×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Varanasi Airport History: सबसे बिजी एयरपोर्ट है लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

Lal Bahadur Shastri International Airport: वित्तीय वर्ष 2022-23 की बात करें तो वाराणसी एयरपोर्ट से लगभग 561 मीट्रिक टन माल का आवागमन हुआ।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 May 2024 11:43 AM GMT
Varanasi Lal Bahadur Shastri International Airport
X

Varanasi Lal Bahadur Shastri International Airport (Photos - Social Media) 

Lal Bahadur Shastri International Airport : वाराणसी जिसे बनारस और काशी के नाम से भी जाना जाता है, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख शहर है। यह शहर हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और इसे भारत की धार्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। वाराणसी दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में से एक है। यह माना जाता है कि यह शहर लगभग 3000 वर्षों से भी अधिक पुराना है जोकि प्रमुख केंद्र है और इसे भगवान शिव का निवास स्थान माना जाता है। साथ ही यह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। वहीं, दशाश्वमेध घाट यहां का सबसे प्रसिद्ध घाट है, जहां गंगा आरती का आयोजन होता है।

यूपी का दूसरा बिजी एयरपोर्ट (UP Second Busy Airport)

साल 1916 में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) स्थापित किया गया था, जो भारत के सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक है। इसे महामना मदन मोहन मालवीय ने स्थापित किया था। इस कारण यहां पर देश ही नहीं, बल्कि विदेशों के भी लोगों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में पर्यटन को बढ़ावा देने और लोगों को अधिक सुविधा पहुंचाने के लिए साल 2005 में वाराणसी हवाई अड्डे का निर्माण किया गया। जिसका नाम लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया जोकि पैसेंजर्स को फ्री रीडिंग लॉन्च की सुविधा देने वाला देश का पहला हवाई अड्डा है। यह उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बिजी एयरपोर्ट माना जाता है। वित्तीय वर्ष 2022-23 की बात करें तो वाराणसी एयरपोर्ट से लगभग 561 मीट्रिक टन माल का आवागमन हुआ।

Lal Bahadur Shastri International Airport

सुविधा (Varanasi Airport Facility)

इस हवाई अड्डे में आपको फ्री लीडिंग लॉन्च के अलावा 4 इमिग्रेशन काउंटर, 16 चेकइन काउंटर, VIP वेटिंग लाउंज, दो बैगेज क्लेम बेल्ट, सुविधा स्टोर, नाश्ते के स्टॉल, ड्यूटी फ्री शॉप, फ्री ट्रॉली, एटीएम, मुद्रा विनिमय, चाइल्ड केयर रूम, चिकित्सीय सुविधा, सहायता केंद्र, शॉपिंग स्टोर्स, पार्किंग सुविधा मिलती है। इस एयरपोर्ट का कोड IATA:VNS | ICAO:VEBN है, जिसे भारत सरकार द्वारा ऑपरेट किया जाता है। इसके रनवे की लंबाई 2,745 मीटर है। यहां से एयर इंडिया, विस्तारा, एयर इंडिया एक्सप्रेस, इंडिगो, बुद्ध वायु, आकाशा, स्पाइसजेट, उड़ान भरती है।

Lal Bahadur Shastri International Airport

पता - पता: वाराणसी, बाबतपुर, उत्तर प्रदेश 221006

Varanasi Lal Bahadur Shastri International Airport - आप इस एयरपोर्ट जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि उत्तर प्रदेश के बाबतपुर में स्थित है। जिसका आईसीएओ कोड VIBN है जबकि आईएटीए कोड वीएनएस है। दरअसल, यह एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जिसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे में तीन प्रकार के संचालन के लिए तीन टर्मिनल हैं:

1. घरेलू

2. अंतर्राष्ट्रीय

3. कार्गो

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story