×

Varanasi Dev Diwali Tour Package: जानिए वाराणसी के देव दिवाली टूर पैकेज के बारे में, क्या क्या चीज़ें हैं इसमें कवर

Varanasi Dev Diwali Tour Package: देव दीपावली के विशेष मौके पर अगर आप भी इसमें शामिल होना चाहते हैं तो जानिए यहाँ के टूर पैकेज के बारे में।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Sep 2023 2:00 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 2:00 AM GMT)
Varanasi Dev Diwali Tour Package
X

Varanasi Dev Diwali Tour Package (Image Credit-Social Media)

Varanasi Dev Diwali Tour Package: हिन्दुओं के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक दीपावली जल्द ही आने वाली है। वहीँ वाराणसी में इसके लिए ख़ास तैयारियां होतीं हैं। साथ ही यहाँ देव दीपावली का भी आयोजन काफी धूम धाम से किया जाता है। जिसे हर साल वाराणसी में कार्तिक पूर्णिमा या हिंदू कैलेंडर के कार्तिक महीने की पूर्णिमा, दिवाली के 15 दिन बाद मनाया जाता है। इस दिन को वाराणसी में उत्साह की तरह मनाया जाता है। वहीँ अगर आप भी इस दिन का नज़ारा अपनी आँखों से देखना चाहते हैं तो इसके लिए देव दिवाली टूर पैकेज उपलब्ध है। आइये जानते हैं इसके लिए आपको कितना पैसा खर्चा करना पड़ेगा और इस पैकेज में क्या क्या चीज़ें कवर होतीं हैं।

वाराणसी का देव दिवाली टूर पैकेज

देव दीपावली को मां गंगा के सम्मान में मनाया जाता है जहाँ गंगा घाट को दीयों से सजाया जाता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवता पृथ्वी पर अवतरित होते हैं। इस दिन को लेकर एक और मान्यता है कि इस दिन राक्षस त्रिपुरासुर को देवताओं ने मार डाला था, यही वजह है कि इस दिन को देव दीपावली के रूप में बनाया जाता है। ऐसे में कार्तिक पूर्णिमा को देवताओं की विजेता का प्रतीक मानकर इसे विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आप भी इस उत्सव में शामिल हो सकते हैं और इन लाखों मिट्टी के दीयों द्वारा हर तरफ रोशनी बिखेरने में आप भी आगे आ सकते हैं। "कार्तिक पूर्णिमा" के शुभ दिन पर "देव दीपावली" पर यहाँ लाखों भक्त एकत्र होते हैं और दिए जलाते हैं। शाम के समय ये नज़ारा बेहद मनमोहक लगता है ऐसे में गंगा तट के सभी घाटों की सीढ़ियाँ दीयों की जगमगाहट से भर जाती है साथ ही साथ सिर्फ गंगा घाट पर ही नहीं बल्कि वाराणसी के सभी मंदिरों पर भी लाखों दिए जलाये जाते हैं।

वहीँ इस विशेष मौके पर पर्यटकों की भी भारी भीड़ यहाँ एकत्रित होती है इसीलिए विशेष पैकेज की व्यवस्था भी की गयी है। अगर आप भी इस दिन इस आयोजन में पहुंचकर देव दिवाली के महान उत्सव के भागीदार बनना चाहते हैं तो आप वाराणसी में देव दिवाली टूर पैकेज ले सकते हैं। जिसके अंतर्गत आपको शाम के समय गंगा नदी के घाटों पर ले जाया जाएगा और यहाँ आपको आपके जीवन का सबसे सुनेहरा अनुभव होगा।

इस देव दिवाली टूर पैकेज में शामिल चीज़ें -

  • निजी नाव द्वारा गंगा घाट की सैर का अद्भुत अनुभव
  • जलपान के साथ विशेष मोटर बोट, लाइफ जैकेट और सीट कवर
  • दशाश्वमेध घाट पर आयोजित महाआरती में शामिल हों
  • इसके अलावा इस पैकेज में शामिल है
  • होटल से लाने और छोड़ने के लिए वातानुकूलित वाहन।
  • गंगा नदी पर नाव की सवारी
  • मिनरल वाटर की बोतल (प्रति व्यक्ति एक बोतल)
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story