×

अगर बनना है परफेक्ट हाउसवाइफ तो अपनाएं ये 20 घरेलू नुस्खें

Newstrack
Published on: 2 May 2016 8:52 AM GMT
अगर बनना है परफेक्ट हाउसवाइफ तो अपनाएं ये 20 घरेलू नुस्खें
X

लखनऊ: अगर आप घर को व्यवस्थित नहीं रख पा रहीं है। कभी खाने में नमक ज्यादा होने से परेशान है या फिर कपड़ों के दाग नहीं छुड़ा पा रही है तो हम आपकी इस समस्या का कुछ हद तक समाधान करेंगे। आज आपको कुछ टिप्स बताए जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छूटकारा पा सकती है।

curd

ऐसे जमाएं दही और घर से भगाएं छिपकिली

साधारणतया हर घर में दही जमाया जाता है, लेकिन कभी दही अच्छा जमता है तो कभी नहीं जमता है। ऐसे में रात को दही जमाते वक्त दूध में हरी मिर्च का डंठल तोड़ कर डाल दे ! दही जबरदस्त जमेगा। अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो गया हो तो आटा को गूंथ कर उसके छोटे -छोटे पेड़े ( लोइयां ) बना कर डाल दें नमक कम हो जाएगा।

chhipkali

प्याज को काट कर बल्ब या ट्यूब लाइट के साथ बांधने से मच्छर और छिपकिली और मोर का पंख घर में कहीं भी लगाने से केवल छिपकिली नहीं आती ये आजमाए हुए उपाय हैं।

cfgbfg

फ्रिज की बदबू से परेशान या चीनी के डब्बे में डाले लौंग

यदि अक्सर आपके फ्रिज में कोई भी खुशबू या बदबू आती है तो आधा कटा हुआ नींबू रखने से बदबू खत्म हो जाएगी। चावल के उबलने के समय २ बूंद नींबू का रस डाल दें चावल चिपकेंगे नहीं और खाने में भी स्वादिष्ट लगेगा। चीनी के डब्बे में तीन या चार लौंग डालने से चींटी नहीं आती।

fggg

नमक डब्बे में डालें चावल के दानें

बरसातों के दिनों में अक्सर नमक सूखा नहीं रह पाता, उसमें सीलन आ जाती है आप नमक की डिबिया में ४-५ चावल के दाने डाल दें बहुत कम उसमें सीलापन आता है। मेथी की कड़वाहट हटाने के लिये थोड़ा सा नमक डालकर उसे थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। आटा गूंधते समय पानी के साथ थोड़ा सा दूध मिलाए। इससे रोटी और पराठे का स्वाद बदल जाएगा और आपकी रोटी नरम होगी।

ये भी पढ़ें...बढ़ती गर्मी में अपनाए ये फंडा, जो रखेगा आपको ठंडा-ठंडा

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

पेट्रोल से करें जूते

आपके जूते यदि पॉलिश से साफ नहीं हो रहे हों तो पेट्रोल लगाकर साफ कर लें। जूते फिर से नए दिखने लगेंगे। गंदे कपड़ों को उबले हुए आलू के पानी से साफ करें।कपड़े बिल्कुल साफ हो जाएंगे। फिल्टर कॉफी बनाने के बाद बचे हुए मिश्रण से बाथरूम का फर्श धोएं। फर्श चमक उठेगा।

fgfgfgfgfgfg

स्पिरिट से स्टीकर या लेबल हटाएं

कपड़ों या बर्तनों से स्टीकर और लेबल के निशान हटाने के लिए उसे सफेद स्पिरिट से साफ करें। जिस स्थान से चीटियां ज्यादा निकलती हों, वहां हल्दी और बोरिक पाउडर मिलाकर छिड़क दें। चीटियां नहीं आएंगी।

cofe

कॉफी पाउडर से मच्छर भगाएं

मच्छर ज्यादा हो गए हों तो तवे या फ्राइंग पैन में थोड़ा सा कॉफी पाउडर डालकर भून दें और इसका धुआं कमरे में कर दें। मच्छर नहीं लगेंगे। सिल्क की साड़ियों को डिटर्जेंट से धोने के बजाय इन्हें धोने के लिये शैम्पू का प्रयोग करें। वैसी ही रहेंगी।

gh

बालों और कपड़ों को धोते समय रखें ख्याल

बालों में चमक लाने के लिए एक मग पानी में सिरका डालकर बालों में रगड़ें और कुछ देर बाद धो लें। बालों में चमक आ जाएगी। कपड़े धोते समय पानी में थोड़ा सा नमक मिला दें। कपड़े आसानी से साफ हो जाएंगे और इनमें चमक भी आ जाएगी।

gd

खून रोकने का उपाय

जल जाने पर जले हुए स्थान पर केला मसलकर लगा लें। फफोले नहीं बनेंगे। शरीर में अगर कहीं चोट लग जाए या कट जाए और डाक्टर तक पहुचने में देर लगे तो तुरंत खून निकलने वाली जगह पर चुटकी भर चाय पत्ती डालें फिर उस स्थान पर रुई रखें और जोर से दबाए रखे चाय पत्ती में टेनिन होने के कारण खून नहीं जमता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story