Varanasi Two Days Tour Plan: वाराणसी में घूमने के लिए दो दिन का बनाएं प्लान, इन मशहूर जगहों और बेस्ट स्ट्रीट फूड पर जाएं

Varanasi Two Days Tour Plan: अगर आप वाराणसी जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको लिमिटेड टाइम में मंदिर, घाटों और फेमस जगहों को कवर तो चलिए आपकी यात्रा की प्लानिंग करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2022 12:15 AM GMT
places to visit in varanasi
X

वाराणसी में घूमने की जगह (फोटो- सोशल मीडिया)

Varanasi Two Days Tour Plan: महादेव की नगरी और भारत की आध्यात्मिक राजधानी मानी जाने वाली वाराणसी संतों की भूमि है। यहां के मंदिर और घाट ही वाराणसी की असली पहचान हैं। कुछ सबसे पसंदीदा पलों को संजोने के लिए वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और घाट बहुत ही अद्भुत अनुभव कराते हैं। यहां पवित्र गंगा में डुबकी लगाने के लिए दुनिया भर से पर्यटकों की भारी भीड़ लगभग सालभर लगी रहती है। देव दीपावली पर वाराणसी बिल्कुल नई दुल्हन सी सज-संवर जाती है जिसकी खूबसूरती का कोई ठिकाना ही रहता है। वाराणसी भारत के सबसे अधिक लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक है।

ऐसे में अगर आप वाराणसी जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको लिमिटेड टाइम में मंदिर, घाटों और फेमस जगहों को कवर तो चलिए आपकी यात्रा की प्लानिंग करते हैं। इस दो दिन के यात्रा प्लान में आप वाराणसी के रंग में रंग जाएंगे। यहां के प्रसिद्ध मंदिर, घाट और स्थलों पर सैर कराने के साथ आपको यहां के मशहूर व्यंजनों का भी स्वाद चखाते चलेंगे। चलिए फिर शुरू करते हैं वाराणसी की यात्रा का पहला दिन।

वाराणसी में पहला दिन

सुबह

प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन करें

12 ज्योतिर्लिंगों में से एक, काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। भगवान शिव को समर्पित स्वर्ण मंदिर के रूप में जाना जाता है। यहां हर दिन लगभग लाखों की तादात में श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने आते हैं और आर्शीवाद पाते हैं।

मंदिर में दर्शन-पूजा-पाठ पूरी करने के बाद आप पवित्र गंगा के किनारे भी बैठ सकते हैं और ध्यान करने वाले ऋषियों के दर्शन कर सकते हैं। घाट मंदिर से सटे हुए हैं। जोकि यात्रा की एक बहुत ही सुखद शुरुआत है।

पता: लाहौरी टोला

समय: 3:00 AM से 11:00 PM

फोटो- सोशल मीडिया

अब ब्राउन ब्रेड बेकरी में नाश्ता

आप ब्राउन ब्रेड बेकरी में परोसे जाने वाले स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद ले सकते हैं। इस कैफे के मेनू में ढेर सारे ऑप्शन्स मिलेंगे आपको। यह स्थानीय लोगों और नियमित पर्यटकों का पसंदीदा कैफे है। इसमें रोमांचक पनीर और बेकरी काउंटर, गंगा का दृश्य और आपके भोजन का आनंद लेने के लिए एक खुली छत वाली जगह यानी ओपेन रूफ टॉप है।

पता: डी 25/42 गंगा महल, बंगाली टोला रोड, पांडे घाट, बंगाली टोला

दो के लिए लागत: INR 500

यहां मशहूर है: लसैगना, कॉफी, मैंगो मिल्कशेक, बर्गर, सैंडविच।

दोपहर बाद

रामनगर किले और संग्रहालय में घूमें

रामनगर किला

तुलसी घाट के सामने बलुआ पत्थर की संरचना में मुगल शैली का रामनगर किला है। महाराजा बलवंत सिंह द्वारा जटिल कलाकृति के साथ निर्मित, किला विष्णु और वेद व्यास के दो मंदिरों से घिरा है। निर्माण में एक संग्रहालय भी है जिसमें पुरानी कारों, पल्कियों, तलवारों के एक शस्त्रागार, तोपों और पुरानी तोपों, हाथी दांत के काम और प्राचीन घड़ियों का शाही संग्रह है।

पता: मिर्जापुर - वाराणसी रोड, पुराना, रामनगर।

प्रवेश शुल्क: INR 15 प्रति वयस्क

मिस कचौरी गली में स्वादिष्ट लंच

कचौरी गाली

वाराणसी की कचौरी गली में गरमा गरम, तेल से तली हुई कचौरी स्ट्रीट स्नैकिंग लंच के लिए एकदम सही है। इमली की चटनी के साथ चने में डूबी ये कचौरी सुबह 7 बजे से गरमा गरम कचौरी के साथ बिकती है। आप इन्हें जरूर ट्राई करें।

