×

Varanasi: काशी घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो अब चिंता की कोई बात नहीं, डिजिटल पास कराएगा वाराणसी की सैर

Varanasi Tourism: अगर आप काशी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। जीं हां वो इसलिए कि अब काशी में घूमने के लिए यात्रियों को ईधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। क्योंकि अब बहुत जल्द ही काशी में डिजिटल पास की सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है।

Vidushi Mishra
Published on: 2 Oct 2022 7:58 AM GMT
Varanasi
X

वाराणसी (फोटो-सोशल मीडिया)

Varanasi Tourism: उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर को कई नामों से जाना जाता है जैसे बनारस, काशी, बाबा की नगरी, शिव नगरी, मोक्ष नगरी और भी बहुत नामों से। यहां पूरे साल पर्यटकों का, तीर्थयात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में अगर आप काशी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। जीं हां वो इसलिए कि अब काशी में घूमने के लिए यात्रियों को ईधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। क्योंकि अब बहुत जल्द ही काशी में डिजिटल पास की सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है। डिजिटल पास की मदद से यात्रियों को घूमने में परेशानी नहीं होगी। सबसे अच्छी बात तो ये है कि अगर आपके पास सिर्फ एक पास है तो आप वाराणसी में 8 जगहों पर घूम सकते हैं। आइए इस डिजिटल पास के बारे में जानकारी देते हैं।

वाराणसी में डिजिटल पास से घूमें इन 8 जगहों पर

काशी विश्वनाथ मंदिर

नमो घाट

धमेखा स्तूप

सारनाथ लाइट एंड साउंड शो

दीन दयाल उपाध्याय व्यापार सुविधा केंद्र का संग्रहालय

रामनगर किला

गंगा क्रूज

मैदागिन, बेनियाबाग, गोदोवलिया के पार्किंग स्थल

टिकट क्यूआर कोड फॉर्म में मिलेगी

वाराणसी में इस डिजिटल पास की मदद से आप कई जगहों की सैर करने का मौका मिलेगा। यहां घूमने आए पर्यटक अपने पैकेज को व्यवस्थित भी कर सकते हैं। इस पर उन्हें बीच-बीच में ठीक-ठाक डिस्काउंट भी मिलेगा।

यात्रियों को ये डिजिटल टिकट क्यूआर कोड फॉर्म में उपलब्ध होगा। जानकारी ये भी मिली है कि डिजिटल टिकट में बाद में होटल और रेलवे टिकट जैसी तमाम सेवाओं को भी जोड़ा जाएगा। आपको बता दें कि टेस्टिंग के बाद ये सिंगल टिकट दुनिया भर के पर्यटकों के लिए उपलब्ध हो जाएगा।

वाराणसी में यहां जाना न भूले

काशी उत्तर प्रदेश का बहुत ही खूबसूरत शहर है। यहां आपके मन को राहत दिलाने वाला सुकून मिलेगा। शाम के समय काशी के घाटों पर होने वाली गंगा आरती पर्यटकों का और भक्तों का बहुत मनभावन लगती है। पर्यटकों को सबसे ज्यादा यहां के घाट पसंद आते हैं।

यहां पर दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, मणिकर्णिका घाट, धमेक स्तूप, श्री काशी विश्वनाथ मंदिर, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, रुचिका आर्ट गैलरी, श्री दुर्गा मंदिर समेत अन्य कई सारी जगहों पर जाने का प्लान बना सकते हैं।

जैसी जगहों पर जरूर घूमें, नहीं तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story