×

Picnic Spots Near Varanasi: वाराणसी के आसपास मौजूद हैं ये पिकनिक स्पॉट, फैमिली के साथ मनाएं नए साल का जश्न

Picnic Spots Near Varanasi: नए साल की शुरुआत बस कुछ दिनों में होने वाली है। ज्यादातर लोग नए साल का जश्न मनाने के लिए प्लानिंग में लगे रहते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 5 Dec 2022 2:20 AM GMT
Popular Picnic spots near Varanasi
X

Picnic spots near Varanasi (Image: Social Media)

Picnic Spots Near Varanasi: नए साल की शुरुआत बस कुछ दिनों में होने वाली है। इसको लेकर कुछ दिन पहले से ही ज्यादातर लोग अपनी फैमिली और फ्रेंड्स के साथ नए साल का जश्न मनाने के लिए प्लानिंग में लगे रहते हैं। ऐसे में अगर आप वाराणसी से हैं या वाराणसी के आसपास घूमने की प्लान बना रहें तो यहां कुछ जगह के बारे में बताया गया है। आप अपनी फैमिली या फ्रेंड्स के साथ पिकनिक के लिए जा सकते हैं। तो आइए जानते हैं वाराणसी के आसपास मौजूद हैं ये पिकनिक स्पॉट के बारे में:

ये हैं वाराणसी के आसपास मौजूद पिकनिक स्पॉट

राजदारी (Rajdari)

राजदारी वाराणसी के पास पॉपुलर पिकनिक स्थलों में से एक है और 70 किमी दूर स्थित है। यह पिकनिक के लिए बेहतरीन जगह माना जाता है क्योंकि यह राजसी और सुंदर झरने और चट्टानों से घिरा हुआ है, जो पर्यटकों को खूब भाता है।

Rajdari

लोग यहां खासकर वॉटरफॉल के लिए आते हैं। आप यहां हॉलीडे या किसी भी फेस्टिवल के मौके पर अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ यहां आकर एंजॉय कर सकते हैं। यह पिकनिक के लिए बेहतर स्पॉट है।

देवदरी (Devdari)

वाराणसी से 65 किमी दूर स्थित देवदारी एक बेस्ट पिकनिक स्पॉट है। दरअसल यह चंदौली में स्थित है, जिसके कारण यह वाराणसी के पास सबसे पॉपुलर पिकनिक स्थलों में से एक है। जानकारी के लिए बता दें कि इसे 'भारत का नियाग्रा' भी कहा जाता है।

Devdari

आप यहां अपने दोस्तों या परिवारवालों के साथ शाम 5 बजे तक घूम सकते हैं, क्योंकि यह सुंदर और प्राकृतिक दृश्यों वाला एक हरा भरा वन क्षेत्र है। पिकनिक मनाने और अपने बच्चों के साथ टाइम बिताने के लिए यह एक अच्छा स्थान है। यह नेचर लवर्स के लिए हुई बेस्ट है। झरनों के साथ-साथ यहां आसपास बहुत सारे पेड़-पौधें भी हैं।

चंद्रप्रभा (Chandraprabha)

चंद्रप्रभा वाराणसी से 70 किमी दूर स्थित है और वाराणसी के पास लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है। बता दें यह चंदौली जिले में स्थित है। दरअसल, यह जगह उत्तर प्रदेश में स्थित एक wildlife sanctuary है, जो नौगढ़ और चकिया के बीच स्थित है।

Chandraprabha

यह बहुत भीड़-भाड़ वाली जगह है जहाँ वीकेंड पर पर्यटक अपने दोस्तों या फैमिली के साथ समय बिताने आते हैं। आप यहां स्विमिंग भी कर सकते हैं, इसके लिए अपनी स्विमर ड्रेस भी ले सकते हैं। यहां एंट्री पाने के लिए भारतीयों के लिए 50 रुपए एंट्री टिकट और विदेशियों के लिए 600 रुपये एंट्री टिकट है। यहां पहुंचने के लिए आपको बस, जीप और रिक्शा की सुविधा मिल जाएगी।

चुनार किला (Chunar Fort)

यह वाराणसी के पास स्थित लोकप्रिय पिकनिक स्थलों में से एक है, जो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल भी है। यह किला पुरानी और खूबसूरत है, गंगा नदी के तट के पास है। बता दें यह वाराणसी के पास मिर्जापुर में स्थित है।

Chunar Fort

दरअसल वाराणसी के पास कई प्राचीन ऐतिहासिक स्थान हैं, जहां लोग अपने परिवारों के साथ घूमने आते हैं। इन पवित्र स्थानों की यात्रा के लिए आते हैं। यह वाराणसी से 23 किमी दूर स्थित है, इसलिए सुविधाएं भी आसानी से उपलब्ध हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story