×

Vatican City: रोमन कैथोलिक चर्च के इस केंद्र में नहीं है कोई एयरपोर्ट ना ही है कोई नदी

Vatican City: वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल लगभग 44 हेक्टेयर (110 एकड़) है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य बनाता है। इसकी आबादी लगभग 800 लोगों की है, जो इसे दुनिया में सबसे कम आबादी वाली संप्रभु संस्थाओं में से एक बनाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2023 4:00 AM GMT)
Vatican City
X

Vatican City (Image credit: social media)

Vatican City: वेटिकन सिटी क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से दुनिया का सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य है। यह रोम, इटली के भीतर घिरा एक स्वतंत्र शहर-राज्य है। वेटिकन सिटी रोमन कैथोलिक चर्च का आध्यात्मिक और प्रशासनिक मुख्यालय है और पोप का निवास स्थान है।

वेटिकन सिटी के बारे में कुछ मुख्य बातें

वेटिकन सिटी का क्षेत्रफल लगभग 44 हेक्टेयर (110 एकड़) है, जो इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सबसे छोटा स्वतंत्र राज्य बनाता है। इसकी आबादी लगभग 800 लोगों की है, जो इसे दुनिया में सबसे कम आबादी वाली संप्रभु संस्थाओं में से एक बनाती है। वेटिकन सिटी कैथोलिक चर्च का केंद्र है और सेंट पीटर बेसिलिका का घर है, जो दुनिया के सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण चर्चों में से एक है।

यह एक पूर्ण राजशाही के रूप में कार्य करती है जिसमें पोप राज्य और सरकार के प्रमुख के रूप में कार्यरत होते हैं। पोप विश्वव्यापी कैथोलिक चर्च के नेता भी हैं। वेटिकन सिटी की अपनी मुद्रा है (वेटिकन लीरा, जो इतालवी लीरा के बराबर है) और अपने स्वयं के टिकट जारी करती है। इसकी अर्थव्यवस्था पर्यटन, डाक टिकटों और स्मृति चिन्हों की बिक्री और दुनिया भर में कैथोलिकों के योगदान से समर्थित है।


सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थल

सेंट पीटर बेसिलिका के अलावा, वेटिकन सिटी वेटिकन संग्रहालयों का घर है, जिसमें कला और ऐतिहासिक कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है, जिसमें माइकलएंजेलो की प्रसिद्ध छत के साथ सिस्टिन चैपल भी शामिल है। वेटिकन में धार्मिक और ऐतिहासिक दस्तावेजों, पांडुलिपियों और कलाकृतियों का एक विशाल संग्रह है जिनका महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और ऐतिहासिक मूल्य है।

कोई हवाई अड्डा या स्थायी सेना नहीं

वेटिकन सिटी में कोई हवाई अड्डा या स्थायी सेना नहीं है। पोंटिफिकल स्विस गार्ड पोप और वेटिकन की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। दुनिया भर से पर्यटक वेटिकन सिटी के समृद्ध इतिहास, कला और धार्मिक महत्व का पता लगाने के लिए आते हैं।


वेटिकन सिटी का महत्व

वेटिकन सिटी रोमन कैथोलिक चर्च का आध्यात्मिक और प्रशासनिक केंद्र है। यह पोप का निवास स्थान है, जो विश्वव्यापी कैथोलिक चर्च के नेता और रोम के बिशप हैं। यह शहर सेंट पीटर्स बेसिलिका का घर है, जो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण चर्चों में से एक है। यह एक प्रमुख तीर्थ स्थल और वास्तुकला का उत्कृष्ट नमूना है।

वेटिकन सिटी होली सी का पर्याय है, जो कैथोलिक चर्च के केंद्रीय शासी निकाय का प्रतिनिधित्व करता है। होली सी राजनयिक संबंधों का संचालन करता है, आस्था और नैतिकता के मामलों पर बयान जारी करता है और अंतरराष्ट्रीय संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वेटिकन सिटी में सिस्टिन चैपल है, जो माइकल एंजेलो द्वारा चित्रित अपनी छत के लिए प्रसिद्ध है। चैपल का उपयोग महत्वपूर्ण धार्मिक समारोहों और पोप सम्मेलन के लिए किया जाता है, जहां एक नया पोप चुना जाता है।

वेटिकन संग्रहालय कला और इतिहास का खजाना है, जिसमें चित्रों, मूर्तियों और ऐतिहासिक कलाकृतियों का व्यापक संग्रह है। पर्यटक कैथोलिक चर्च की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का पता लगा सकते हैं।


दुनिया भर से पोप के दर्शन के लिए आते हैं तीर्थयात्री और आगंतुक

दुनिया भर से तीर्थयात्री और आगंतुक पोप के दर्शन के लिए वेटिकन सिटी आते हैं और पोप से आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, जिससे यह दुनिया भर के कैथोलिकों के लिए एक केंद्र बिंदु बन जाता है। दुनिया के सबसे छोटे स्वतंत्र राज्य के रूप में, वेटिकन सिटी अपनी सरकार, कानूनी प्रणाली और अर्थव्यवस्था के साथ एक अद्वितीय राजनीतिक इकाई है। यह राज्य के प्रमुख के रूप में पोप के साथ एक पूर्ण राजतंत्र के रूप में कार्य करता है।

वेटिकन सिटी के माध्यम से द होली सी की अंतरराष्ट्रीय मामलों में एक मान्यता प्राप्त उपस्थिति है। यह वैश्विक मुद्दों, कूटनीति और मानवीय प्रयासों पर चर्चा में योगदान देता है। वेटिकन सिटी का महत्व इसके छोटे आकार से परे है, और यह धर्म, संस्कृति और वैश्विक प्रभाव के चौराहे पर एक अद्वितीय स्थान रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story