Homestay Facilities In Uttarakhand: उत्तराखंड में शुरू हुआ Homestay Portal, यहां देखें डिटेल्स

Homestay Facilities In Uttarakhand: उत्तराखंड भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है जो अपने पर्यटन स्थलों की वजह से पहचाना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 July 2024 3:30 AM GMT (Updated on: 22 July 2024 3:30 AM GMT)
Homestay Facilities In Uttarakhand
X

Homestay Facilities In Uttarakhand (Photos - Social Media)

Homestay Facilities In Uttarakhand : उत्तराखंड में अब पहली बार अब होम स्टे की बुकिंग ऑनलाइन की जा सकती है। किसी भी राज्य में पर्यटन विभाग द्वारा यह पहली ऐसी पहल है जहां राज्य प्रायोजित होमस्टे बुकिंग पोर्टल लॉन्च किया गया है। उत्तराखंड में होमस्टे की बुकिंग अब https://www.uttarastays.com पर की जा सकती है। मुख़्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढावा देने के लिये होमस्टे योजना प्रभावी माध्यम है। होमस्टे बुकिंग पोर्टल की शुरूआत, होमस्टे संचालकों की आर्थिकी को भी मजबूत करने वाला प्रयास है। इस पोर्टल से आम जनता को होमस्टे के बारे में सही जानकारी उपलब्ध कराने के साथ होमस्टे को ऑनलाइन बुक करने में सुविधा होगी। यह पहल होमस्टे मालिकों को बुकिंग के लिए एक ऑनलाइन माध्यम प्रदान करने का भी प्रयास है। उत्तराखंड सरकार में होमस्टे पोर्टल लॉन्च किया है जो होम्स स्टे के मालिकों और आने वाले यात्रियों के लिए काफी लाभदायक होगा।

होमस्टे के लिए करना होगा पंजीकृत (Have To Register For Homestay)

अब होमस्टे के मालिक होमस्टे के बारे में जानकारी प्रदान करके एक समझौते पर हस्ताक्षर करके अपने होमस्टे को इस पोर्टल पर बुकिंग के लिए पंजीकृत कर सकते हैं। होमस्टे मालिकों को किसी भी एकीकरण शुल्क या प्लेटफॉर्म शुल्क का भुगतान करने अथवा उत्तराखंड पर्यटन के साथ अपने राजस्व का प्रतिशत साझा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Homestay Facilities In Uttarakhand


उत्तराखंड पर्यटन को लगेंगे पंख (Uttarakhand Tourism Will Get Wings)

उत्तराखंड पर्यटन विभाग के पास लगभग 5 हजार होमस्टे पंजीकृत हैं। उत्तराखंड पर्यटन विभिन्न पर्यटन संबंधी गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध है। यह पहल होमस्टे मालिकों को बिना किसी शुल्क के एक ऑनलाइन माध्यम प्रदान कर उनके राजस्व को बढ़ाने की दिशा में एक सशक्त और महत्वपूर्ण कदम है। दरअसल यह पहल होमस्टे मालिकों को बुकिंग के लिए एक ऑनलाइन माध्यम प्रदान करने का एक प्रयास है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग क्षेत्र में होमस्टे विकसित करने के लिए दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना के तहत सब्सिडी प्रदान कर रहा है। इसके अलावा होमस्टे मालिकों को उनके ग्राहक सेवा कौशल को बढ़ाने के लिए विभिन्न कौशल और सेवाओं में प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। ऑनलाइन पोर्टल के साथ पर्यटन विभाग ने होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए एक और आयाम जोड़ा है।

Homestay Facilities In Uttarakhand


होमस्टे में मिलेगी ये सुविधा (This Facility Will Be Available in Homestay)

होमस्टे मालिकों को अपने होमस्टे को पोर्टल पर पंजीकृत कराने के लिए आमंत्रित किया है। भविष्य में होमस्टे को विभिन्न क्षेत्रों में वेलनेस सेंटरों के साथ जोड़ने की योजना है, ताकि पर्यटकों को योग, प्राकृतिक चिकित्सा, पंचकर्म, आयुर्वेदिक मसाज आदि सेवाओं का भी लाभ मिल सके।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story