×

Vrindavan Top 10 Mandir: वृंदावन में इन 10 मंदिरों में जरूर करें दर्शन

Vrindavan Top 10 Mandir History: दुनिया के कोने-कोने से भक्त और तीर्थयात्री वृंदावन की आध्यात्मिक आभा का अनुभव करने और भगवान कृष्ण और राधा की शाश्वत प्रेम कहानी से जुड़ने के लिए वृन्दावन आते हैं।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 9 April 2024 6:15 AM GMT (Updated on: 9 April 2024 6:15 AM GMT)
Vrindavan Top 10 Mandir: वृंदावन में इन 10 मंदिरों में जरूर करें दर्शन
X

Famous Temple in Vrindavan: वृन्दावन नगरी अपने धार्मिक महत्व के लिए विश्व विख्यात है। इसकी प्रसिद्धि और मान्यता भगवान श्री कृष्ण की लीला से जुड़ी हुई है। यहां मौजूद सभी मंदिर भगवान कृष्ण और राधा रानी को समर्पित है। साथ ही कृष्ण के बड़े भाई बलराम जी को भी समर्पित है। दुनिया के कोने-कोने से भक्त और तीर्थयात्री वृंदावन की आध्यात्मिक आभा का अनुभव करने और भगवान कृष्ण और राधा की शाश्वत प्रेम कहानी से जुड़ने के लिए यहां आते हैं। भगवान के भक्ति के रंग में रंगने के लिए सभी भक्त यहां पर एक अलौकिक भाव को महसूस करने आते है। वृन्दावन में काई ऐसे मंदिर है जो अपनी भावना और मान्यता के लिए भक्तों के बीच प्रसिद्ध है। चलिए जानते है वृन्दावन के प्रसिद्ध 10 मंदिरों के बारे में..

वृन्दावन के प्रसिद्ध 10 मंदिर (Vrindavan Famous Top 10 Mandir)

प्रेम मन्दिर (Prem Mandir)

लोकेशन: श्री कृपालु महाराज जी मार्ग, रमण रेती, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक

4:30-8:30 रात तक

सुंदरता और भव्यता से भरपूर, प्रेम मंदिर एक विशाल मंदिर है जिसे जगद्गुरु श्री कृपालुजी महाराज ने वर्ष 2001 में आकार दिया था। "भगवान के प्रेम के मंदिर" के रूप में जाना जाने वाला यह भव्य धार्मिक स्थान राधा कृष्ण के साथ-साथ सीता राम को भी समर्पित है।


माता वैष्णो देवी (Vrindavan Mata Vaishno Devi Mandir)

लोकेशन: चौधरी दिगम्बर सिंह नगर, मथुरा, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक

वैष्णो देवी, हिंदू मातृ देवी, देवी का एक अवतार है। उन्हें त्रिकुटा, अम्बे, माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है। "माँ" और "माता" वाक्यांश अक्सर वैष्णो देवी के साथ जुड़े होते हैं। पार्वती, लक्ष्मी और सरस्वती की संयुक्त शक्तियों ने वैष्णो देवी का निर्माण किया। यह वृन्दावन में घूमने के लिए सबसे अच्छे मंदिरों में से एक है।


बांके बिहारी मंदिर (Vrindavan Banke Bihari Mandir)

लोकेशन: ठाकुर श्री बाँकेबिहारी जी महाराज श्रीधाम, वृन्दावन

समय: सुबह 7:45 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक | शाम 5:30 - 9:30 बजे (ग्रीष्मकालीन)

सुबह 8:45 - दोपहर 1:00 बजे | 4:30 अपराह्न - 8:30 रात तक (शीतकालीन)

बांके बिहारी मंदिर मथुरा जिले के पवित्र शहर वृन्दावन में भगवान कृष्ण को समर्पित एक हिंदू मंदिर है। बांके बिहारी की पूजा मूल रूप से निधिवन में की जाती थी। बांके का अर्थ है, तीन स्थानों पर झुका हुआ" और बिहारी का अर्थ है "सर्वोच्च आनंद लेने वाला। भगवान कृष्ण की छवि त्रिभंग मुद्रा में है। हरिदास स्वामी ने मूल रूप से कुंज-बिहारी (झीलों के आनंदकर्ता) के नाम से इस भक्तिपूर्ण छवि की पूजा की।


कीर्ति बरसाना मंदिर (Vrindavan Kirti Barsana Mandir)

लोकेशन: रंगीली महल के बगल में, बरसाना, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:05 बजे तक

4:30-8 बजे तक

कीर्ति मंदिर श्री राधारानी कि माँ श्री कीर्ति जी को समर्पित मंदिर है, यह अपने आप में अनोखा है क्यूंकि इस मंदिर में श्री कीर्ति माँ की गोद में श्री राधारानी की झलक दिखाई देती है जो विश्व में किसी मंदिर में नहीं है ।


