×

केवल आधार कार्ड से ही बुक होंगे हवाई टिकट, बोर्डिंग पास के लिए सरकार बना रही ये नियम

By
Published on: 6 April 2017 7:39 AM GMT
केवल आधार कार्ड से ही बुक होंगे हवाई टिकट, बोर्डिंग पास के लिए सरकार बना रही ये नियम
X
मिली मोहलत: अब सरकारी योजनाओं के लिए 1 अक्टूबर से जरूरी होगा आधार कार्ड

नई दिल्ली: जहाज से यात्रा करने वाले लोगों के लिए सरकार जल्द ही आधार बेस्ड बुकिंग और बोर्डिंग सिस्टम लाने पर विचार कर रही है। इस सिस्टम के आने के बाद यात्रियों की उंगली ही उनके टिकट और बोर्डिंग पास का काम करेगी। इस बात की जानकारी सिविल एविएशन मिनिस्टर पी. अशोक गजपति राजू ने दी।

-न्यूज एजेंसी के अनुसार मिनिस्टर राजू ने हाल ही में रेल भवन में एक प्रोग्राम की बातचीत में कहा, 'आधार कार्ड से टिकट बुकिंग का पायलट फेज सक्सेसफुल साबित हुआ है। एविएशन इंडस्ट्री से जुड़े पक्ष इसके बारे में गंभीरता से सोंच-विचार कर रहे हैं।'

-उन्होंने यह भी बताया कि 'आधार से जुड़ा बॉयोमेट्रिक डाटा ही यात्रियों की पहचान का जरिया बनेगा। इसका मतलब है कि यात्रियों को उसकी उंगली के निशान से पहचाना जाएगा और उसी आधार पर उसे प्लेन में सवार होने दिया जाएगा।"

क्या होंगे इस नए सिस्टम के फायदे

मिनिस्टर पी. अशोक गजपति राजू की मानें तो इससे कागज का यूज तो कम होगा ही, साथ में अन्य कामों मे भी हेल्प मिलेगी। इसके साथ ही रेलवे के टिकट भी आधार के जरिए बुक करने को जरूरी करने की एक स्कीम पर काम शुरू किया जा सकता है। सरकार आधार कार्ड को कई सर्विसेज से जोड़ कर सिविल सर्विसेज को आसान बनाने की प्लानिंग मे जुटी है।

सिर्फ इंडियन रेजीडेंट्स को ही करना होगा ITR में आधार का जिक्र

आईटी डिपार्टमेंट की तरफ से जारी स्टेटमेंट के अनुसार केवल इंडिया में रहने वालों को ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए उसमें आधार कोट करना होगा। डिपार्टमेंट ने 2017-18 के असेसमेंट के लिए आधार को मैंडेटरी (जरूरी) कर दिया है।

सरकार ने फाइनेंस एक्ट 2017 के तहत टैक्सपेयर्स के लिए आधार कोट करना या ITR फाइल करते वक्त एनरोलमेंट ID देना जरूरी कर दिया है। तो अगर आप प्लेन से सफर करते हैं, तो जल्द ही आपको ये सुविधाएं मिलने लगेंगी।

Next Story