Varanasi Ki Best Chaat: 1967 से मशहूर है वाराणसी की ये चाट की दुकान, मिलेगा ज़बरदस्त ज़ायका और स्वाद

Varanasi Ki Best Chaat: वाराणसी में यहाँ मिलेगा आपको चाट का अनोखा स्वाद और अंदाज़ साल 1967 से मशहूर है इनकी टिक्की का अंदाज़ और स्वाद।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Oct 2024 8:13 AM GMT
Varanasi Ki Best Chaat
X

Varanasi Ki Best Chaat (Image Credit-Social Media)

Varanasi Ki Best Chaat: वाराणसी की चाट बेहद मशहूर है वहीँ आज हम आपको यहाँ की एक ऐसी दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका ज़ायका आपको काफी पसंद आएगा। आइये जानते हैं कहाँ है ये दुकान और क्या है इसकी खासियत जो सालों से लोगों के दिलों पर ये राज कर रही है।

1967 से मशहूर है वाराणसी की ये चाट की दुकान

वाराणसी अपनी चाट के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है वहीँ यहाँ पर आपको कई तरह की एक से बढ़कर एक चाट मिल जायेंगीं। जो आपको काफी पसंद आएगी। ऐसे में आज जिस दुकान के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो लगभग 57 साल पुरानी है और यहाँ की चाट आपको बाकि सभी जगह से अलग लगेगी।

आपको बता दें कि इस दुकान का नाम है बनारसी चाट भण्डार जो सालों पहले शुरू की गयी थी। इसे फिलहाल दिनेश कुमार गुप्ता नाम के शख्स चला रहे हैं जबकि इसकी शुरुआत उनके पिता ने की थी। आपको बता दें कि ये टिक्की को कोयले की सिगड़ी पर बनाया जाता है वहीँ इसे पत्ते में परोसा जाता है। वहीँ इसे देसी घी से अच्छे से सेंका जाता है। इसके बाद इसमें मटर, खट्टी मीठी चटनी, दही और कई तरह के मसालों के साथ सर्व करते हैं।

यहां आपको पत्तल पर एक तरफ सूखी मटर और आलू की टिक्की मिलेगी और साथ ही मीठी चटनी और कई तरह से इसे सर्व करते हैं जिससे इसका टेस्ट काफी अलग हो जाता है।

क्या है इसके दाम

इस देसी स्टाइल टिक्की का दाम एक पत्ता 40 रूपए का है। जिसमे ये आपको ढेर सारा स्वाद परोस रहे हैं। साथ ही लोग लाइन लगाकर यहाँ अपनी बारी का इंतज़ार करते हैं।

कैसे पहुंचे यहाँ

1967 में इस दूकान को दिनेश कुमार गुप्ता के पिताजी लक्ष्मी चंद्र गुप्ता ने शुरू किया था तबसे इसी ज़ायके को यहाँ परोसा जा रहा। यहाँ आने के लिए आपको बनारसी चाट भण्डार कबीर चौरा वाराणसी आना होगा।

कितने बजे से कितने बजे तक खुली रहती है ये दुकान

ये दुकान के समय की बात करें तो शाम 4 बजे खुल जाती है और रात करीब 8:30 बजे तक ये खुली रहती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story