×

Kashi Vishwanath Mangla Aarti: काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती का है बहुत महत्व, जानें समय और कैसे करें बुकिंग

Kashi Vishwanath Mangla Aarti: मंगला आरती दिन की शुरुआत में भगवान शिव के दिव्य आशीर्वाद का आह्वान करने के एक तरीके के रूप में की जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर और उसके भक्तों के लिए शुभता और दैवीय कृपा लाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 1:45 AM GMT)
Kashi Vishwanath Mangla Aarti
X

Kashi Vishwanath Mangla Aarti (Image: Social Media)

Kashi Vishwanath Mangla Aarti: काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव को समर्पित सबसे प्रतिष्ठित हिंदू मंदिरों में से एक है। यह वाराणसी में पवित्र गंगा नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है। इस मंदिर की मंगला आरती का बहुत महत्व है। मंगला आरती काशी विश्वनाथ मंदिर में आयोजित की जाने वाली सुबह की रस्म है। मंगला का अर्थ है शुभ या धन्य, और आरती देवता को प्रकाश की एक भक्तिपूर्ण पेशकश है, जो अंधेरे को हटाने और एक नए दिन की शुरुआत का प्रतीक है।

मंगला आरती दिन की शुरुआत में भगवान शिव के दिव्य आशीर्वाद का आह्वान करने के एक तरीके के रूप में की जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर और उसके भक्तों के लिए शुभता और दैवीय कृपा लाता है।

कब होती है मंगला आरती

मंगला आरती दिन की पहली आरती है, जो प्रतिदिन सूर्योदय से तक़रीबन 1.30 घंटे पहले सुबह 3 से 4 बजे के बीच की जाती है। आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को सुबह 2:30-3:00 बजे के बीच मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति होती है। यह काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है क्योंकि जो कोई भी इसमें शामिल होता है, उसे प्रार्थना करने और देवता के पास जाने की अनुमति होती है। मंगला आरती के दौरान शिवलिंग पर चढ़ाये गए सभी पुष्प चढ़ाए हटा दिए जाते हैं और इसलिए भक्त इस समय मूल लिंगम को उसकी पूरी भव्यता में देख सकते हैं। अनुष्ठान के बाद अभिषेकम होता है, जहां लिंगम को फिर से ताजा मालाओं और फूलों से सजाया जाता है। इसके बाद प्रसाद वितरित किया गया।

कैसे करें मंगला आरती बुकिंग

मंगला आरती की आप ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। आप https://shrikashivishwanathdarshan.com/ जाकर मंगला आरती के लिए बुकिंग कर सकते हैं। एक व्यक्ति के लिए 500 रुपये लगते हैं। 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। मंगला आरती के लिए प्रवेश गेट नंबर 1 (धुंडी राज गणेश) से होता है।

मंदिर के प्रवेश द्वार पर टिकट दिखाना अनिवार्य है। आपको बता दें कि एक बार आपने बुकिंग कर ली तो टिकट की तिथि पुनर्निर्धारित नहीं की जा सकती। भक्त मंदिर के टिकट काउंटर से भी मंगला आरती के लिए टिकट ले सकते हैं।


मंगला आरती है बहुत पुरानी परंपरा

मंगला आरती काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा की प्राचीन परंपरा के हिस्से के रूप में आयोजित की जाती है। यह पीढ़ियों से चले आ रहे अनुष्ठानों और प्रथाओं की निरंतरता को दर्शाता है। आरती में अक्सर बड़ी संख्या में भक्त शामिल होते हैं जो देखने और अनुष्ठान में भाग लेने के लिए एकत्र होते हैं। यह समुदाय और सामूहिक भक्ति की भावना को बढ़ावा देता है। मंगला आरती वाराणसी की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत का एक अभिन्न अंग है। यह उस शहर की आध्यात्मिक जीवंतता को बढ़ाता है, जिसे दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story