×

Varanasi Famous Holi Market: वाराणसी की फ़ेमस होली मार्केट

Varanasi Famous Holi Market: होली 2024 नजदीक आते ही वाराणसी की जीवंत सड़कें रंगों के बहुरूपदर्शक में बदल गई हैं। चिप्स, पापड़ और अबीर-गुलाल से लेकर पिचकारियों तक, मार्केट त्योहारी उत्साह से भरे हुए हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 24 March 2024 6:20 AM GMT
Varanasi Famous Holi Market
X

Varanasi Famous Holi Market(Pic Credit Social Media)

Varanasi Famous Holi Market: वाराणसी देश के सबसे पवित्र शहरों में से एक है, और वाराणसी में होली का त्यौहार बहुत उत्साह और जंगली ऊर्जा के साथ मनाया जाता है जिसे वहां मौजूद लगभग सभी लोगों में जश्न मनाते हुए देखा जा सकता है।वाराणसी में होली का त्यौहार बहुत ही अनोखा होता है, और यदि आप वाराणसी में होली उत्सव का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो आपको कुछ चीजों के लिए तैयार रहना होगा। होली 2024 नजदीक आते ही वाराणसी की जीवंत सड़कें रंगों के बहुरूपदर्शक में बदल गई हैं। चिप्स, पापड़ और अबीर-गुलाल से लेकर पिचकारियों तक, मार्केट त्योहारी उत्साह से भरे हुए हैं। दाल मंडी और गोदौलिया जैसे थोक बाजारों में भीड़ उमड़ने के कारण बहुत हलचल देखी जा सकती हैं। रंगों के त्योहार में बस कुछ ही दिन और बचे हैं।

बनारस के प्रसिद्ध होली बाजार(Varanasi Famous Holi Market)

दालमंडी बाजार(Dalmandi Bazar)

वाराणसी के थोक बाजारों में, आपको गुझिया मशीनों, प्रेशर वॉटर गन और रंगीन हेयर एक्सटेंशन से सजी दुकानें मिलेंगी, जो होली का आनंद लेने वालों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। विशेष रूप से बच्चों के बीच हाई-प्रेशर वॉटर गन की मांग बढ़ रही है, साथ ही तरह-तरह के मुखौटे भी हॉटकेक की तरह बिक रहे हैं।

लोकेशन: दालमंडी रोड, हरहा, वाराणसी, उत्तर प्रदेश



गोदौलिया बाजार(Godowliya Bazar)

वाराणसी के केंद्र में स्थित, गोदौलिया मार्केट शहर के सबसे पुराने और सबसे प्रसिद्ध खरीदारी स्थलों में से एक है। बाज़ार अपने रंग-बिरंगे प्रदर्शनों और विभिन्न व्यापारिक वस्तुओं से एक संवेदी आनंद है। यह साड़ी, सलवार-कमीज़ और धोती जैसे पारंपरिक कपड़ों से लेकर आधुनिक परिधान तक, विभिन्न स्वादों और प्राथमिकताओं को पूरा करता है। गोदौलिया मार्केट में फैशन केंद्र स्तर पर है, जहां सड़क के दोनों किनारों पर कपड़े की दुकानें जीवंत पोशाकों से सजी हुई हैं। आभूषणों और सौंदर्य प्रसाधनों की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है, जिससे उत्सव का उत्साह और बढ़ गया है।

लोकेशन: दशाश्वमेध घाट रोड, मोंगा के पास, लाहौरी टोला, वाराणसी



दुर्गाकुंड बाजार (Durgakund Bazar)

राधे-राधे साड़ियों और जटिल कढ़ाई वाली कुर्तियों की मांग अब तक के उच्चतम स्तर पर है, साड़ियों की कीमत सिर्फ 600 रुपये और कुर्तियों की कीमत 300 से 1500 रुपये तक है। दुर्गाकुंड के बाजार में आपको कई ब्रांड के आउटलेट देखने को मिल सकते है। साथ ही v2, citi bazar, Kolkata Bazar, जैसे बड़े क्लोथिंग स्टोर भी यहां मिलेंगे। इसके अतिरिक्त झुमके और छोटे मोटे समान के लिए आपको यहां पर रेड़ी पटरी पर भी वैरायटी मिल सकती है।

लोकेशन: दुर्गाकुंड रोड, दुर्गाकुंड, आनंदबाग, भेलूपुर, वाराणसी

ठठेरी बाजार(Thatheri Bazar)

यह बाज़ार अपनी अनूठी पेशकश और पारंपरिक शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है। इसका मुख्य आकर्षण तांबे से बनी इसकी धार्मिक कलाकृतियाँ हैं। कुशल कारीगर देवताओं की मूर्तियों और पवित्र प्रतीकों से लेकर हिंदू समारोहों में अनुष्ठानिक बर्तनों तक, जटिल और बारीक विस्तृत तांबे की वस्तुएं बनाकर अपनी महारत का प्रदर्शन करते हैं। अबीर और गुलाल की मोहक सुगंध खरीदारों को आकर्षित करती है क्योंकि बाजार असंख्य रंगों से सजाए जाते हैं। पारंपरिक पोशाक से लेकर रंगीन टोपी और कार्टून मुखौटे तक, बाजार खरीदारों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गए हैं।



हथुआ मार्केट(Hathua Market)

लहुराबीर जिले में स्थित, हथुआ एक लोकप्रिय खुदरा गंतव्य है जिसे स्थानीय लोगों और बजट के प्रति जागरूक यात्रियों द्वारा समान रूप से पसंद किया जाता है। यह हलचल भरा बाज़ार इलेक्ट्रॉनिक्स, फ़र्निचर, एक्सेसरीज़, कपड़े और बहुत कुछ सहित विभिन्न उत्पाद पेश करता है। क्षेत्र की रणनीतिक स्थिति यह सुनिश्चित करती है कि आगंतुकों को प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ विभिन्न खुदरा प्रतिष्ठानों तक पहुंच प्राप्त हो।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story