×

Nidhivan Temple Mystery: अपने आप खुलते और बंद होते हैं वृन्दावन के इस मंदिर के दरवाजे

Nidhivan Temple Mystery: दुनिया में चमत्कारों की कोई कमी नहीं है। कुछ चीजें हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। चलिए आज एक मंदिर के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 March 2024 4:51 AM GMT
Nidhivan Temple Vrindavan
X

Nidhivan Temple Vrindavan (Photos - Social Media) 

Nidhivan Temple Mystery: भारत को 'मंदिरों का आवास कहा जाता है। यहां सभी मुल्कों की तुलना में सबसे अधिक मंदिर पाए जाते है। भारत अपने साथ सिर्फ देश नहीं बल्कि सारी दुनिया के धार्मिक स्थलों को समेटे हुए है। यहां सिर्फ मंदिर नहीं बल्कि चर्च, मस्जिद बौद्ध स्तूप और सिखों के गुरुद्वारा भी देखने को मिलते है। हिंदुस्तान सभी धमों के संगम का एक खूबसूरत देश है। भारत में विश्व के कई प्रसिद्ध मंदिर मोजूद है। जो खुद में अपना एक जगत समेटे हुए है।

भारत में ऐसे कई मंदिर र है जो अपनी अनूठी वास्तुकला विशेषताओं ऐतिहासिक महत्व या उनसे जुड़ी कहानियों के कारण रहस्य और साजिश में डूबे हुए हैं। भारत भर में कई रहस्यमय मंदिर बिखरे हुए हैं, जिनमें से हर एक की अपनी दिलचस्प कहानियों और रहस्य हैं जो खोजे जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। ऐसा ही एक मंदिर है उत्तर प्रदेश के वृन्दावन में श्रीकृष्ण का मंदिर। माना जाता है कि यहां श्री कृष्णा हर रोज सोने के लिए आते है।

वृन्दावन का इतिहास

वृन्दावन भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक प्रमुख पिलगांगा नगर है जो हिंदू धर्म के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। इसका इतिहास गोपनीय, पौराणिक और धार्मिक संदर्भों से बहुत ही प्राचीन है। वृन्दावन के नाम का अर्थ है "वृंदा की और वान" जो कि हिंदू धर्म में मान्यता है कि यहां भगवान कृष्ण के बचपन का स्थान था। गोपियों के साथ रासलीला, माखन चोरी, गोवर्धन पर्वत उत्कृष्ट इत्यादि के घटनाओं का स्थल माना जाता है।

वृन्दावन का इतिहास भगवान कृष्ण के जीवन से गहराई से जुड़ा है। यहां कई पुरातात्विक और धार्मिक स्थल हैं जैसे कि श्री बांके बिहारी मंदिर, श्री राधा रामन बिहारी जी मंदिर, श्री कृष्ण जन्मभूमि, गोवर्धन पर्वत, वृंदावन का वन, और अन्य। वृन्दावन के इतिहास में महत्वपूर्ण घटना है भगवान कृष्ण के लीलाओं का आदान प्रदान। इसे हिंदू धर्म में एक पवित्र और महत्वपूर्ण स्थान के रूप में जाना जाता है और लाखों भक्तगण यहां प्रतिवर्ष आते हैं धार्मिक आयोजनों में भाग लेने के लिए।

Vrindavan

अपने आप खुलते और बंद होते हैं दरवाजे

भारत में कई ऐसे मंदिर है, जहाँ अपनी दिलचस्प कहानियों और रहस्य के लिए जाने जाते है। ऐसा ही एक मंदिर है वृन्दावन में श्रीकृष्ण का, जहां माना जाता है कि इस मंदिर का दरवाजा रात में अपने आप बंद होता है और सुबह की पहली किरण के साथ खुल भी जाते है। इन मंदिर में इसके अलावा भी कई चमत्कारिक और रहस्यमी कहानिया

Nidhivan Temple Vrindavan

रोज आते हैं श्रीकृष्ण

इस मंदिर के पुजारियां के द्वारा यह कहा जाता है कि यहां हर रोज भगवान श्री कृष्णा आते है। जिसके कारण इसके दरवाजे रात में अपने आप बंद होते है और सुबह की पहली क्रिण के साथ खुल भी जाते है। माना जाता है कि यहां श्री कृष्णा शयन के लिए प्रतिदिन आते है। भगवान के शयन के लिए यहां मंदिर के पुजारियों के द्वारा रोज पलंग लगाए जाते है। इसके साथ उनके कमरे में साफ-सुधरी गादी और बिस्तर के साथ-साथ उसके ऊपर चादर बिछाते हैं। हर कृष्णभक्त के लिए यह मंदिर काफी अहम है। अपने जीवनकाल में हर कृष्णभक्त यहां एक बार जरूर आना चाहता है।

Nidhivan Temple Vrindavan


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story