×

Varanasi Budget Tour Package: कम पैसे में बनारस घूमना है ? यहां जानिए पूरा प्लान

Varanasi Budget Tour Package अगर आप भी उनमें से है जो बनारस घूमने का प्लान करते है लेकिन बजट और पैसे का सोचकर रुक जाते है तो ये आर्टिकल आपके लिए खास है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 28 March 2024 5:26 AM GMT
Low Budget Banaras Tour Details
X
Low Budget Banaras Tour Details(Pic Credit - Social Media)

Varanasi Low Budget Tour Plan Details: वाराणसी घूमना हर दूसरे व्यक्ति का सपना होता है। प्रधानमंत्री द्वारा इसे अपना सांसदीय क्षेत्र चयनित करने के बाद बनारस एक धार्मिक शहर से कई ऊपर एक इंटरनेशनल ब्रांड बन चुका है। जहां हर कोई घूमने आना चाहता है। यहां पर आपको हर हर रोज भीड़ मिलेगी। चाहे काशी विश्वनाथ मंदिर में जाइए या फिर आरती के लिए शाम को घाट पर। लेकिन अगर आप भी उनमें से है जो बनारस घूमने का प्लान करते है लेकिन बजट और पैसे का सोचकर रुक जाते है तो ये आर्टिकल आपके लिए खास है। यहां हम आपके लिए काम पैसे में बनारस घूमने का शानदार तरीका पूरे प्लान के साथ लेकर आए हैं।

पहले पहुंचिए बनारस

सबसे पहले आप जहां भी रहते है वहां से बनारस आने वाली ट्रेन की लिस्ट देखिए, अपने समय अनुसार ट्रेन का चयन कर जनरल डिब्बे में चढ़ जाइए, बिना टिकट भी चढ़ सकते है, अन्यथा आपकी मर्जी हो तो आप टिकट भी खरीद सकते है। उसके बाद बनारस के जिस भी स्टेशन पर उतरे पहले वहां से मंदिर और मुख्य जगहों की दूरी का पता वहां के कुछ स्थानीय दुकानदारों या ऑटो वाले से ले सकते हैं। यदि आप मोबाईल फ्रेंडली है तो फोन पर भी देख सकते है।

रहने के लिए ये विकल्प हो सकते है सस्ते

श्री काशी गायत्री आश्रम

यह दशाश्वमेध घाट पर हैं। जो आरामदायक जगह के साथ यात्रियों को खाना भी खिलाते है। यहां आपको शांति मिलेगी। आप योगा कर खुद के साथ उचित समय बिता सकते है। यहां पर मंत्रों के जप के साथ कई सारे धार्मिक अनुष्ठान भी होते है।

पता: कालिका घाट, दशाश्वमेध घाट रोड, वाराणसी

समय: 24 घंटे

इसी तरह और भी अन्य विकल्प है जैसे,

श्री रामा तारका आश्रम, वाराणसी

पता: B-12/17 D-64/132KA गंगा महल घाट, वाराणसी

मातृधाम आश्रम वाराणसी

पता : D-64/132 मातृधाम आश्रम शिवाला घाट वाराणसी

समय : 5 बजे सुबह से रात के 9 बजे तक

आप इन जगहों पर रुककर बढ़िया नहा धोकर फ्रेश होकर बाबा के मंदिर पैदल ही पहुंच सकते हैं। घाट वाले रास्ते से आपको आसानी से बाबा के दर्शन लगभग 20- 25 मिनट में हो जाएंगे।



बाबा धाम में माथा टेक कर जरूर खाइए माता का प्रसाद

काशी विश्वनाथ मन्दिर से 500 मीटर की दूरी के बीच में माता अन्नपूर्णा का मंदिर है। इसी के पास अन्नपूर्णा ट्रस्ट भी स्थित है। जहां दिन में 4 बार के खाने का भंडारा हर दिन चलता रहता है। यहां आपको भरपेट खाना खाने को मिल जाएगा। यहां का खाना माता का प्रसाद है, जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है। और तो और यहां पर सबको कुर्सी टेबल पर बिठाकर खाना खिलाया जाता है। बार बार पूछकर भरपेट खाना खिलाया जाता है।



खाने के बाद जरूर शामिल हो आरती में

खाना खाने के बाद आप गली - गली निकल कर घाट आइए, घाट के रास्ते बनारस के बाजारों तक पहुंच कर आप दिन में बाजार का भी लुत्फ उठा सकते है। उसके बाद वापस 6 बजे से पहले किसी भी घाट पर पहुंच जाए,वहां पर शाम की आरती का साक्षी बनकर आपको अलग ही अनुभव मिलेगा। शाम की गंगा आरती दशाश्वमेध घाट पर , एवं इससे सटे घाटों पर प्रतिदिन होती है। इस आरती में हर रोज हजारों लोग शामिल होते है। आरती में अगर आपको आगे से देखना है तो आप पहले पहुंचकर आगे की सीट पर कब्जा जमा सकते है। इसी के साथ आप खिचड़ी बाबा के मंदिर पहुंचकर वहां का भी प्रसाद ग्रहण कर सकते है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story