Kadhai Wala Doodh In Lucknow: लखनऊ की सर्दियों में कढ़ाई वाला दूध पीना न भूलिएगा, रोम-रोम तर हो जाए

Kadhai Wala Doodh In Lucknow: वैसे सर्दियों चाहे कुछ भी हो प्यारी तो होती हैं। ऊपर से इस मौसम में खाने के लिए बेहतरीन ताजा-गरमा-गरम पकवान और इसमें चार चांद लगा देते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Jan 2023 9:41 AM GMT
kadhai wala doodh near me
X

कढ़ाई वाला दूध (फोटो- सोशल मीडिया)

Kadhai Wala Doodh In Lucknow: सर्दियों में गरमा-गरम चीजें खाने का आनंद ही अलग होता है। और फिर जब बात कढ़ाई वाले केसलिया दूध की हो, तो कहना ही क्या। वाह-भई-वाह नाम लेते ही भट्टी में पकते दूध की सौंधी महक आने लगी। नवाबों के शहर लखनऊ में आपको तमाम जगहों पर शाम होते ही बड़ी सी लोहे की फैली हुई कढ़ाई में पकता हुआ दूध दिखाई देगा। जिसमें बादाम, पिस्ता, काजू और केसर डालकर घंटों तक पकाया जाता है। यहां पर आज भी सालों पुरानी कई दुकानें हैं, जहां का शुद्ध देसी दूध पी कर आपके रोम-रोम तर हो जाएंगे।

वैसे सर्दियों चाहे कुछ भी हो प्यारी तो होती हैं। ऊपर से इस मौसम में खाने के लिए बेहतरीन ताजा-गरमा-गरम पकवान और इसमें चार चांद लगा देते हैं। राजधानी के चौक में सर्दियों की शामें तो देखने वाली होती हैं। हर थोड़ी दूरी पर आपको कुछ न कुछ बेहतरीन जरूर मिलेगा। ऐसे में आज हम आपको लखनऊ के कढ़ाई वाले दूध के बारे में ही बताते हैं कि लखनऊ में कहां-कहां पर केसर वाला स्वादिष्ट दूध मिलता है। खासकर शहर के पुराने हिस्सों जैसे चौक में गोल दरवाजा पर आपको माखन-मलाई और दूध सर्दियों में रोज दिखाई देगा।

लखनऊ में कढ़ाई वाला दूध
Kadai Wala Doodh in Lucknow

टंडन टी स्टॉल
Tandon Tea Stall

लखनऊ में 45 सालों से लोगों को अपना दीवाना हुए हैं टंडन टी स्टॉल। यहां पर आप चाय के साथ गरमा-गरम मलाईदार दूध का भी आनंद ले सकते हैं। सर्दियों में ऊपर से गिरती ओस और गिलास में झाग वाला मलाई वाला मेवों में पका हुआ दूध मिल जाए, तो मानों सोने पर सुहागा हो गया। कुल्हड़ में अगर आपने कहीं दूध पिया, उसका सौंधा स्वाद को आपको दीवाना ही बना देगा।

समय: सुबह 7 बजे से रात 11.30 बजे तक।

पता: बर्लिंगटन चौराहा, हुसैनगंज, लखनऊ

Address: Burlington Square, Hussainganj, Lucknow

(Image Credit- Social Media)

दिलीप मिष्ठान भंडार

DILIP MISHTHAN BHANDAR

लखनऊ में एक और सालों पुरानी दुकान है। जहां पर 40 साल से लोगों को कढ़ाई वाला दूध पिलाया जा रहा है। दिलीप मिष्ठान भंडार अपने मेवे वाले दूध के लिए पूरे लखनऊ में मशहूर है।

समय: शाम 4 बजे। रात 10 बजे तक

स्थान: 7 वीं लेन, निशात गंज, लखनऊ

Location: 7th Lane, Nishat Ganj, Lucknow

पाल डेयरी
Pal Dairy

नरही की यह छोटी डेयरी सभी प्रकार के दुग्ध उत्पादों में माहिर है। पाल डेयरी अपने कढ़ाई वाले दूध में माहिर है। गाढ़ा और झागदार, यहां का कढ़ाई वाला दूध गाय के दूध से बनाया जाता है। यह सुबह से शाम तक खुलती है और यहां नियमित भीड़ देखी जाती है।

समय: सुबह 7.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक।

स्थान: चिड़ियाघर गेट नंबर 1 के पास, नरही मार्केट, नरही, लखनऊ

Location: Near Zoo Gate No. 1, Narhi Market, Narhi, Lucknow

पांडेय स्टॉल
PANDEY'S STALL

इस स्टॉल पर बाप-बेटे की जोड़ी लगभग 20 सालों से अधिक समय से यहां पर कढाई वाला दूध बेच रही है। दूर-दूर से आने वाले लोगों को पांडेय स्टॉल का दूध बहुत ही बेहतरीन और पौष्टिक लगता है। लोगों में अपने घर के लिए भी यहां का दूध बांधा हुआ है।

समय: शाम 4 बजे। रात 10 बजे तक

स्थान: मनीष ईटिंग पॉइंट के बगल में, पत्रकारपुरम चौराहा, गोमतीनगर, लखनऊ

Location: Next to Manish Eating Point, Patakarpuram Chauraha, Gomtinagar, Lucknow.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story