×

Delhi Tourism : दोस्तों को साथ इन जगहों पर जरूर घूमें

अगर आप दिल्ली में हैं, तो आप दिल्ली के इन जगहों पर जरूर घूमने जाएं...

Ragini Sinha
Newstrack Ragini Sinha
Published on: 6 July 2021 8:11 AM GMT
Delhi Tourism : दोस्तों को साथ इन जगहों पर जरूर घूमें
X

दिल्ली के इन जगहों पर घूमे (social media)

अगर आप फॉरिस्ट ट्रैकिंग के शौकिन हैं, तो आप दिल्ली के इन वनों की सैर कर सकते हैं. इनमें संजय वन, सदर्न रिज फॉरेस्ट, रजोकरी वन और नॉर्दन रिज शामिल हैं. इन जगहों पर जाकर आप बोर नहीं होंगे, बल्कि यहां बार-बार आना चाहेंगे. जानिए इन वनों के बारे में.


संजय वन

यह वन दिल्ली का सबसे खूबसूरत वन है. यह वसंत कुंज और मेहरौली में है. संजय वन करीब 783 एकड़ में फैला हुआ है. आप इस वन में कई प्रकार के पक्षियों को देख सकते हैं.


Sanjay forest tourism (Social media)

रजोकरी वन

इस वन में काफी संख्या में लोग पिकनिक मनाने आते हैं. यह वन गांव और खेतों से जुड़ा हुआ है. यहां आप खुद को प्रकृति के करीब पाएंगे. अगर आप दिल्ली में है तो आप रजोकरी वन जरूर जाएं.


Rajokri Forest (Social media)

नॉर्दर्न रिज

नॉर्दन रिज नॉर्थ कैंपस में है. कमला नेहरू रिज को ही नॉर्दर्न रिज कहा जाता है. नॉर्दन रिज के करीब 170 हेक्टेयर को वन संरक्षित घोषित कर दिया गया है. इस रिज में 60 से अधिक प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं. इसके साथ ही यहां 80 फीट का गहरा तालाब है. इसे खुनी झील भी कहते हैं.


Northern Ridge (social media)


सदर्न रिज फॉरेस्ट

दक्षिण दिल्ली में सदर्न रिज फॉरेस्ट स्थित है. तुगलकाबाद के पास यह फॉरेस्ट है. यह वन असोला भट्टी वाइल्डलाइफ सैंक्युअरी का आशियाना है. यहां 193 विभिन्न प्रकार के पक्षी भी रहते हैं. यहां आप करीब 80 प्रकार की तितलियों का भी दीदार कर सकते हैं.

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story