×

History of Uttar Pradesh: आज के दिन योगी आदित्यनाथ ने संभाली थी यूपी की कमान, बनाए गए थे 21वें मुख्यमंत्री

History of Uttar Pradesh: साल 1998 से लेकर साल 2017 तक योगी आदित्यनाथ लगातार 5 बार गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे।

Kajal Sharma
Published on: 19 March 2023 7:39 AM GMT
History of Uttar Pradesh: आज के दिन योगी आदित्यनाथ ने संभाली थी यूपी की कमान, बनाए गए थे 21वें मुख्यमंत्री
X
Image- Social media

History of Uttar Pradesh: साल 1972 में उत्तराखंड के पंचूर गांव के एक राजपूत परिवार में पैदा हुए योगी आदित्यनाथ साल 2017 में आज ही के दिन मुख्यमंत्री नियुक्त किए गए थे। साल 1998 से लेकर साल 2017 तक योगी आदित्यनाथ लगातार 5 बार गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद चुने गए थे। साल 2017 में बीजेपी की तरफ मुख्यमंत्री के चुनाव लड़े और बीजेपी ने गठबंधन के साथ 325 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिसमें 312 सीटें केवल बीजेपी की थी। जिस तरह सांसद का चुनाव में योगी आदित्यनाथ की जीत का आंकड़ा बढ़ता गया, ठीक उसी तरह सीएम पद बार एक बार नियुक्ति के बाद योगी आदित्यनाथ ने फिर बहुमत हासिल किया और दूसरी बार भी प्रदेश में सरकार बनाई।

ऐसा था सीएम योगी का राजनैतिक जीवन

साल 1972 में पैदा हुए योगी आदित्यानाथ ने साल 1992 में अपना घर छोड़ दिया था, जिसके बाद 1994 में उन्होने सन्यास ले लिया था, साल 1998 में योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर लोकसभा सीट से पहली बार बीजेपी की टिकट पर सांसद के चुनाव लड़े थे। सीएम योगी मात्र 26 साल की उम्र में सांसद बनने वाली सबसे कम उम्र के सांसद थे। जिसके बाद वह लगातर 5 बार सांसद चुने गए।

सीएम योगी का परिवार

योगी आदित्यनाथ के पिता फॉरेस्ट रेंजर के पद पर कार्यरत थे, जो साल 1991 में रिटायर हो गए थे। यह कुल 7 बहन-भाई है, जो चार भाई और तीन बहनें हैं, जहां सीएम दूसरे नंबर पर थे। उन्होने ऋषिकेश के भरत मंदिर इंटर कॉलेज से 12वीं तक की पढ़ाई की थी, जिसके बाद हेमवती नंदन बहुगुणा गढवाल विश्वविद्यालय से बी.एसी की थी और इसी कॉलेज से एम.एस.सी की पढ़ाई पूरी की थी।

योगी पर हो चुके हैं हमले

बीजेपी से पहले भी योगी आदित्यनाथ हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक भी रह चुके हैं। अपने राजनीतिक करियर के दौरान कई हमले भी हुए हैं, साल 2008 में सीएम योगी पर जानलेवा हमला हुआ था। हालांकि उस समय वह बच गए थे, लेकिन उसके बाद भी उन पर कई बार जानलेवा हमले किए गए थे। गोरखपुर में हुए दंगों के उन्हे गिरफ्तार भी किया गया था।

एक बार सांसद के पद पर चयनित होने के बाद सीएम के जीत का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही गया। साल 2017 में उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। आज भी यूपी के लोगों योगी आदित्यनाथ को सीएम के तौर पर काफी पसंद करते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story