×

Floating Bridges: आप भी ले सकते हैं फ्लोटिंग ब्रिज पर ड्राइविंग का आनंद एक बार जरूर करे ट्राई

World Famous Floating Bridges: इसे एक टेंपरेरी स्ट्रक्चर के रूप में बनाया गया है ताकि यदि युद्ध की स्थिति उत्पन्न हो तो इमरजेंसी में अलग-अलग जगह को आपस में जोड़ा जा सके लेकिन बाद में इसे परमानेंट कर दिया गया

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 31 Jan 2024 7:00 AM GMT (Updated on: 31 Jan 2024 7:01 AM GMT)
Floating Bridges
X

Floating Bridges (Photos - Social Media)

Floating Bridges : फ्लोटिंग ब्रिज को व्यक्ति द्वारा बनाए गए सबसे बेहतरीन स्ट्रक्चर में से एक माना जाता है जो की पानी के बीचो बीच बनाया गया है या आपको बहुत ही अलग और स्पेशल अनुभव की अनुभूति कराता है इसके चारों तरफ यदि आप नजर घुमाएंगे तो आपको केवल पानी ही पानी दिखेगा यहां पर आपको बहुत ही सुकून मिल जाएगा बता दे कि इसे एक टेंपरेरी स्ट्रक्चर के रूप में बनाया गया है ताकि यदि युद्ध की स्थिति उत्पन्न हो तो इमरजेंसी में अलग-अलग जगह को आपस में जोड़ा जा सके लेकिन बाद में इसे परमानेंट कर दिया गया और आज के समय में दुनिया के कई अलग-अलग जगह पर प्लाटिंग ब्रिज मौजूद है जहां से हजारों लोग गुजरते हैं।

शिज़िगुआन फ्लोटिंग ब्रिज, चीन

शिजिगुआन फ्लोटिंग ब्रिज, जिसे लॉन्ग ब्रिज ऑफ ड्रीम्स भी कहा जाता है. यह प्रमुख पर्यटन स्थल है जो चीन के हुबेई प्रांत के जुआनएन काउंटी में स्थित है। यह एक पोंटून पुल है जिसने विश्व भर में अपने अनूठे डिज़ाइन और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए पहचान बना ली है। इस ब्रिज को "लॉन्ग ब्रिज ऑफ ड्रीम्स" कहा जाता है क्योंकि इसका दृश्य सपनों की तरह है। जब आप इस पर चलते हैं, तो आप पानी की सतह पर होने का अहसास करते हैं और आसमान में छाए हुए पेड़ों का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

शिज़िगुआन फ्लोटिंग ब्रिज, चीन


नॉर्डहोर्डलैंड ब्रिज, नॉर्वे

यह ब्रिज नॉर्वे के क्लावेनसेट और फ्लैटोय के बीच है। यह ब्रिज लगभग 5,295 फीट (1,614 मीटर) लंबा है। इसमें दो प्रकार के पुल हैं - केबल स्टे और पोंटून। ब्रिज का पोंटून हिस्सा विशेष तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है, जिससे यह जल सतह पर स्थित है। जब आप इस पर चलते हैं, तो आप पानी की सतह पर होने का अहसास करते हैं और आसमान में छाए हुए पेड़ों का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

नॉर्डहोर्डलैंड ब्रिज, नॉर्वे


एवरग्रीन पॉइंट फ्लोटिंग ब्रिज, यूएसए

एवरग्रीन पॉइंट फ्लोटिंग ब्रिज, जिसे एसआर 520 अल्बर्ट डी. रोज़ेलिनी फ्लोटिंग ब्रिज भी कहा जाता है, वाशिंगटन झील के पार से सिएटल के ईस्टर्न उपनगरों तक जाने वाले एक प्रमुख संयोजन पर स्थित है। यह ब्रिज दुनिया का सबसे लंबा फ्लोटिंग ब्रिज माना जाता है। एवरग्रीन पॉइंट फ्लोटिंग ब्रिज लगभग 5200 फीट (करीब 1585 मीटर) लंबा है। इसमें छह लेन हैं, जिनमें दो रिवर्सिबल एक्सप्रेस लेन और एक साइकिल और पैदल पथ शामिल है।

एवरग्रीन पॉइंट फ्लोटिंग ब्रिज, यूएसए


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story