Mahakal Bhasmarti: महाकाल भस्मारती में होना चाहते हैं शामिल, ऐसे करें बाबा के दर्शन

Mahakal Bhasmarti : महाकालेश्वर मंदिर को पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग के तौर पर पहचाना जाता है। यहां की भस्मारती दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Jan 2024 4:33 AM GMT
Mahakal Bhasmarti
X

Mahakal Bhasmarti (Photos - Social Media)

Mahakal Bhasmarti : उज्जैन बाबा महाकाल की नगरी के रूप में पहचाना जाता है। वैसे तो यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल है लेकिन सबसे ज्यादा इससे महाकाल मंदिर की वजह से पहचाना जाता है। महाकाल में सुबह से शाम तक कई बार पूजन अर्चना और आरती होती है लेकिन सुबह 4:00 बजे होने वाली भस्म आरती का काफी ज्यादा महत्व माना जाता है। इस आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को काफी ललाई तो देखा जाता है और हर सुबह सीमित संख्या में भक्तों को प्रोटोकॉल के माध्यम से इस आरती के दर्शन कराए जाते हैं। सदियों से बाबा महाकाल की भस्म आरती भक्तों के बीच चर्चा का विषय रही है। अगर आप भी उज्जैन दर्शन के लिए पहुंचे और बाबा महाकाल की भस्म आरती देखना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह से इसकी बुकिंग करवा सकते हैं।

करवाना होती है बुकिंग

अगर आप महाकाल की भस्म आरती का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पहले से बुकिंग करवानी होगी उसी के बाद आपके अंदर प्रवेश दिया जाएगा। त्योहारों के समय में जब भक्तों की भीड़ बढ़ जाती है या कोई विशेष अवसर होता है तो मंदिर समिति द्वारा यह बुकिंग बंद कर दी जाती है। बुकिंग बंद करने के साथ कहीं बार श्रद्धालुओं का प्रवेश भी बंद कर दिया जाता है लेकिन वैसे आसानी से बुकिंग करवाई जा सकती है। महाकाल मंदिर में होने वाली भस्म आरती में शामिल होने के लिए हर व्यक्ति का 200 रुपये का टिकट लगता है। 250 शुल्क देकर शीघ्र दर्शन व्यवस्था भी यहां पर उपलब्ध है। भस्मारती के आप मंदिर की वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in पर जाकर भक्त लाइव दर्शन, भस्म आरती की बुकिंग करवा सकते हैं।

बुकिंग के नियम

भस्मारती दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग 60 दिन पहले करवाई जा सकती है।

आप चाहे तो दर्शन से दो दिन पहले भी अपना टिकट बुक कर सकते हैं।

एक व्यक्ति एक बार में अपने लॉगिन आईडी से 10 लोगों की बुकिंग करवा सकता है।

ऑनलाइन बुकिंग के लिए श्रद्धालुओं को 200 रुपए का भुगतान देना होता है।



ऑफलाइन बुकिंग

कई बार ऑनलाइन बुकिंग के लिए स्लॉट अवेलेबल नहीं होते हैं इसलिए आप भस्म आरती दर्शन के लिए ऑफलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको यहां पर बने हुए बस में आती बुकिंग काउंटर पर जाना होगा जहां पर सारे डॉक्यूमेंटेशन के बाद ₹1500 में एक व्यक्ति की बुकिंग होती है। यहां पर सुबह 4:00 बजे की बस में आरती में शामिल होने के लिए रात 12:00 से बुकिंग के लिए लाइन लग जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story