पता: लाहौरी टोला

दो के लिए लागत: INR 150

पसंदीदा फूड: कचौरी की सभी किस्मों को खाने का प्रयास करें।

शाम

घाट: अस्सी घाट और दशाश्वमेध घाट

अस्सी घाट

अस्सी घाट वाराणसी का काफी मशहूर घाट है जहाँ आप मनोरंजन या पवित्र उद्देश्यों को आए लोग गंगा नदी में डुबकी लगाते हैं। साधुओं की टोली ध्यान लगाएं घाटों पर बैठी रहती है। संत, श्रद्धालु, घाट की सुंदरता निहारने आए लोग घाटों पर घंटों गुजार देते हैं।अस्सी घाट पर हर शाम टैलेंट शो आयोजित किए जाते हैं। घाट के दूसरी तरफ घूमने के लिए आप नाव की सवारी भी कर सकते हैं।

दशाश्वमेध घाट

दशाश्वमेध घाट गंगा के तट पर स्थित काफी धार्मिक मान्यताओं वाला घाट है। इसी घाट पर शाम 7 बजे गंगा आरती देखने से न चूकें। पवित्र परिवेश और घंटियों की आवाज में पूरा वातावरण एकदम झूम उठता है।

फोटो- सोशल मीडिया

केशरी रुचिकर व्यंजन में रात के खाने का आनंद लें

इस प्यारे रेस्टोरेंट में रात के खाने के लिए जाएं। केशरी रुचिकर व्यंजन स्थानीय परिवारों के बीच एक बड़ी खाने की जगह है। उत्तर और दक्षिण भारतीय दोनों तरह के व्यंजनों में विशेषज्ञता प्राप्त भोजन लोगों को काफी पसंद आता है।

पता: दशाश्वमेध घाट रोड, दशाश्वमेध घाट के पास, गोदौलिया

दो के लिए लागत: INR 300

व्यंजन: भारतीय थाली

दूसरा दिन

सुबह

संकट मोचन हनुमान मंदिर के दर्शन के लिए जल्दी उठें

संकट मोचन हनुमान मंदिर

कुछ सुबह की आरती के लिए वाराणसी में हनुमान मंदिर जाएँ। यहाँ सुबह की आरती देखने से न चूकें।

पता: कमच्छा, रथयात्रा - महमूरगंज रोड, डॉ एनी बेसेंट हॉस्टल के पास, खन्ना विला कॉलोनी, भेलूपुर

समय: 24 घंटे खुला।

दूसरे दिन की शुरूआत

श्री कैफे में एक अद्भुत नाश्ता करें

श्री कैफे

श्री कैफे एक बहुत अच्छा रेस्टोरेंट है जिसमें स्वादिष्ट भोजन परोसा जाता है। पैनकेक से लेकर भारतीय थाली तक, इसमें सब कुछ है। भोजन पूरी तरह से स्वादिष्ट है, और पर्यटकों को यह जगह बहुत पसंद है। यह एक वाराणसी-थीम वाला कैफे है जिसमें दीवारों को अलंकृत स्थानीय और प्राचीन फोटोग्राफी है। यह सरल लेकिन सुरुचिपूर्ण है।

पता: डी15/2, मनमंदिर गली, दशाश्वमेध घाट के पास श्री कैफे के पास

दो के लिए लागत: INR 800

व्यंजन: पेनकेक्स, थाली, सिज़लर, सैंडविच

दोपहर बाद

मान मंदिर वेधशाला का भ्रमण करें

मान मंदिर

वाराणसी के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक, मान मंदिर घाट, जंतर मंतर, या मान मंदिर वेधशाला राजा जय सिंह द्वारा बनाई गई थी। सूर्य की स्थिति और अन्य खगोलीय पिंडों के आधार पर समय और ग्रहणों को मापने और देखने के लिए स्थापित, वेधशाला जटिल खिड़की की नक्काशी के साथ एक आकर्षक जगह है।

पता: वेधशाला, मान मंदिर घाट, दशाश्वमेध घाट रोड, वेधशाला, मान मंदिर, गोदौलिया

प्रवेश शुल्क: INR 15

कुछ स्ट्रीट फूड की स्वाद चखें और करें खरीदारी

वाराणसी के हर नुक्कड़ पर, आपको घर ले जाने के लिए स्थानीय स्मृति चिन्ह, पारंपरिक परिधान और बनारसी साड़ियां बेचने वाली दुकानें मिल जाती हैं। खरीदारी के लिए कुछ समय बिताएं और अद्भुत लस्सी, स्वादिष्ट चाट, और स्वादिष्ट जलेबी और रबड़ी परोसने वाले स्थानीय खाद्य स्टालों का आनंद लें।

शाम

सारनाथ की सैर करें

सारनाथ

मंदिर और घाट के दर्शन के बाद अब वाराणसी से 10 किलोमीटर दूर स्थित सारनाथ की ओर चलें। हिरण पार्क जाएँ जहाँ गौतम बुद्ध ने पहली बार धर्म की शिक्षा देना शुरू किया था। यह वही स्थान है जहां बौद्ध संघ अस्तित्व में आया था।

पिज़्ज़ेरिया वाटिका घाट पर अपनी वाराणसी यात्रा समाप्त करें।

पिज़्ज़ेरिया वाटिका

पिज़्ज़ेरिया वाटिका ओपेन रेस्तरां है जिसमें रिवरसाइड आंगन है। अगर आप इतालवी पसंद नहीं करते हैं तो ये पिज्जेरिया वाटिका भारतीय और चीनी भी परोसता है।







Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story