×

Varanasi Tourism Guideline: वाराणसी में घूमने का कर रहे हैं प्लान, तो ध्यान में रखें ये बात, कहीं हो जाए कोई गलती

Varanasi Tourism Guideline: वाराणसी में स्थित शानदार मंदिर अपने मुख्य आकर्षणों में गिने जाते हैं। यहां सिर्फ मंदिरों और घाट ही सुंदरता की श्रेणी में नहीं आते हैं, बल्कि शहर की कला और शिल्प कला भी शहर के आकर्षण का मुख्य केंद्र मानी जाती है।

Kajal Sharma
Published on: 8 March 2023 1:32 PM GMT
Facts  about varanasi
X

Varanasi(Photo: Social media)

Varanasi Tourism Guideline: काशी, बनारस के नाम से जाने जाना वाला शहर वाराणसी कई चीजों के लिए मशहुर है। यहां के मंदिर घाट, तीर्थ स्थल और भी काफी कुछ है, जो इसे बाकी शहरों से अलग बनाता है। वाराणसी मानों इन सब चीजों के बिना अधूरा है। यहां स्थित शानदार मंदिर अपने मुख्य आकर्षणों में गिने जाते हैं। यहां सिर्फ मंदिरों और घाट ही सुंदरता की श्रेणी में नहीं आते हैं, बल्कि शहर की कला और शिल्प कला भी शहर के आकर्षण का मुख्य केंद्र मानी जाती है। लेकिन जैसे किसी भी शहर में घूमते समय हमें जरूरी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है, ठीक उसी तरह से इस शहर में सैर करते हुए कई चीजों को न करने की सलाह दी जाती है। जो हर पर्यटक को भी पता होनी चाहिए।

वाराणसी में इन चीजों का रखें ख्याल


मणिकर्णिका घाट

मणिकर्णिका घाट को वाराणसी के दहन घाट के रूप में भी जाना जाता है। हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे यह महत्वपूर्ण स्थानों में गिना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं की मानें तो यह वो जगह है, जहां से मोक्ष की प्राप्ति होती है। अगर आपने वाराणसी का यह घाट देखा हो, तो आपको पता होगा कि यहां अंतिम संस्कार करने वाले परिवारों की कितनी भीड़ रहती है। इस जगह पर मोबाइल कैमरा और फोटो खींचने पर सख्त मनाही की जाती है।


बनारस में न लें गाइड

किसी भी अनजान शहर में घूमने के लिए हमें अक्सर गाइड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर गाइड ही फ्रॉड मिल जाए तो कोई कुछ नहीं कर सकता। इसलिए अगर आप बनारस में एक गाइड को हाइयर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसका लाइसेंस चेक कर लें या ऐसा कोई डिग्री सर्टिफिकेट जो वो अपने पास रखते हो। यहां किसी पर भी विश्वास करना आपके लिए बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है।


वाराणसी में नकली साधु

नारंगी रंग के कपड़ों, लंबे बाल और दाढ़ी यह साधुओं की पहचान कही जाती है। वाराणसी में भी आपको ऐसे कई ऐसे साधु मिल जाएंगे लेकिन वह असली हैं या नकली इन साधुओं को पहचानना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसा नहीं है कि हम आपको डराने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वहां कई साधु ऐसे लाइन लगाकर बैठे होते हैं।


नशीले पदार्थ का न करें सेवन

यहां किसी भी दवा या नशीले पदार्थ लेने की गलती न करें। धूम्रपान का सेवन करना वाराणसी में बैन है। ज्यादातर ड्रग डीलर इसे नशे की लत बनाने के लिए कई चीजों में मिलाकर बेचने का काम करते हैं। हालांकि यहां भांग पी सकते हैं और शहर में तो आपको कई भांग की दुकानें भी दिख जाएंगी।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story