मदन मोहन (Vrindavan Madan Mohan Mandir)

लोकेशन: वीआईपी रोड, बांके बिहारी मंदिर के पास, गोदा विहार, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

समय: शीतकालीन समय: सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक, शाम 4:00 बजे से 8:00 बजे तक।

ग्रीष्मकालीन समय: सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक, शाम 5:00 बजे से रात 9:30 बजे तक।

यह वृन्दावन के सबसे पुराने और अत्यधिक पूजनीय मंदिरों में से एक है। मंदिर के मुख्य देवता मदन मोहन हैं, जो भगवान कृष्ण का एक रूप हैं, जो मंदिर की केंद्रीय वेदी में अपनी पत्नी देवी राधा और ललिता गोपी के साथ दोनों ओर मौजूद हैं। यह मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में बनाया गया है।


राधा रमण मंदिर (Vrindavan Radha Raman Mandir)

लोकेशन: पंचायत मंदिर श्री राधारमण जी महाराज, केशी घाट, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

श्री राधा रमण मंदिर भारत के मथुरा, वृन्दावन में एक हिंदू मंदिर है। यह 'राधा रमण' के रूप में भगवान कृष्ण को समर्पित है, जिसका अर्थ है श्रीमती राधा की प्रेमिका। यह उन सात मंदिरों में से एक है जिनके स्वामी वृन्दावन के ठाकुर हैं। दुनिया भर के लाखों भक्त, विशेषकर गौड़ीय वैष्णव भक्त, इसकी अत्यधिक श्रद्धा रखते हैं।


रंगनाथ मंदिर (Vrindavan Rangnath Mandir)

लोकेशन: ब्रह्मकुंड, रंगनाथ मंदिर, गोदा विहार, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक

4-8 बजे तक

वृन्दावन स्थित दक्षिण भारतीय शैली पर निर्मित ब्रज के प्रमुख श्री रंग मंदिर में श्री गोदरंगमनार भगवान राधा और कृष्ण के रूप में विराजमान हैं। इस मंदिर में दो प्रकार की मूर्ति विराजमान हैं। एक अचल विग्रह जो पासाण से निर्मित है, दूसरा सवारी विग्रह हैं जो अष्टधातु से निर्मित है।


राधा रानी बरसाना मंदिर (Vrindavan Radha Rani Barsana Mandir)

लोकेशन: श्री जी मंदिर, ब्रम्हाचल पर्वत, बरसाना, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 5:00 बजे - दोपहर 1:30 बजे (सुबह), शाम 4:30 बजे - रात 9:00 बजे (शाम)

बरसाना एक पवित्र स्थान है और श्री राधा रानी जी का जन्मस्थान भी है। इस मंदिर के कई नाम हैं, जैसे श्री लाडली महाराज मंदिर, श्री जी मंदिर, या बरसाना मंदिर भी कहते है। श्री राधा रानी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय होली और राधाष्टमी के दौरान है। इन अवसरों पर पूरा बरसाना अपार उत्सव और आनंद से भर जाता है।


स्कॉन टेंपल (Vrindavan Iskcon Temple)

लोकेशन: भक्तिवेदांत स्वामी मार्ग, रमण रेती, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 4:10 बजे से शाम 8:30 बजे तक

वृन्दावन के रमन रेती क्षेत्र में स्थित श्री श्री कृष्ण बलराम मंदिर, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस के भक्तों के लिए एक विशेष महत्व रखता है। यह मंदिर, जो इस्कॉन ट्रस्ट के प्रशासन के अंतर्गत आता है, वर्ष 1975 में बनाया गया था।


निधिवन (Vrindavan Nidhivan)

लोकेशन: निधिवन रोड, गौतम नगर, वृन्दावन, उत्तर प्रदेश

समय: प्रातः 8:00 - 11:00 पूर्वाह्न

शाम 5:30 - 7:30 बजे

निधिवन वृन्दावन के सबसे धार्मिक स्थानों में से एक है। यह छोटे-छोटे पेड़ों से घिरा हुआ है। वृन्दावन के संतों के अनुसार ये सिर्फ पेड़ नहीं बल्कि भगवान बांकेबिहारी के भक्त हैं। निधिवन को मधुवन के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान को स्वयं भगवान ने आध्यात्मिक रूप से आशीर्वाद दिया था। वह स्थान जहां भगवान बांकेबिहारी प्रकट हुए थे, वहीं पर बांकेबिहारी मंदिर बनाया गया था और इसका वृन्दावन के इतिहास में बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है।



Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story