×

Varanasi Tourism: वाराणसी पर्यटन का शानदार मौका, टीडब्ल्यूए बना रहा 15 दिन का काशी यात्रा पैकेज

उत्तर प्रदेश की देव नगरी कही जाने वाली काशी देशी और विदेशी पर्यटकों के लिय मुख्य आकर्षण का केंद्र रही है। इसी को देखते हुए बनारस में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (टीडब्ल्यूए) ने 15 दिन का काशी यात्रा पैकेज बना रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 1 Sep 2021 9:39 AM GMT
Kashi city is the main attraction for domestic and foreign tourists
X

काशी नगरी देशी और विदेशी पर्यटकों के लिय मुख्यआकर्षण का केंद्र: फोटो- सोशल मीडिया 

Varanasi Tourism: उत्तर प्रदेश की देव नगरी कही जाने वाली काशी देशी और विदेशी पर्यटकों के लिय मुख्य आकर्षण का केंद्र रही है। इसी को देखते हुए बनारस में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (टीडब्ल्यूए) ने 15 दिन का काशी यात्रा पैकेज बना रहा है। इस पैकेज में प्रमुख रूप से सोनभद्र, प्रयागराज, अयोध्या, मीरजापुर जिले को शामिल किया जाएगा।

एसोसिएशन ने यह निर्णय लिया। इसमें सब जिलों के पदाधिकारियों ने सहभागिता की। सदस्यों ने कहा कि संगठन अब काशी से बाहर पूर्वांचल के विभिन्न पर्यटक स्थल जोड़ेगा ताकि काशी पर्यटन का मुख्य केंद्र बने।

वाराणसी के पर्यटकों को प्रदेश के अन्य शहरों में जाने के लिए प्रेरित करना होगा

टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (टीडब्ल्यूए) के प्रदेश अध्यक्ष राहुल मेहता का कहना है कि वाराणसी के पर्यटन उद्यमी अन्य जिलों के पर्यटन उद्यमियों को जोड़ते हुए केंद्रीयकृत पर्यटन विकास पर कार्य करें। इससे व्यापारिक आदान-प्रदान किया जा सकेगा। वाराणसी आ रहे पर्यटकों को सूबे के अन्य शहरों में जाने के लिए प्रेरित करना होगा। वैसे ही विभिन्न शहरों के संयोजक और सदस्य पर्यटकों को वाराणसी जाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

काशी की देव दीपावली: फोटो- सोशल मीडिया

इस पैकेज से काशी में पर्यटकों का ठहराव बढ़ेगा

वाराणसी चैप्टर के नवमनोनीत चेयरमैन अभिषेक पाठक ने कहा कि वाराणसी में नव विकसित पर्यटक स्थलों की सूची तैयार है। पर्यटन पथ- काशी 2021 के माध्यम से देश के प्रमुख टूर आपरेटर्स तक जानकारी दी गई है। इसका प्रचार भी किया जा रहा है। इससे काशी में पर्यटकों का ठहराव बढ़ सकेगा।

अयोध्या का भी दीपोत्सव: फोटो- सोशल मीडिया

काशी की देव दीपावली की तरह अयोध्या का भी दीपोत्सव होगा प्रचलित

अयोध्या एसोसिएशन के संयोजक आदित्य प्रताप ने कहा कि राम मंदिर निर्माण होने से पर्यटन उद्यमियों में हर्ष है। उम्मीद है काशी की देव दीपावली की तरह अयोध्या का भी दीपोत्सव प्रचलित होगा। इसका उद्यमियों को लाभ मिलेगा। सोनभद्र के संयोजक नीरज द्विवेदी ने कहा कि धार्मिक पर्यटन के साथ ईको व रूरल टूरिज्म की संभावना है।

वाराणसी के साथ ही सोनभद्र में पर्यटन का विकास

वाराणसी के पर्यटन उद्यमियों से जुड़ने से सोनभद्र में पर्यटकों का आगमन बढ़ेगा। एसोसिएशन जल्द ही मथुरा व वृंदावन का फैम टूर करेगा। बैठक में विक्रम सिंह, गौतम पांडेय, प्रमोद सिंह, अनामिका मिश्रा, लोरेटा नाडर, अनूप प्रसाद, राम पांडेय, जितेंद्र सिंह, तनवीर आलम, धर्मेंद्र तिवारी, देवेश अग्रवाल, पुलकित गुप्ता आदि थे।

टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के नए सदस्यों ने ली शपथ

मुख्य अतिथि सुशील सिंह ने टीडब्लूए के प्रदेश अध्यक्ष राहुल मेहता सहित प्रदेश कार्यकारिणी के नव मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाई। इसमें महासचिव प्रदीप राय, उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह, कोषाध्यक्ष संतोष सिंह, वाराणसी चैप्टर के चेयरमैन अभिषेक पाठक, सचिव शैलेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष मुकुल दुबे, संयुक्त सचिव पद पर अभिषेक शर्मा को मनोनीत किया है। प्रयागराज-चित्रकूट की निलेश नारायण, अयोध्या धाम की आदित्य प्रताप, सोनभद्र की नीरज द्विवेदी, मीरजापुर की चतुरानंद मिश्रा, जौनपुर की विनीत सेठ को जिम्मेदारी दी गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story