×

Vomiting Duirng Traveling: अगर यात्रा के दौरान आपको उल्टियाँ हो रहीं और सिर चकरा रहा, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Vomiting Duirng Traveling: क्या आपको सफर में उल्टियां होती है। अगर हां, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। कई लोगों को ये परेशानी होती हैं कि बस से, कार से या फिर ज्यादा ऊंचाई या पहाड़ों पर ट्रेवल करने पर उल्टियां होने लगती हैं, सिर दर्द होने लगता है, घबराहट होने लगती है जिससे उनकी यात्रा का आधा मजा किरकिरा हो जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 10 Jan 2023 5:41 AM GMT
Vomiting Duirng Traveling
X

सफर के दौरान उल्टियां आना (फोटो- सोशल मीडिया)

Vomiting Duirng Traveling: क्या आपको सफर में उल्टियां होती है। अगर हां, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। कई लोगों को ये परेशानी होती हैं कि बस से, कार से या फिर ज्यादा ऊंचाई या पहाड़ों पर ट्रेवल करने पर उल्टियां होने लगती हैं, सिर दर्द होने लगता है, घबराहट होने लगती है जिससे उनकी यात्रा का आधा मजा किरकिरा हो जाता है। आपको बता दें, इस परेशानी को मोशन सिकनेस कहा जाता है। इसी दिक्कत की वजह से कई लोग यात्रा ही नहीं करते हैं।

ट्रेवल में जब आधे से ज्यादा समय आप इस तरह की परेशानियों से ही जूझे रहेंगे तो क्या ही आपको सफर का असली आनंद आएगा। आपके साथ वाले भी खुलकर मजा नहीं कर पाएंगे। ऐसे में फिर मजबूरन लोगों का दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन उससे भी ज्यादा आराम नहीं मिल पाती है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये दिक्कत क्यों होती है।

क्यों होती है मोशन सिकनेस

वैसे तो अभी इस दिक्कत यानी मोशन सिकनेस होने के सही कारणों का कुछ पता नहीं चल पाया है। लेकिन ऐसा बताया जाता है कि कुछ विशेष जगहों, स्थितियों और माध्यम में जब दिमाग को इंटरनल ईयर, आंखों, जोड़ों और मांसपेशियों की नसों से जानकारी सही तरीके से प्राप्त नहीं हो पाती हैं तो पेट में अजीब से दर्द होता है। शरीर ठंडा पड़ने लगता है। कमजोरी महसूस होती है और सिर दर्द होने के साथ उल्टियां होने लगती हैं। ऐसे में इस दिक्कत से कैसे छुटकारा पाया जाए, आइए आपको बताते हैं।

इस परेशानी से बचाने के तरीके

यात्रा में जाने पर मोशन सिकनेस से बचने के लिए ये कुछ तरीके हैं जिससे इस परेशानी से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

वाहन यानी कार या बस की आगे की सीट पर बैठें।

जब भी ऐसी यात्रा करें, खुद को किसी न किसी काम में बिजी कर लें। बाहर न देखें।

नाव से सवारी कर रहे हैं तो बीच में बैठें।

ट्रेन से हैं तो जिस दिशा में ट्रेन चल रही हैं उसी तरह मुंह करके बैठें।

टैक्सी में भी टैक्सी चलने की दिशा में बैठें।

यात्रा पर निकलने से पहले भारी खाना न खाएं। पेट थोड़ा खाली रखें।

ध्यान रहे- पेट बिल्कुल खाली भी नहीं होना चाहिए।

यात्रा के दौरान खाई को न देखें।

मुंह में हाजमें की टॉफी खाते रहें। अगर आप खा सकते हो तभी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story