Week End Trip: लॉन्ग वीकेंड ना सही कम छुट्टियों में करें ट्रिप प्लान, इन जगहों की करें सैर

Week End Trip : आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट ट्रिप में फिट हो जाएगा। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ अपना जनवरी में इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 Jan 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 19 Jan 2024 8:16 AM GMT)
places to visit for a short weekend
X

places to visit for a short weekend (Photos - Social Media) 

Week End Trip : सर्दी हो या गर्मी हर सीजन में सभी लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। सभी को घूमने का बहुत शौक भी होता है। ऐसे में यदि आपसे कोई पूछे कि आप कहां घूमने जाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत बहुत सारी ऐसी जगहों के नाम होठों पर आते हैं लेकिन आज हम आपको आपके ही आसपास की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जहां पर आप कम खर्च में भी अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं। जल्द ही स्कूल में बच्चों की छुट्टियां भी होने वाली है और परिवार के साथ यह सीजन घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है। तो सभी लोग घूमने का प्लान भी बनाते हैं। इसलिए आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जो आपके बजट ट्रिप में फिट हो जाएगा। यदि आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली के साथ अपना वीकएंड इंजॉय करना चाहते हैं तो आप ट्रिप को प्लान कर सकते हैं। आइए जानते हैं यहां।

नीमराणा फॉर्ट पैलेस राजस्थान

नीमराणा फॉर्ट पैलेस राजस्थान, भारत में एक ऐतिहासिक किला है जो राजस्थान के नीमराणा गाँव में स्थित है। यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। जिसका निर्माण 15वीं सदी में महाराजा राजा बाल्बीर सिंह ने किया था। इस किले का निर्माण राजपूत शैली में हुआ है और इसमें सुंदर मुघल शैली की भी झलकियाँ हैं। यहां आप महल, बाग़, बाड़े और सुंदर आकृतियों का लुफ्त उठा सकते हैं।

नीमराणा फॉर्ट पैलेस राजस्थान


सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी

आप दिल्ली से महज 46 किलोमीटर दूर स्थित बर्ड सैंक्चुअरी गुरुग्राम जा सकते हैं। यहां पर आप सर्दियों के मौसम में कई प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं। इस मौसम में यहां घूमने का अपना अलग ही मजा होता है। इसके अलावा आप यहां पर पिकनिक भी मना सकते हैं।

सुल्तानपुर बर्ड सेंक्चुरी


मथुरा और वृंदावन

मथुरा और वृंदावन, भारत, मेकर संक्रांति के अवसर पर एक अद्वितीय और धार्मिक यात्रा के लिए प्रसिद्ध हैं। बांके बिहारी मंदिर वृंदावन का प्रमुख मंदिर है और यहां भगवान कृष्ण के रूप में बांके बिहारी देवता की पूजा की जाती है। गोवर्धन पर्वत, मथुरा के पास, हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण स्थलों में से एक है। यहां भगवान कृष्ण ने गोपाल और गोपियों के साथ रास लीला की थी। मथुरा के पास स्थित यह धाम माता वैष्णो देवी को समर्पित है और यहां भक्तों को एक आध्यात्मिक अनुभव का अवसर मिलता है। प्रेम मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण और राधा रानी के प्रेम की कहानियां चित्रित हैं।

मथुरा और वृंदावन


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story