Famous Dishes of Ayodhya: अयोध्या के ये 7 पारंपरिक व्यंजन हैं विश्व प्रसिद्ध, आप भी जरूर चखिये इसका बेहतरीन स्वाद

Famous Traditional dishes of Ayodhya : चूंकि यह एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थान है, भोजन केवल शाकाहारी है, और कोई फैंसी भोजन विकल्प नहीं हैं। हालाँकि, अयोध्या के छोटे रेस्तरां और स्ट्रीट फूड जॉइंट्स में क्षेत्रीय स्वाद का आनंद लेना आपकी आत्मा को खिलाने जैसा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Feb 2023 1:06 PM GMT
Famous Traditional dishes of Ayodhya
X

Famous Traditional dishes of Ayodhya (Image credit: social media) 

Famous Traditional dishes of Ayodhya : राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर अयोध्या में लोगों का तांता लगा हुआ है. सरयू नदी के तट पर स्थित, अयोध्या एक छोटा शहर है, लेकिन उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है। यह भगवान विष्णु के सातवें अवतार भगवान राम के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्ध है। प्रत्येक वर्ष, देश भर से तीर्थयात्री राम जन्मभूमि, रामकोट, हनुमान गढ़ी और कई अन्य धार्मिक महत्व के स्थानों के दर्शन करने के लिए अयोध्या पहुंचते हैं। चूंकि यह एक प्रमुख आध्यात्मिक स्थान है, भोजन केवल शाकाहारी है, और कोई फैंसी भोजन विकल्प नहीं हैं। हालाँकि, अयोध्या के छोटे रेस्तरां और स्ट्रीट फूड जॉइंट्स में क्षेत्रीय स्वाद का आनंद लेना आपकी आत्मा को खिलाने जैसा है।

ये हैं अयोध्या के मशहूर 7 पारंपरिक व्यंजन (ayodhya famous food)


अयोध्या की फेमस चाट (Ayodhya Famous Chaat)

अयोध्या की सड़कें चटपटी चटनी के मेल से ढकी रंग-बिरंगी चाट बेचने वालों से भरी पड़ी हैं। यह एक बहुत पसंद किया जाने वाला खट्टा और कुरकुरा नाश्ता है। रंग और स्वाद से भरपूर चाट वहां के लोगों का सर्वकालिक पसंदीदा स्ट्रीट फूड है। यह मीठी और खट्टी के साथ-साथ तीखी और मसालेदार किस्मों में भी उपलब्ध है। आप आलू टिक्की, पानी पुरी, कचौरी, समोसा और पापड़ी चाट के साथ चाट का आनंद ले सकते हैं।


अयोध्या के फेमस लड्डू (​Ayodhya Famous Laddoo)

चूँकि अयोध्या में घूमने के लिए बहुत सारे धार्मिक स्थल हैं, इसलिए लड्डू शहर की सर्वोत्कृष्ट मिठाई है। ये गोल, नींबू के आकार के गोले हैं जो कीमा, चीनी और आटे से बने होते हैं। घटक नुस्खा से नुस्खा में भिन्न होते हैं, और शहर इन टूथसम व्यवहारों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। वे सभी पवित्र और उत्सव समारोहों का एक अनिवार्य हिस्सा हैं।


अयोध्या की फ़ेमस रबड़ी ​(Ayodhya Famous Rabri)

यह संतुष्टिदायक मिठाई मथुरा और अयोध्या दोनों में लोकप्रिय है। रबड़ी को दूध को उबाल कर तब तक गाढ़ा किया जाता है जब तक कि मात्रा मूल के एक तिहाई तक कम न हो जाए। इसे काजू और बादाम जैसे कटे हुए या कटे हुए सूखे मेवों से सजाया जाता है। कुछ लोग अतिरिक्त स्वाद के लिए केसर भी डालना पसंद करते हैं।


अयोध्या की फ़ेमस वेज बिरयानी (​Ayodhya Famous Veg Biryani)

वेज बिरयानी अयोध्या में सबसे प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों में से एक है। विभिन्न प्रकार की सब्जियों, चावल और मसालों के साथ बनाई गई, वेज बिरयानी एक स्वादिष्ट और पेट भर देने वाला लंच बनाती है। सुगंधित चावल और मसालों का स्वादिष्ट मिश्रण वेज बिरयानी को एक अनूठा विकल्प बनाता है। इसे आमतौर पर रायते के साथ परोसा जाता है।


अयोध्या का फ़ेमस दही वड़ा (​Ayodhya Famous Dahi Vada)

दही वड़ा भी अयोध्या में उपलब्ध एक प्रसिद्ध नाश्ता है। इस व्यंजन की एक प्लेट पैलेट के लिए एक पार्टी है क्योंकि यह ताज़े दही में डूबे तले हुए वड़ों के साथ पुदीना और टमाटर की चटनी के चटपटेपन को जोड़ती है। इस नाश्ते में जीरा पाउडर, काला नमक और चाट मसाला छिड़कने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है।


उत्तर भारतीय थाली (North Indian thalis)

अयोध्या के अधिकांश रेस्तरां उत्तर भारतीय खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं। शहर में सबसे लोकप्रिय मेनू आइटम में से एक उत्तर भारतीय शाकाहारी थाली है। एक सामान्य थाली में दो से चार चपाती, चावल, एक दाल, एक सब्जी, सलाद, अचार, पापड़ और एक मिठाई होती है। थाली के घटक इसके आकार और कीमत के अनुसार अलग-अलग होते हैं।


कचौरी ​(Kachori)

कचौरी एक गोल और चपटी गेंद है जो आमतौर पर मसालेदार भरावन से भरी होती है। यह सभी प्रकार के आटे के साथ बनाया जाता है और लाल मिर्च पाउडर, नमक, काली मिर्च और अन्य मसालों के चयन के साथ पके हुए पीले चने (मूंग दाल) या हॉर्स बीन्स (उड़द दाल) और यहां तक ​​​​कि बेसन (बेसन) के साथ भरवां होता है। अयोध्या में चाट या पुदीने की चटनी के साथ कचौरी के विभिन्न रूपों का आनंद लिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story