×

Ashrams in Varanasi: वाराणसी में ध्यान करने और शांति पाने के लिए ये हैं मशहूर आश्रम, जाने इनके बारे में

Ashrams in Varanasi: वाराणसी में कई आश्रम हैं जो यहां आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के आवास की व्यवस्था करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Nov 2022 3:08 PM GMT
Varanasi famous ashrams
X

वाराणसी के प्रसिद्ध आश्रम (फोटो- सोशल मीडिया)

Ashrams in Varanasi: उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर को भारत की पवित्र भूमि के रूप में जाना जाता है जो मंदिर की घंटियों की खनखनाहट और गंगा आरती की गूंज से गुंजायमान रहती है। धार्मिकनगरी वाराणसी में सालभर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। वाराणसी में कई आश्रम हैं जो यहां आने वाले कई हजार भक्तों और तीर्थयात्रियों के आवास की व्यवस्था करते हैं। आरामदायक रहने और आवास प्रदान करने के अलावा, ये आश्रम धर्म की बातें सीखाने और आध्यात्मिकता का भी खजाना हैं। नीचे दिए गए वाराणसी के कुछ शीर्ष आश्रमों पर एक नज़र डालें।

वाराणसी के बेस्ट आश्रम

1. श्री राम तारक आंध्र आश्रम
Sri Rama Taraka Andhra Ashramam

वाराणसी में केदार घाट के पास स्थित, श्री राम तारक आंध्र आश्रम एक धार्मिक आश्रम है और शहर में रहने का एक किफायती ऑप्शन भी है। स्वादिष्ट और उचित मूल्य के भोजन के अलावा कमरा भी काफी आरामदायक और अच्छी तरह से सुविधाजनक है। आश्रम में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों तरह के कमरे उपलब्ध हैं और एक कमरे में आसानी से 4-5 लोग बैठ सकते हैं।

पता: मानसरोवर, बी.14/92, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

2. साइकिल स्वामी आश्रम
Cycle Swamy Ashram

हेमा साईं राम अन्नपूर्णा चैरिटेबल ट्रस्ट - नित्यानंद सत्रम के नाम से, साइकिल स्वामी का निर्माण वर्ष 2005 में किया गया था। इसके संस्थापक - श्री डोड्डा वेंकटेश्वर राव, जिन्हें प्यार से साइकिल स्वामी कहा जाता था। आश्रम में वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित दोनों प्रकार के कमरे हैं जो मेहमानों को उनकी आवश्यकता और बजट के अनुसार आवंटित किए जाते हैं। साथ ही आश्रम में सस्ता और स्वादिष्ट भोजन भी उपलब्ध है।

पता: सुबंदाना अपार्टमेंट, डी.नं. 28/194 के पास, पांडे हवेली रोड, बंगाली टोला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

फोटो- सोशल मीडिया

3. मातृधाम आश्रम

Matridham Ashram

मातृधाम का शाब्दिक अर्थ है 'माँ का निवास'। वाराणसी में मातृधाम आश्रम को मदर मैरी का विनम्र निवास माना जाता है। यह एक धर्मार्थ संस्थान है जिसका निर्माण 1954 में भारतीय मिशनरी सोसाइटी (IMS) द्वारा किया गया था। यह विशेष रूप से 'क्राइस्ट भक्तों' के लिए है और सामूहिक आध्यात्म का केंद्र है।

पता: पोस्ट, क्राइस्ट नगर, बड़ा लालपुर, चांदमारी, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221003

4. श्री सतुआ बाबा आश्रम मंदिर
Shri Satua Baba Ashram Mandir

श्री सतुआ बाबा वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध भगवान हैं और आश्रम उन्हें समर्पित है। आज आश्रम का उपयोग संस्कृति और शिक्षा के केंद्र के रूप में किया जाता है जहां युवाओं को विशेष रूप से संस्कृत, अन्य शास्त्रों और वेदों को पढ़ाया जाता है। मणिकर्णिका घाट से बमुश्किल 10 कदम की दूरी पर स्थित है।

पता: मणिकर्णिका घाट के पास चौक रोड, बंगाली टोला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

5. परमहंस आश्रम
Paramhans Ashram

इस आश्रम को भगवानानंदजी की गद्दी के रूप में जाना जाता है। परमहंस आश्रम भक्तों और तीर्थयात्रियों का काफी पसंदीदा आश्रम है। आश्रम परिसर में ही कई सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए जाना जाता है, जिसमें बड़ी संख्या में अनुयायी शामिल होते हैं। इसके अलावा, सुंदर परिसर में एक बगीचा और अंदर एक लंबा आंगन भी है। यहां हर्बल दवाएं भी मिलती हैं जो कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए मशहूर हैं।

पता: भगवानपुर, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221005

6. संतमत अनुयाई आश्रम
Santmat Anuyayi Ashram

मठ गड़वा घाट ट्रस्ट के श्री श्री शरणनदजी महाराज की अध्यक्षता में संतमत अनुयाई आश्रम आध्यात्मिक संतों और साधकों का निवास स्थान है। इस आश्रम के साथी एक बहुत ही सरल जीवन शैली का पालन करते हैं और बुनियादी दैनिक खर्च ज्यादातर दान, आश्रम में खेती और दान द्वारा कवर किया जाता है। आश्रम गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है और इसका उद्देश्य समाज के कमजोर वर्ग को पूरा करना और सहायता देना है।

पता: मठ गढ़वा घाट, रमना, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221011

7. श्री आनंदमयी आश्रम
Sri Anandamayi Ashramam

गंगा नदी के तट पर स्थित, श्री आनंदमयी आश्रम आनंदमयी माँ (श्री निर्मला सुंदरी) को समर्पित है, जो एक भारतीय संत थीं, जिन्हें उनके भक्तों के बीच हमेशा आनंद की स्थिति में रहने के लिए जाना जाता था। 1945 में स्थापित, आनंदमयी आश्रम चैत्र नवरात्र के त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाता है।

पता: शिवाला, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221001

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story