×

Winter Vacation 2022: ठंड में इन खूबसूरत जगहों से बेहतरीन कोई और नहीं, ठंड में घूमने में आ जाएगा मजा

Winter Vacation 2022: यदि आप इस सर्दियों में इस क्षेत्र का पता लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आप बेहतर योजना के साथ नहीं आ सकते हैं क्योंकि सामान्य रूप से उत्तराखंड सर्दियों में आश्चर्यजनक है। यहां आपके यात्री के लिए गढ़वाल में स्थानों की सूची दी गई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 3:02 PM GMT
Winter Vacation 2022
X

Winter Vacation 2022 (Image credit: social media)

Winter Vacation 2022 : उत्तराखंड का गढ़वाल प्रकृति, संस्कृति और धर्म का एक सुंदर मिश्रण है, और यहां हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। देहरादून की व्यस्त और आधुनिक सड़कों से लेकर दारमा घाटी के आरामदेह और आरामदेह जीवन तक, आपको गढ़वाल क्षेत्र की हर चीज का स्वाद मिलता है।

यदि आप इस सर्दियों में इस क्षेत्र का पता लगाने की योजना बना रहे हैं, तो आप बेहतर योजना के साथ नहीं आ सकते हैं क्योंकि सामान्य रूप से उत्तराखंड सर्दियों में आश्चर्यजनक है। यहां आपके यात्री के लिए गढ़वाल में स्थानों की सूची दी गई है।


मसूरी (Mussoorie)

जब रोमांच, प्रकृति और संस्कृति की बात आती है तो यह सुंदर रिज़ॉर्ट शहर कोई अजनबी नहीं है। महान लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स से विचित्र कैफे तक, मसूरी को कुछ भी नहीं के लिए पहाड़ों की रानी नहीं कहा जाता है।


देवप्रयाग (Devprayag)

देवप्रयाग गर्मियों के दौरान थोड़ा बहुत गर्म हो सकता है, और सर्दियों में मंदिरों के शहर की खोज करना आरामदायक होता है। भागीरथी और अलकनंदा की पवित्र नदियों के संगम की जाँच करें।


धनौल्टी (Dhanaulti)

ग्राम्य धनोल्टी में शांति और रोमांच खोजना आसान है। सर्दियों के मौसम के दौरान, यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप देख पाएंगे कि कैसे नरम बर्फ सुंदर पहाड़ी गांव को बर्फ से ढके वंडरलैंड में बदल देती है।


देवरियाताल (Deoriatal)

उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग स्थलों में से एक, देवरियाताल नौसिखियों के लिए भी सबसे अच्छा है। चौखम्बा, नीलकंठ, बंदरपूंछ, केदार रेंज और कलानाग जैसे पहाड़ों के विशाल घास के मैदान और दृश्य ट्रेक को सार्थक बनाते हैं।


चोपटा (Chopta)

आसानी से उत्तराखंड में सबसे खूबसूरत घास के मैदानों या बुग्यालों में से एक, चोपता उन लोगों के लिए है जो कुछ दिनों के लिए ऑफ-द-ग्रिड जाना चाहते हैं। रोडोडेंड्रोन खिलता है, नंदा देवी के दृश्य और विचित्र ग्रामीण जीवन आपको पहाड़ों में आराम की छुट्टी के लिए चाहिए।


चकराता (Chakrata)

चकराता के छावनी शहर ने उत्तराखंड में सबसे प्राकृतिक रूप से सुंदर स्थानों में से एक के रूप में अपना नाम बनाया है। हरे-भरे जंगलों वाला छोटा शहर चकराता सर्दियों के महीनों के दौरान बहुत अलग (और सुंदर) दिखता है। जब शहर बर्फ की चादर ओढ़ लेता है, तो यह एक स्वप्निल गंतव्य बन जाता है।


ऑली (Auli)

भारत में सबसे अच्छे स्की स्थलों में से एक, औली एक हिमालयी स्की स्थल है जिसे आपको इस सर्दी का अनुभव करने की आवश्यकता है। यह आमतौर पर सर्दियों में सभी बर्फ से ढका होता है।


फूलों की घाटी (Valley of Flowers)

चमोली जिले में स्थित यह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल अपनी प्राकृतिक सुंदरता से आपका मन मोह लेगा। फूलों की घाटी पौधों की 600 से अधिक प्रजातियों का घर है। यह एक बेहतरीन ट्रेकिंग और कैंपिंग डेस्टिनेशन भी है।


देहरादून (Dehradun)

देहरादून की राजधानी है जहां आप व्यस्त शहर के जीवन को देखेंगे और सबसे खूबसूरत परिवेश एक साथ बहुत खूबसूरत तरीके से आते हैं। शहर में और उसके आसपास मज़ेदार लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स को देखना न भूलें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story