलिया मार्केट

Godowlia Market

वाराणसी में घूमने के लिए एक बेस्ट जगह होने के साथ ही ये बेस्ट बाजार भी है। इस बाजार को देखने के लिए ज्यादातर सैलानी दिनभर यहां आपको देखने को मिलेगें। यह जगह हमेशा आगंतुकों और स्थानीय लोगों से व्यस्त रहता है। घरेलू सामान बाजार का मुख्य आकर्षण है। यह स्थान साज-सज्जा सामग्री से लेकर हार्डवेयर वस्तुओं और कपड़ों की सामग्री के लिए भी प्रसिद्ध है। इस बाजार में दैनिक जीवन की सभी आवश्यक वस्तुएँ प्राप्त की जा सकती हैं। आप यहां से घर की सजावट की कुछ खरीदारी कर सकते हैं, तब भी जब आपके पास बजट हो।

स्थान: दशाश्वमेध रोड, रामपुरा लक्सा, वाराणसी, उत्तर प्रदेश, 221001

Location: Dashaswmedh Road, Ramapura Luxa, Varanasi, Uttar Pradesh, 221001

गोलघर
Golghar

गोलघर नाम उसी के अन्न भंडार स्मारक से लिया गया है जिसका अर्थ है "गोल घर"। यह वाराणसी के मुख्य बाजारों में से एक माना जाता है, जो एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ कोई भी दैनिक आवश्यकताओं से लेकर उपहार की वस्तुओं तक विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को खरीद सकता है। आगंतुक विभिन्न प्रकार के डिजाइनर जूते भी खरीद सकते हैं और वह भी बहुत ही उचित मूल्य पर। यह बाजार आपकी जरूरत या इच्छा की हर चीज पाने के लिए वन-स्टॉप-शॉप है।

स्थान: वाराणसी, उत्तर प्रदेश

Location: Varanasi, Uttar Pradesh

फोटो- सोशल मीडिया

दाल मंडी मार्केट

Dal Mandi Market

इसे वाराणसी में सबसे लोकप्रिय स्थानों में गिना जाता है जो थोक कपड़ों की बिक्री और खरीदारी के लिए प्रतिष्ठित हैं। यदि आप उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले सामान की तलाश में हैं, तो यह बाजार आपके लिए सबसे अच्छा होगा। विशेष रूप से इस बाजार से सिले और बिना सिले दोनों रूपों में सुंदर और डिजाइनर सलवार सूट मिल सकते हैं। यह पूरे वाराणसी शहर का सबसे बड़ा बाजार भी है।

स्थान: गोदौलिया, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

Location: Godaulia, Varanasi, Uttar Pradesh

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story