×

Famous Igloo Cafe: बर्फ के घर में बैठकर ले खाने का मजा, दुनिया का पहला इग्लू कैफे

Famous Igloo Cafe: कश्मीर घाटी भारत में सबसे ठंडी जगहों में से एक हैं, घाटी के कई इलाकों में लगातार बर्फबारी से हर तरफ व्हाइट स्नो ही दिखता है। स्नो के बीच एक अजीबोगरीब कैफे ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 5 March 2024 8:51 AM GMT
World 1st Igloo Cafe
X

World 1st Igloo Cafe (Pic Credit-Social Media)

Famous Igloo Cafe: कश्मीर घाटी में टूरिज्म ने नए विकास को अपना लिया है, जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पर्यटकों के लिए यह एक ऐसा अनुभव होगा, जिसे वे कभी नहीं भूलेंगे। कश्मीर घाटी भारत में सबसे ठंडी जगहों में से एक हैं, यहां ठंड हर साल पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ती रहती हैं। घाटी के कई इलाकों में लगातार बर्फबारी से हर तरफ व्हाइट स्नो ही दिखता है। इसका फायदा उठाते हुए गुलमर्ग के होटल कोलाहोई स्की रिजॉर्ट के मालिक वसीम शाह ने कश्मीर का पहला इग्लू कैफे बनाने का फैसला किया। यह अपनी सरलता और सुंदरता दोनों के कारण गुलमर्ग के अन्य पर्यटन स्थलों में से एक बन चुका है।

लोकेशन एंड टाइमिंग

इग्लू कैफे गुलमर्ग लोकेशन: कोलाहोई ग्रीन हाइट्स लॉन, आइस रिंक के सामने, गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

गुलमर्ग में इग्लू कैफे का समय: इग्लू कैफे सोमवार से रविवार, सुबह 10:30 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है।

दर्ज हो सकता है लिम्का रिकॉर्ड

कश्मीर में पहला स्नो इग्लू कैफे गुलमर्ग में कोलाहोई स्की रिज़ॉर्ट नामक होटल के मालिक वसीम शाह द्वारा बनाया गया है। इग्लू कैफे पूरी तरह से बर्फ से बना है। ऐसा माना जाता है कि गुलमर्ग कश्मीर का यह नया पर्यटक आकर्षण एशिया के सबसे बड़े इग्लू कैफे के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा सकता है। कश्मीर के गुलमर्ग में स्थित यह इग्लू कैफे 22 फीट चौड़ा और 13 फीट ऊंचा है। इस बर्फीले जादुई जगह को बनाने में लगभग 25 दिन लगे हैं।



अंदर 16 मेहमानों के बैठने की है व्यवस्था

गुलमर्ग कश्मीर का यह इग्लू कैफे एक साथ 16 मेहमानों को ठहरा सकेगा। इग्लू कैफे के अंदर बैठकर मेहमान गुलमर्ग की बर्फ से ढकी ढलानों के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकेंगे। इग्लू कैफे के अंदर बर्फ से बनी टेबलें हैं, जिन्हें दीवार की ओर रखा गया है। कैफे के बीच में एक मास्टर सेंटरपीस है, जो पूरी तरह से बर्फ से बना है। दीवार को विभिन्न पैटर्न से सजाया गया है, जबकि द्वार मेहराबदार है। पर्यटक विभिन्न प्रकार के गर्म भोजन और पेय पदार्थों का आनंद ले सकते हैं।



स्नोग्लू नाम से फेमस कैफे

गुलमर्ग कश्मीर में स्थित पहला इग्लू कैफे के पीछे इसके मालिक और कोलाहोई ग्रीन ग्रुप ऑफ होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के प्रबंधक सैयद वसीम शाह का शानदार विचार था। वसीम श्रीनगर में भारी बर्फबारी के बीच अपना घर बनाना चाहते थे. इसलिए जब यह विचार आया, तो उन्होंने स्नो कैफे बनाने के लिए इंटरनेट पर खोज की, फिर अपने होटल के बाहर इस पर काम शुरू किया। उन्होंने कैफे का नाम "स्नोग्लू" रखा और इसे 5 फरवरी 2022 को सार्वजनिक रूप से सबके लिए खोला। और जैसा कि उनकी उम्मीद थी, यह स्थानीय लोगों के साथ-साथ श्रीनगर से कश्मीर यात्रा पर रिसॉर्ट में आने वाले पर्यटकों के बीच एक बड़ा केंद्र बनेगा वैसा ही हुआ इसे लोग बहुत पसंद करते हैं।



यदि आप सोच रहे हैं कि क्या इग्लू कैफे के अंदर ठंड होगी, नहीं, ऐसा नहीं होगा। वास्तव में, मोटी दीवारों वाला इग्लू कैफे अंदर के वातावरण को गर्म रखेगा, क्योंकि बर्फ एक बेहतरीन इन्सुलेटर है। कश्मीर में अपनी छुट्टियों के दौरान गुलमर्ग भ्रमण के दौरान इसे देखने आएंगे।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story