×

Smallest Samosa In Lucknow: खाना है दुनिया का सबसे छोटा समोसा, तो आइये लखनऊ के चौक

Smallest Samosa In Lucknow: लेकिन क्या आपने कभी बेहद छोटे साइज के मिनी समोसे खाये हैं जो बिलकुल एक टॉफी के साइज के बराबर हो। अगर नहीं तो उदास ना हो। क्योकि आज हम आपको लखनऊ में दुनिया के सबसे छोटे समोसे से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Feb 2023 12:18 PM GMT
Smallest Samosa In Lucknow
X

Smallest Samosa In Lucknow (Image credit: social media) 

Smallest Samosa In Lucknow : अगर आप भी समोसे खाने के हैं शौक़ीन तो लखनऊ में आपके लिए कुछ ख़ास है। जी हाँ , आमतौर पर समोसे या सिघाड़ा हर जगह बड़े आसानी से मिल जाता है। या यूँ कहें कि भारत में सबसे ज्यादा पसंदीदा स्नैक्स समोसा ही है। फिर चाहे वो अमीर हो या गरीब हर कोई अपनी क्षमता के हिसाब से समोसे जरूर खाता है। चाहे कोई फाइव स्टार होटल में खाये या सड़क की गलियों में। आपको ये जानकार बिलकुल भी आश्चर्य नहीं होगा कि यहाँ एक समोसा 10 रुपये से लेकर 500 रूपए तक या उससे भी महंगे प्रति पीस मिलता है।

लखनऊ में छोटा समोसा यहां मिलता है

आजकल तो समोसे की फीलिंग में भी कई वर्जन आ गए हैं। सिर्फ आलू ही नहीं बल्कि पनीर या गोभी मटर या फिर चॉक्लेट या नूडल्स या चीज़ इत्यादि कई तरह के अलग -अलग भराव के साथ ये समोसे मार्किट में उपलब्ध हैं। ये तो हो गयी समोसे के वैराइटी की बात , लेकिन क्या आपने कभी बेहद छोटे साइज के मिनी समोसे खाये हैं जो बिलकुल एक टॉफी के साइज के बराबर हो। अगर नहीं तो उदास ना हो। क्योकि आज हम आपको लखनऊ में दुनिया के सबसे छोटे समोसे से आपको रूबरू करवाने जा रहे हैं।

दुनिया के सबसे छोटे समोसे

लखनऊ के चौक बाज़ार के शाही मार्किट में एक चलती -फिरती छोटी सी दुकान में आपको एक भैया दुनिया के सबसे छोटे वाले समोसे बनाते हुए मिल जाएंगे। उनसे पूछने पर यह पता चला कि उनके पिताजी ने ये मिनी समोसों का काम शुरू किया था। जो अब वो आगे बढ़ा रहे हैं। एकदम छोटे साइज के समोसों को देखकर शायद ही कोई व्यक्ति हो जो उस राह से सरपट निकल जाए। कौतुहल वश ही सही व्यक्ति के कदम उस दुकान पर आकर रुक ही आ जाते हैं।

मात्र 20 रुपये में 10 पीस मिनी समोसा

आज के इस महंगाई वाली दुनिया में लखनऊ के चौक बाज़ार के शाही मार्किट में आपको मात्र 20 रुपये में 10 पीस मिनी समोसा मिल जाएगा। इतना ही साथ में मसाले और पालक , मिर्च व् पुदीने की लाज़वाब स्वाद वाली चटनी भी मिलेगी। स्वाद में ये मिनी समोसे बेहतरीन हैं। इसके अंदर आलू के मसाले कैसे अच्छे से पूरी तरह भरे गए ये भी किसी आश्चर्य से कम नहीं है।

उत्कृष्ट स्वाद

इन मिनी समोसों का स्वाद इतना लाज़वाब है कि कोई भी व्यक्ति एक बार खाने के बाद दुबारा इस जगह उसका स्वाद लेने आने से खुद को रोक भी नहीं पायेगा। तो अगर आप भी लखनऊ शहर में हैं तो लखनऊ के चौक बाज़ार के शाही मार्किट में भैया की दुकान पर आकर दुनिया के सबसे छोटे मिनी समोसों का आनंद जरूर लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story