×

दिग्गज एक्ट्रेस के मौत का सच: BJP के प्रचार में हुआ था ऐसा, कांप उठा था बॉलीवुड

सनी देओल, हेमा मालिनी, रवि किशन, मनोज तिवारी, शत्रुध्न सिन्हा, रेखा कुछ ऐसे नामचीन सितारें हैं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के अलावा राजनीति में भी अपनी पहचान बनाई है।

Shreya
Published on: 4 Feb 2020 6:30 AM GMT
दिग्गज एक्ट्रेस के मौत का सच: BJP के प्रचार में हुआ था ऐसा, कांप उठा था बॉलीवुड
X
दिग्गज एक्ट्रेस के मौत का सच: BJP के प्रचार में हुआ था ऐसा, कांप उठा था बॉलीवुड

मुंबई: अक्सर आपने फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार और युवा कलाकार फिल्मों के साथ-साथ राजनीति भी ज्वाइन करते हुए देखा होगा। सनी देओल, हेमा मालिनी, रवि किशन, मनोज तिवारी, शत्रुध्न सिन्हा, रेखा कुछ ऐसे नामचीन सितारें हैं, जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के अलावा राजनीति में भी अपनी पहचान बनाई है। लेकिन कुछ सितारे (कलाकार) ऐसे भी होते हैं, जिन्हें राजनीति में कदम रखने के साथ ही बहुत कुछ गंवाना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो राजनीति में कदम रखने के कुछ महीनों बाद ही दुनिया को अलविदा कह गई थी।

यह भी पढ़ें: गिरफ्तार होंगे आजम के लाड़ले: कोर्ट ने दिया ये आदेश, बढ़ेगी इनकी मुश्किलें

हिंदी से लेकर मलयालम फिल्मों में भी किया काम

आज हम आपको कन्नड़ फिल्म की मशहूर एक्ट्रेस सौंदर्या रघु के बारे में बताने जा रहे हैं। उन्होंने अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत 1992 में एक कन्नड़ फिल्म से की थी। कन्नड़ के अलावा उन्होंने हिंदी, तमिल, और मलयालम फिल्मों में भी काम किया है। उनकी मशहूर फिल्मों में से 'सूर्यवंशम' एक है। सूर्यवंशम भले ही रिलीज के वक्त फ्लॉप रही, लेकिन आज भी लोगों के बीच ये मूवी सबसे ज्यादा पंसदीदा फिल्म है।

यह भी पढ़ें: 50 की उम्र में नियुक्ति वालों पर छाया संकट के बादल, मिलेगा जबरन रिटायरमेंट

BJP ज्वाइन करने के कुछ ही दिन बाद हुई मौत

फिल्मों में अच्छा करने के बाद एक्ट्रेस सौंदर्या रघु ने साल 2004 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को ज्वाइन कर लिया था। और जैसा हमने बताया पार्टी ज्वाइन करने के कुछ महीनों बाद ही सौंदर्या रघु की मौत हो गई। दरअसल, एक्ट्रेस सौंदर्या रघु 17 अप्रैल 2004 को भारतीय जनता पार्टी और तेलुगू देशम पार्टी के उम्मीदवारों के प्रचार के लिए करीमनगर जा रही थी। प्रचार के लिए वो फ्लाइट से करीमनगर जा रही थी। उनकी विमान ने सुबह 11 बजकर 5 मिनट पर अपनी उड़ान भरी, लेकिन वो उड़ान उनकी अंतिम उड़ान साबित हुई। उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही विमान मे आग लग गई और करीब 100 फीट ऊपर जाते ही क्रैश हो गया। इस दौरान उनकी मौत हो गई।

सौंदर्या इस दौरान महज 31 साल की थीं। एयरक्राफ्ट में सौंदर्या के अलावा, उनके भाई अमरनाथ, हिंदू जागरण समिति के सेक्रेटरी रमेश कदम और पायलट जॉय फिलिप मौजूद थे। चारों की मौत इस क्रैश में हुई।

सौंन्दर्या के बारे में कुछ अनकही बातें-

सौंदर्या का असली नाम सौम्या सत्यनारायण था। उनका जन्म 18 जुलाई 1972 को कर्नाटक के कोलार में इंडस्ट्रियलिस्ट और कन्नड़ फिल्मों के राइटर के. एस. नारायण के यहां हुआ था।

मौत से करीब एक साल पहले ही 2003 में सौंदर्या ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर जी. एस. रघु से शादी की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2010 में जी. एस. रघु ने अर्पिता नाम की लड़की से दूसरी शादी कर ली।

1992 में कन्नड़ फिल्म 'गंधर्व' से सौंदर्या ने बड़े पर्दे पर डेब्यू किया। इसी साल उन्होंने तेलुगु भाषा की फिल्म 'Raithu Bharatham' भी की।

12 साल के फ़िल्मी करियर में सौंदर्या ने 114 फिल्मों में काम किया था। मौत के बाद अगस्त 2004 में उनकी आखिरी फिल्म 'Apthamitra' रिलीज हुई थी, जो कन्नड़ भाषा में थी।

पूरे करियर में सौंदर्या ने हिंदी में सिर्फ एक फिल्म 'सूर्यवंशम' की थी। डायरेक्टर ई. वी. वी. सत्यनारायण की इस फिल्म में अमिताभ बच्चन का डबल रोल था।

2004 में मौत के बाद रिलीज हुई कन्नड़ फिल्म 'Apthamitra' के लिए सौंदर्या को फिल्मफेयर (साउथ) का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड मिला था।

यह भी पढ़ें: संदेह के घेरे में पीएफआई और एसडीपीआई, खुफिया एजेंसियो की पैनी नजर

Shreya

Shreya

Next Story